Sunday, May 26, 2024
HomeNewsदीवाली पर घर को अनोखा बनाने के लिए लोगों को लुभा रहे...

दीवाली पर घर को अनोखा बनाने के लिए लोगों को लुभा रहे ये खास सजावटी आइटम – Diwali Home Decoration Items

दीपावली नजदीक आते ही बाजार में घर को सजाने वाले Diwali Home Decoration Items की मांग बढ़ जाती है। हर बार की तरह, इस बार भी बाजार में सजावट के लिए कई नई-नई चीजें उपलब्ध है, जैसे तोरण द्वार के लिए कपड़े और प्लास्टिक के आर्टिफिशियल फूल, हैंडमेड वंदनवार स्वास्तिक, शुभ-लाभ, और गणेश-लक्ष्मी के सुंदर स्टिकर्स आदि। आज हम आपको मार्केट मे उपलब्ध कुछ खास सजावट सामग्रियों के बारे में बताएंगे।

दीवाली पर इन चीजों से बनाए घर को अनोखा

दीपावली की सजावट के लिए सामान – Diwali Home Decoration Items for Deepavali

दीपावली के लिए सजे बाजार में इस समय काफी खुशहाली का माहौल है और साथ ही घरों में भी आनंद छाया हुआ है। इस समय घर सजाने के लिए बाजार में उपलब्ध कुछ सामग्रियां बहुत लोकप्रिय हैं, जैसे – वंदनवार, तोरण, स्वास्तिक, शुभ-लाभ, और गणेश-लक्ष्मी के सुंदर स्टिकर्स आदि।

इसके अतिरिक्त गणेश-लक्ष्मी की चोटी बड़ी आकर्षक मूर्तियां भी बड़ी मात्रा में देखने को मिल रही हैं, रेडीमेड रंगोली के साथ-साथ ड्राइ फ्लावर के प्लैटर भी सजाए गए हैं। इसके साथ ही डिजाइनदार दीपक, डिजाइनर कैंडल, और फ्लोटिंग कैंडल भी लोगों को बहुत आकर्षित कर रहीं हैं, अर्थात घर को सजाने का पूरा सामान बाजार में एक साथ देखने को मिल रहा है।

फूलों से बना वंदनवार और ताेरण द्वार – Flower Decoration For Deepavali

बाजार में ड्राइ फ्लावर के अलावा कांच और मोती के वंदनवार भी बहुत बिक रहें हैं। इस बार तोरण द्वार के लिए भी प्लास्टिक और कपड़े के आर्टिफिशियल फूलों का उपयोग हो रहा है, जो कि दिखने में बहुत आकर्षक होते हैं। हैंडमेड वंदनवार भी काफी पॉपुलर हैं। इन्हें कपड़े, ऊन, गोट्टा, टिशू, जूट और कलर पेपर से तैयार किया गया है। ये आपको 100 से 2000 रुपये तक की कीमत में मिल जाते है।

हैंगिंग बेल्स चुरा रही लोगों का दिल – Hanging Bells For Diwali Decoration

Hanging Bells For Diwali Decoration
हैगिंग बेल्स – सांकेतिक चित्र

इस बार मार्केट में हैंगिंग बेल्स को बहुत पसंद किया जा रहा है, इसलिए ये आपको हर दुकान पर सजा कर रखी हुई मिल जाएंगी। फुटपाथ पर भी बच्चों से लेकर बड़ों तक आपको हैंगिंग बेल्स खरीदते हुए मिल जाएंगे और खास बात यह है कि इन्हें भी हाथों से बनाया गया है।

इन्हें दीपावली की सजावट के लिए महीनों पहले से तैयार किया जाता है। लोग इनसे घर की दीवारों, घर के प्रवेश द्वार, मंदिर के मंडप, दरवाजे तथा खिड़कियों को सजाते है। इस बार गोट्टा लगे चक्र वाले हैंगिंग भी बहुत बिक रहे हैं। बाजार में ये 100 से 300 रुपये प्रति जोड़ की कीमत में उपलब्ध है।

रेडीमेड रंगोली का फैशन – Readymade Rangoli For Diwali

यह तो हम सभी जानते हैं कि दीपावली में महिलाएं अपने घर के आंगन में रंगोली को पाउडर और ताजे फूल-पत्तियों से ही तैयार करती हैं, लेकिन इस बार रेडीमेड रंगोली भी बहुत प्रचलन में है। इस रंगोली की खास बात ये है कि इसको आप दीपावली के बाद भी अन्य खास मौकों पर इस्तेमाल कर सकते है।

इन रंगोली में फाइबर, वुड, और कार्डबोर्ड का प्रयोग किया जाता है, जिनपर हैंड पेट के साथ स्टोन वर्क भी होता है। इनसे आपके घर का हर कोना रंगीन दिख सकता है। क्योंकि पारंपरिक रंगोली की तुलना में इन्हें बनाने में कम समय लगता है, साथ ही यह बाजार में बनी बनाई भी मिल जाती है।

ये भी पढ़ें –

इस बार प्रियजनों को दें ये Eco Friendly Diwali Gifts

इस बार इन गिफ्ट से बच्चों के लिए दिवाली को बनाए और स्पेशल

हैंडमेड दीये और मोमबत्तियां – Handmade Lamps & Candlestick

handmade lamps for diwali
हैंडमेड दीये – सांकेतिक चित्र

पूजा में मिट्टी के दीये तो हमेशा से ही प्रयोग किए जा रहे हैं, क्योंकि इनका धार्मिक महत्व भी है। लेकिन इस बार बाजार में उपलब्ध हैंडमेड दीये और कैंडल भी सभी को आकर्षित कर रहे हैं। इन दीयों पर पेंट करके उस पर अच्छा स्टोन वर्क किया गया है, साथ ही इन्हें ग्लिटर से सजाया गया है। बाजार में ये 100 रुपये प्रति 10 दीये की दर से उपलब्ध है।

बाजार में दिवाली के लिए विभिन्न आकार और रंगों की कैंडल उपलब्ध हैं, इसमें डिजाइनर और फ्लोटिंग कैंडल लोगों को बहुत अट्रैक्ट कर रहीं हैं। जिनकी कीमत प्रति कैंडल 30 रुपये से शुरू होती है।

लुभा रहे मिट्टी के होम डेकाेर प्रोडक्ट – Clay Home Decor Products

बाजार में लगातार नए ट्रेंड्स के साथ मिट्टी के होम डेकोर प्रोडक्ट्स भी दिख रहे हैं। इनमें खासकर हाथी और मोर की डिजाइन वाले प्रोडक्ट्स बहुत पसंद किये जा रहे हैं, जिन्हें कांच, स्टोन, और गोट्टे के साथ सजाया गया है। इनकी कीमत 100 रुपये की रेंज में है। इन प्रोडक्टस से घर को एक नए दृष्टिकोण से सजाने का जरिया मिल रहा है।

आशा करते है ये Diwali Home Decoration Items आपको काफी पसंद आए होंगे, ये आइटम घर को सजाने में आपकी काफी मदद करेंगे। ये सभी आइटम्स सस्ते दामों में उपलब्ध हैं, जिससे हर व्यक्ति इन्हें खरीद सकता है। इस दिवाली, अपने घर को नए और अनोखे रूप में सजाने के लिए बाजार में उपलब्ध इन नई चीजों का लाभ जरूर उठाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular