Saturday, July 13, 2024
HomeHealthबालों को जल्दी लंबा और घना करने के उपाय | Stop...

बालों को जल्दी लंबा और घना करने के उपाय | Stop Hair Fall with this Daily Hair Care Routine

आज के समय में बहुत से लोगों को हेयर फॉल की समस्या से गुजरना पड़ता है। यह समस्या ज्यादातर लोगों में उम्र बढ़ने के साथ होती है। हेयर फॉल की समस्या को कंट्रोल करने के लिए बहुत से लोग अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, अक्सर इन तरीकों से इस समस्या को ठीक करना मुश्किल होता है। परंतु आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इस Hair Care Routine को अपनाकर बाल गिरने की समस्या को बहुत कम कर सकते है। तथा आपको बाल लंबे करने की दवा को खोजने की भी आवश्यकता नहीं होगी।

hair care routine

नियमित दिनचर्या जो बालों को गिरने से बचाएगी – Hair Care Routine For Hair Growth

पूरी नींद लें – Get enough sleep

पूरी नींद लेना बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप नींद पूरी नहीं करते हैं तो इससे आपके बालों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। आपको रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो आपके बालों के झड़ने का खतरा बढ़ जाता है। आपको समय पर सोना चाहिए और अगर आपको इंसोमनिया (अनिद्रा) होती है, तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। आपको सोने से पहले कुछ देर मेडिटेशन भी करना चाहिए।

रोज सुबह एक्सरसाइज करें – Exercise every morning

अधिकतर लोग एक्सरसाइज के केवल शारीरिक फायदे ही समझते हैं लेकिन वास्तव में एक्सरसाइज से बालों को भी लाभ मिलता है। बालों के लिए रोज सुबह की एक्सरसाइज बहुत लाभदायक होती है। इससे Hair Strength बढ़ती है, बालों के झड़ने की समस्या पर भी नियंत्रण पाया जा सकता है। एक्सरसाइज करने से स्कैल्प में रक्त संचार बढ़ता है जो बालों को स्वस्थ बनाए रखता है। इसके अलावा, एक्सरसाइज से बालों की जड़ों को भी पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है जो उन्हें मजबूत बनाती है। सुबह की एक्सरसाइज में कुछ आसन व व्यायाम बालों के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं। सिर को रोज़ मसाज करने से बालों की लंबाई में भी बढ़ोतरी होती है। इसके अलावा, नीचे झुककर पैरों को छूने वाली एक्सरसाइज से बालों को काफ़ी लाभ मिलता है। यह बालों की नसों को सक्रिय बनाता है जिससे बालों को पोषण मिलता है। इसलिए, आपको रोज सुबह कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज करनी चाहिए।

घर में बने शैम्पू का प्रयोग करें – Use homemade shampoo

घर में बने शैम्पू का प्रयोग करना आजकल बहुत अच्छा विकल्प है। इसके पीछे की वजह यह है कि इसमें केमिकल्स की मात्रा काफ़ी कम होती है जो कि बालों के लिए अच्छी चीज़ है। घर में बने शैम्पू में उबले हुए नींबू का रस, नीम, रीठा, शिकाकाई और आमला जैसे प्राकृतिक तत्व होते हैं जो कि बालों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसके साथ ही, ये शैम्पू केमिकल्स से बने शैम्पू की तुलना में अधिक सस्ते भी होते हैं। घर में शैम्पू बनाना भी बेहद आसान होता है। इसके लिए आपको सिर्फ कुछ प्राकृतिक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसलिए, घर में बने शैम्पू का प्रयोग करना बालों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि ये शैम्पू बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है तथा आपको सिल्की हेयर देता हैं। अब आपको पता लग गया होगा कि बालों के लिए सबसे अच्छा शैंपू कौन सा है।

नियमित बालों की जड़ों को मालिश करें – Regularly Massage your scalp

बालों की जड़ों को मालिश करने से उनमें रक्त संचार बढ़ता है जिससे बालों का झड़ना कम होता है। आप बालों की जड़ों को मालिश करने के लिए नारियल तेल, जैतून तेल, आमला तेल या अन्य कोई दूसरा तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, एलोवेरा जेल भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

अच्छा खान-पान अपनाए – Follow a healthy diet

अगर आपको बालों की समस्या, शरीर की कमजोरी या अन्य समस्याओं के कारण हो रही है तो आपको अपने बालों के स्वास्थ्य के लिए अपना खान-पान सही रखना चाहिए। आपको खाने में प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलिक एसिड और जिंक जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा लेनी चाहिए। आप अपनी डाइट में दूध, दही, मछली, मुर्गी, अंडे, हरी सब्जियां, फल और दाल शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, बालों के लिए पोषण से भरपूर विटामिन ए, बी, सी, डी और ई वाले खाद्य पदार्थों का सेवन भी करना चाहिए।

बालों को ताप से बचाए – Protect your hair from heat

बालों को ताप से बचाना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि उच्च तापमान बालों के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। बालों को ताप से बचाने के लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे उन्हें सिर्फ ठंडे या गुनगुने पानी से ही धुलना चाहिए क्योंकि अधिक गर्म पानी आपके बालों के साथ-साथ आपकी स्कैल्प के लिए भी नुकसानदायक होता है। बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग भी आपको कम से कम करना चाहिए अथवा हेयर ड्रायर को अधिक तापमान पर चलाकर बालों को जल्दी सुखाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, साथ ही सुखाने के बाद भी बालों को गर्म तापमान से दूर रखना चाहिए। इसके लिए आपको उन्हें लंबे समय तक धूप में रखने से बचना चाहिए, बालों को धूप से बचाने के लिए आप उन्हें कैप या हैट आदि से ढककर रख सकते है। इस तरह से आप बालों को अधिक ताप से बचाकर उनकी मजबूती और चमक को बढ़ा सकते है।

बालों को बांध कर रखने से बचें – Avoid tying your hair

बालों को बांध कर रखना अक्सर हमारी दिनचर्या का हिस्सा होता है, लेकिन इससे बालों को नुकसान पहुंचता है। बांधे हुए बाल अधिक दबाव का शिकार होते हैं। ज्यादा देर तक एक ही ढंग से बांधे रखने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल टूटने लगते हैं। इसलिए बालों को बांध कर रखते समय, थोड़ी थोड़ी देर बाद उनको बांध कर रखने का तरीक़ा बदलते रहना चाहिए। हो सके तो बालों को देर तक बांध कर रखने से बचें, उन्हें हमेशा फ्री ही रखें। यदि आप बालों को सुखाने के बाद बांधना चाहते हैं या बालों को बांधना ज़रूरी ही है, तो इसके लिए आप सॉफ्ट टाई या क्लॉथ बैंड्स का उपयोग करें। इससे बालों पर दबाव कम पड़ता है और वे अच्छे रहते हैं। अधिकतर लोग रात को भी बालों को बांध करके सो जाते हैं, लेकिन इससे बालों को नुकसान होता है। इससे बचने के लिए, रात को बालों को ढीला करके सोना चाहिए।

स्ट्रेस मैनेजमेंट – Manage Stress effectively

स्ट्रेस आपके बालों के लिए कई समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए, आपको स्ट्रेस कम करने के उपायों को अपनाना चाहिए। स्ट्रेस मैनेजमेंट हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है, विशेष रूप से हमारे बालों के लिए। स्ट्रेस के कारण हमारे बाल झड़ने लगते हैं और समय के साथ उनके टूटने की समस्या भी हो सकती है। लेकिन स्ट्रेस मैनेजमेंट से इस समस्या का समाधान मुमकिन है। स्ट्रेस कम करने के लिए आप योगा या मेडिटेशन जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं। इन एक्सरसाइज से आपका शरीर भी रिलैक्स होगा और आपके बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ेगा। स्ट्रेस मैनेजमेंट के लिए आप किसी दूरस्थ सलाहकार से बात भी कर सकते हैं या आप एंटरटेनमेंट ग्रुप्स में जुड़कर भी स्ट्रेस मैनेजमेंट कर सकते हैं।

स्ट्रेस मैनजमेंट के साथ- साथ आपको सही ढंग से बालों की देखभाल करना भी ज़रूरी होता है। तो जानिए हेयर लॉस रोकने के लिए बालों की देखभाल कैसे करें।

FAQ’s

हेयर फॉल रोकने के लिए क्या करें?

हेयर फॉल रोकने के उपाय – Daily Hair Care Routine To Stop Hair Fall
1. पूरी नींद लें
2. रोज सुबह एक्सरसाइज करें
3. घर में बने शैम्पू का प्रयोग करें
4. नियमित बालों की जड़ों को मालिश करें
5. अच्छा खान-पान अपनाए
6. बालों को ताप से बचाए
7. बालों को बांध कर रखने से बचें
8. स्ट्रेस मैनेजमेंट

अब आप समझ चुके होंगे बालों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित दिनचर्या अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। उचित दिनचर्या का पालन करना बालों को अधिक चमकदार बनाता है और उन्हें झड़ने से भी बचाता है। उपरोक्त बातों को ध्यान में रखते हुए, अपनी दिनचर्या में उचित आहार, नियमित बाल धोना और मसाज करने के अलावा बालों को जल्दी सुखाना व उच्च तापमान से बचाना आदि भी शामिल करें। इन सरल उपायों को अपनाकर आप अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं और अपने बालों की चमक, मजबूती और स्वस्थता को बढ़ा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular