Sunday, May 26, 2024
HomeHealthHealthcareहेयर फॉल कम करने के लिए क्या खाए | Best foods To...

हेयर फॉल कम करने के लिए क्या खाए | Best foods To Stop Hair fall

दोस्तों जब भी किसी के बाल गिरने लगते है तो वो सबसे पहले यही सोचता है कि किस चीज़ की कमी से बाल गिर रहे है या फिर क्या खाने से बाल नहीं झड़ते है। तो आपको बता दें कि बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपके आहार का संतुलित होना बहुत महत्वपूर्ण है। आपके खाने में पोषक खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए जो बालों के लिए उतना ही अहम है जितना कि शरीर के लिए। खाने में उत्तम प्रकार के पोषक तत्व होने चाहिए जैसे कि फल, सब्जियां, दालें, मछली आदि जिनसे आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, आयरन आदि तत्वों की आपूर्ति हो सके। हेयर फॉल कम करने के लिए आप अपने आहार में निम्न पदार्थों से युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते है।

हेयर लॉस रोकने के लिए क्या खाएं | Best Foods To Reduce Hair Fall

प्रोटीन युक्त पदार्थ – Protein Rich Foods For Hair Fall Control

प्रोटीन बालों के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।  केरेटिन, जो बालों का मूल संरचनात्मक अंग होता है प्रोटीन का ही एक प्रकार है। इसलिए डाइट में प्रोटीन को शामिल करना बालों के स्वस्थ विकास और हेयर फॉल की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। प्रोटीन के लिए आपको मांस, मछली, अंडे, दाल, दलिया, दूध और उससे बने उत्पाद लेने चाहिए। यदि आप नॉन वेज नहीं खाते हों तो सोया बीन्स, मूंगफली, टोफू, नट्स, सीड्स और दूध से बने उत्पाद आपके लिए प्रोटीन के अच्छे स्रोत हो सकते हैं क्योंकि अधिकतर प्रोटीन इन खाद्य पदार्थ में ही पाई जाती है आपको बता दें कि अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन बालों के साथ साथ शरीर के अन्य हिस्सों के लिए भी फायदेमंद होता है।

विटामिन B युक्त पदार्थ – Vitamin B Rich Foods To Prevent Hair Loss

बालों के लिए विटामिन B बहुत महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि यह बालों को घना बनाने के साथ उनके विकास, चमक और मजबूती में मदद करता है। विटामिन बी के विभिन्न रूप हैं जो आपके बालों के लिए अलग अलग तरह से उपयोगी हो सकते हैं। विटामिन B के कुछ स्रोत में सूर्य की धूप से सबसे अधिक विटामिन B-12 मिलता है। विटामिन B के अन्य स्त्रोत में अंडे बालों के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे विटामिन B12 और बी7 (बायोटिन) के स्रोत होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी हैं। इसके अतिरिक्त धनिया बीज, मेथी बीज और राजमा भी बालों के लिए उपयोगी हो सकते हैं। क्योंकि इनमें विटामिन B5 और बी7 होते हैं, जो बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। विटामिन B अनेक शारीरिक प्रक्रियाओं में शामिल होता है। इसकी पर्याप्त मात्रा हमारे शरीर के विभिन्न भागों को स्वस्थ बनाने में मदद करती है।

विटामिन सी युक्त पदार्थ – Vitamin C Rich Foods For Hair Growth

विटामिन सी बालों के स्वस्थ विकास और उनकी स्वस्थ रखरखाव के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। इससे बालों की चमक बढ़ती है और बालों से संबंधित अन्य समस्याओं से निजात मिलती है। विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपके बालों के साथ-साथ आपके शरीर के अन्य भागों के रोगों से लड़ने में भी मदद करते हैं। विटामिन सी के मुख्य स्रोत नींबू, ग्वावा, आँवला, ब्रोकली, कैंटलूप, फ़लीदार सब्जियां, टमाटर, अनार और संतरा हैं। विटामिन सी सप्लीमेंट भी उपलब्ध हैं, लेकिन इन्हें डॉक्टर के सलाह के बिना नहीं लेना चाहिए।

विटामिन E युक्त पदार्थ – Vitamin E Rich Foods

विटामिन E एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारे शरीर और बालों के लिए बहुत उपयोगी होता है।  विटामिन E खाने के साथ-साथ आप इसे अपने बालों के लिए सीधे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सीधे प्रयोग के लिए, आप विटामिन E युक्त तेलों का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपके बालों के रूखेपन, बाल गिरने और बाल टूटने की समस्या कम होती है। विटामिन E युक्त तेलों में अनाजी तेल, जैतून तेल, बादाम तेल, कोकोनट तेल और अरंडी तेल शामिल होते हैं। इसके अतिरिक्त आप इसे अपने आहार में शामिल करके भी इसका फायदा उठा सकते हैं। इससे आपके शरीर के रक्त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है। विटामिन E की पूर्ति के लिए आप विटामिन E युक्त आहार जैसे कि बीज, नट्स, मक्खन, अखरोट, बादाम, अदरक और सूरजमुखी के बीज खा सकते हैं। आप इन्हें अपनी रोजमर्रा की डाइट में शामिल कर सकते हैं ताकि आपके शरीर और बाल दोनों के लिए यह फायदेमंद हो।

बायोटिन टेबलेट्स फॉर हेयर – Biotin Rich Foods for Hair Growth

बायोटिन बालों के स्वस्थ विकास और उन्हें मजबूत बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है। यह विटामिन B का ही एक प्रकार होता है, जो अन्य खाद्य पदार्थों के साथ बालों के स्वस्थ विकास के लिए बहुत ही जरूरी होता है। यह शरीर को बहुत कम मात्रा में ही जरूरी होता है। परंतु इसकी कमी से बालों में अनेक प्रकार की समस्या देखने मिलती है। बायोटिन की पूर्ति के लिए अंडे, सोयाबीन, अलसी बीज, नट्स, संतरा, मूँगफली या बायोटिन टेबलेट्स आदि बायोटिन (विटामिन B7) के अच्छे स्रोत हैं। इन सभी खाद्य पदार्थों को आप अपने आहार में शामिल करके बालों को अच्छा बनाने के साथ अपना हेयर फॉल कम कर सकते है।

आयरन युक्त पदार्थ – Iron Rich Foods To Prevent Hair Fall

बालों के लिए आयरन एक अत्यंत महत्वपूर्ण मिनरल है। इससे बालों की समुचित विकास और उनकी मजबूती में मदद मिलती है। आयरन बालों के लिए ज़रूरी होता है क्योंकि यह हेमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है, जो आपके शरीर के रक्त को ऑक्सीजन पहुँचाने में मदद करता है। अगर आपके शरीर में आयरन की कमी होती है तो इससे बालों के सफेद होने और झड़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आयरन के स्रोतों में लहसुन, अखरोट, सोयाबीन, मटर, बीफ, चिकन, मछली, अंडे, पालक, ब्रोकली, ड्राई फल, किशमिश, केले, गुड़, अंजीर, सोयाबीन गाजर, बीटरूट आदि शामिल हैं। आप इन आहारों को अपनी रोजमर्रा की डाइट में शामिल करके बालों की समस्याओं से बच सकते हैं। इसके अलावा, आप अलग-अलग आयरन सप्लीमेंट भी ले सकते हैं यदि आपको इस खनिज की कमी होती है। हालांकि, इससे पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह ले लेना चाहिए।

जिंक – Zinc Rich Foods To Control Hair Fall

जिंक एक अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिंक आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है जिससे उनमें नया रक्तसंचार होता है और यह जीवनशैली के दौरान उत्पन्न संक्रमण से बालों को बचाए रहते हैं। यह आपके बालों को गिरने से रोकता है और उन्हें मजबूत बनाता है। जिंक के स्रोतों में मांस, मछली, अंडे, दालें, बीयर, शराब एवं बीफ आदि शामिल हैं।

ऑमेगा-3 फैटी एसिड – Omega-3 Fatty Acids

ऑमेगा-3 फैटी एसिड बालों के स्वस्थ विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। ये फैटी एसिड शरीर के अन्य भागों के साथ साथ बालों के स्वस्थ विकास के लिए ज़रूरी होते हैं। इन फैटी एसिड के स्रोत में मछली, अंडे, अखरोट और तिल का तेल शामिल होते हैं। ऑमेगा-3 फैटी एसिड के सेवन से बालों के झड़ने को कम किया जा सकता है और उन्हें लंबे समय तक स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके अलावा, ऑमेगा-3 फैटी एसिड स्कैल्प के स्वस्थ विकास के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए, इसे अपनी डाइट में शामिल करना बहुत फायदेमंद हो सकता है।

फॉलिक एसिड – Folic Acid To Reduce Hair Loss

फॉलिक एसिड बालों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। यह एक बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन होता है जो बालों के विकास और पोषण के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। यह बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है और बालों को मजबूत बनाने में सहायक होता है। फॉलिक एसिड खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने में भी मदद करता है जिससे बालों के लिए अधिक ऑक्सीजन उपलब्ध होता है। फॉलिक एसिड के स्रोतों में शकरकंदी, ब्रोकोली, आंवला, स्पिनेच, मटर, अंडे और दूध शामिल होते हैं। इसलिए, इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करके बालों को स्वस्थ बनाए रखना बेहद महत्वपूर्ण होता है।

अनियन जूस फॉर हेयर – Onion Juice For Hair Growth

अनियन जूस बालों के लिए एक अच्छी तरह से जाना जाता है। यह स्कैल्प और आपके बालों की देखभाल के लिए बहुत उपयोगी है। इसमें विटामिन सी, बी-कॉम्प्लेक्स, बीटा कैरोटीन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों के झड़ने को कम करते हैं और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, अनियन जूस बालों को शाइनी और मजबूत बनाता है। आप अपने बालों को अच्छा रखने के लिए दिन में एक गिलास अनियन जूस पी सकते हैं।

दूध और अंडे – Milk & Egg For Hair Growth

दूध और अंडे में मौजूद प्रोटीन आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसलिए, आपको दूध और अंडे का सेवन करना चाहिए जो आपके बालों के क्योंकि वे प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स के संयोजन से भरपूर सम्पूर्ण आहार हैं जो बालों के विकास और उनकी मजबूती में मदद करते हैं। इसलिए, हम अपनी दैनिक आहार में अंडे और दूध को शामिल कर सकते हैं या उनका इस्तेमाल बालों के लिए अलग-अलग मास्क या पैक में कर सकते हैं। अंडे में प्रोटीन और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन जैसे बायोटिन भी शामिल होते हैं, जो बालों के विकास और उनकी मजबूती के लिए बहुत उपयोगी होते हैं 

अधिक पानी पिएं – Drink More water

अगर आप अपने शरीर को उपयोगी नुत्रियों से भरपूर रखना चाहते हैं तो आपको रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। यह न केवल आपके शरीर के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होगा। अधिक पानी पीने से आपके शरीर के विषाक्त करने की क्षमता बढ़ती है जिससे आपके बाल झड़ने से बचते हैं।

अब इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता लग गया होगा कि क्या खाने से बाल नहीं झड़ते है तथा हेयर फॉल रोकने के लिए अच्छा आहार क्यों महत्वपूर्ण है। अगर आप अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में ठीक मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, और मिनरल्स को शामिल करना चाहिए। आपकी दैनिक डाइट में मछली, मुर्गी, अंडे, पलक, खुबानी, बैगन, सेब, नारियल, अनार और खजूर जैसे खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए। इन वस्तुओं के सेवन से आपके बालों को मुलायम और शायनी बनने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, आपको अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहिए। दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना आपके बालों के लिए बेहद लाभकारी होगा तथा आपको कॉफ़ीन, तेल, चीनी और फास्ट फ़ूड आदि का सेवन कम से कम करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular