Sunday, May 26, 2024
HomeLifestyleबालों के लिए विटामिन क्यों है जरूरी, जानिए कौन सा विटामिन क्या...

बालों के लिए विटामिन क्यों है जरूरी, जानिए कौन सा विटामिन क्या काम करता है – IMPORTANCE OF VITAMINS FOR HAIR Growth

हमारे बाल हमारी सेहत के बारे में काफ़ी कुछ कह देते हैं, हमारे बालों की सेहत से स्पष्ट पता लग सकता है कि हम जो कुछ भी खा रहे हैं वो हमारे शरीर पर कैसा असर कर रहा है। जैसे कि शरीर में आयरन, प्रोटीन और विटामिन की कमी से बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। सफेद बाल और दोमुंहे बाल भी शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण ही होते हैं। इसलिए बालों के लिए विटामिन का महत्व जानना हमारे लिए बहुत आवश्यक हो जाता है। हम आपको यहां ऐसे विटामिन के बारे में बताएंगे जो मजबूत और घने बालों के लिए अत्यंत आवश्यक हैं। साथ ही हम यह भी देखेंगे कि इन विटामिन की कमी से बालों पर क्या प्रभाव पड़ता है और हम इन विटामिन की कमी को कैसे दूर कर सकते हैं।

vitamins for hair growth

Table Of Content

बालों के लिए विटामिन और उनके कार्य – Vitamins For Hair Growth

बालों के लिए विटामिन ए (Vitamin A For Hair Growth in Hindi)

विटामिन ए सिर्फ आंखों के स्वास्थ्य के लिए ही ज़रूरी नहीं है, बल्कि यह बालों की सेहत के लिए भी बहुत ज़रूरी है। यह बालों के रोम (हेयर फॉलिकल) को मजबूत बनाने के लिए बहुत आवश्यक है। यह बात स्टडीज़ द्वारा प्रूव की जा चुकी है कि विटामिन ए की कमी से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं, क्योंकि इसकी कमी से बालों के रोम कमजोर हो जाते हैं। तथा विटामिन ए की कमी से सेलेनियम की कमी हो जाती है, जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है।

विटामिन ए की कमी से आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है, जो एलोपेसिया एरीटा नामक समस्या का कारण बनती है, इस समस्या में बाल एक विशिष्ट पैटर्न में झड़ते हैं। जिससे आप गंजेपन का शिकार होने लगते हैं। विटामिन ए की कमी से आपकी स्कैल्प ड्राई हो सकती है जिस वजह से आपके बालों में डैंड्रफ की भी समस्या होने लगती है। इसलिए, अपने स्कैल्प को स्वस्थ रखने और हेयर फॉलिकल को मजबूत बनाने के लिए विटामिन ए का सेवन करें। विटामिन ए का सेवन करने के लिए निम्नलिखित पदार्थों को अपनी डेली डाइट में शामिल करें।

Vitamin A Source : विटामिन A सबसे अधिक मात्रा में निम्नलिखित पदार्थों में पाया जाता है –

  • शकरकंद (Sweet potatoes)
  • गाजर (Carrots)
  • पालक (Spinach)
  • आम (Mangoes)
  • अंडा (Eggs)
  • कॉर्ड ऑयल (Cod liver oil)
  • दूध (Milk)

बालों के लिए विटामिन बी 7 (Vitamin B7)

विटामिन बी कुछ विटामिन का ग्रुप है जिनकी कमी से बालों में कई समस्या हो सकती है। खास कर के विटामिन बी 7, जिसे बायोटिन भी कहा जाता है, की कमी से बाल तेजी से झड़ने लगते है। बायोटिन नाखून, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से जाना जाता है। इसलिए इसकी कमी बालों के कमजोर होने का मुख्य कारण बनती है।

यह एक प्रकार का बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन है जो रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करते हैं यह रेड ब्लड सेल्स ही हमारे बालों को ऑक्सीजन व न्यूट्रीएंट्स प्रदान करने का काम करती हैं। जिससे बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे बालों का टैक्चर भी सही रहता है और आपके बाल हेल्दी व खूबसूरत नजर आते हैं। इसलिए आपको नाखूनों, त्वचा और बालों के लिए सही पोषण देने के लिए, विटामिन B7 से रिच इन पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इन पदार्थों को नियमित रूप से खाने से विटामिन B7 की पूर्ति की जा सकती है।

Vitamin B7 Source : विटामिन B7 या बायोटिन सबसे ज्यादा निम्नलिखित पदार्थों में पाया जाता है –

  • चावल, गेहूं और जई जैसे साबुत अनाज की रोटी
  • गाजर और शकरकंद
  • पनीर और मशरूम
  • ब्रोकली और फूलगोभी
  • खस-खस और सूरजमुखी के बीज
  • अंडे की जर्दी
  • फलों में केला, एवोकाडो और रस्प बेरी
  • नट जैसे बादाम, मूंगफली और अखरोट

बालों के लिए विटामिन सी (Vitamin C)

क्या आपको पता है कि विटामिन सी बालों के स्वास्थ्य के लिए कितना महत्वपूर्ण है? विटामिन सी न केवल शरीर के मेटाबोलिज्म बल्कि हड्डियों के स्वास्थ्य सहित शरीर की कई अन्य क्रियाओं में भी मदद करता है। वास्तव में, जिन लोगों के शरीर में विटामिन सी की कमी होती है, उनमें ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ जाता है। जिससे उनकी फ्री रेडिकल्स (एकल कोशिकाएं) को नुकसान पहुंचता हैं, जो बालों की सेहत को प्रभावित करती हैं।

विटामिन सी की कमी से बालों में कोलेजन की मात्रा कम हो जाती है, जिसके कारण बाल अपना रंग और टेक्सचर खो देते हैं। इसलिए, बहुत से लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त, विटामिन सी की कमी वाले लोगों में आयरन का सही से अवशोषण नहीं हो पाता है, जिससे शरीर में आयरन की भी कमी हो जाती है और बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए, आपको शरीर में विटामिन सी की कमी नहीं होने देना चाहिए। इसके लिए आपको निम्न खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए।

Vitamin C Rich Food To Stop Hair Fall : विटामिन C सबसे ज्यादा निम्नलिखित पदार्थों में पाया जाता है –

  • खट्टे फल जैसे आमला, नींबू, संतरा, अमरूद, अंगूर, आलूबुखारा
  • सब्ज़ियां जैसे टमाटर, गोभी, शिमला मिर्च, पपीता, ब्रोकोली
  • आमला का मुरब्बा, आंवला काढ़ा
  • नींबू पानी
  • दही

बालों के लिए विटामिन डी (Vitamin D)

विटामिन डी बालों के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यह सूर्य की किरणों के त्वचा से सम्पर्क द्वारा उत्पन्न होता है और हमारे शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन डी की कमी से आपके शरीर के कई क्रियाकलाप प्रभावित हो सकते हैं। यह आपके बालों और स्किन के लिए बहुत आवश्यक है। इसको आप रोजाना सुबह के समय धूप में कुछ देर खड़े रहकर प्राप्त कर सकते है।

विटामिन डी आपके बालों के रोम को मजबूत बनाता है। इसके साथ ही विटामिन डी स्कैल्प को स्वस्थ रखता है और स्कैल्प से संबंधित समस्याओं जैसे सोरायसिस से बचाव में भी सहायता प्रदान करता है। यह आपके बालों की स्थिति को बेहतर बनाता है, बालों का झड़ना कम करता है और स्वस्थ बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करता है। विटामिन डी की कमी से आप गंजेपन से प्रभावित हो सकते हैं।

Vitamin D Rich Food To Stop Hair Fall : विटामिन डी का प्राथमिक स्रोत सूर्य की किरणें हैं, इसके अलावा, विटामिन D थोड़ी मात्रा में निम्नलिखित पदार्थों में पाया जाता है –

  • ताजा मछली
  • अंडे
  • दूध
  • योगर्ट
  • सूर्य का प्रकाश

बालों के लिए विटामिन ई (Vitamin E)

बालों के लिए विटामिन ई एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो बालों की सेहत और गुणवत्ता को सुनिश्चित करता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो बालों को प्रदूषण, धूप, धूल और अन्य कठिन परिवेशीय तत्वों से होने वाली क्षति से बचाता है। इसके अलावा, विटामिन ई बालों को मोटा, मजबूत और चमकदार बनाता है।विटामिन ई बालों का कड़ापन कम करके उन्हें नरम, सुंदर और स्वस्थ बनाता है। यह बालों को टूटने और उनमें डैंड्रफ होने से बचाता है। यह स्कैल्प को स्वस्थ रखता है और बालों को सफेद होने से रोकता है।

विटामिन ई की उचित मात्रा आपको नीचे बताए खाद्य पदार्थों में मिल जाती है। आप इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करके बालों के लिए विटामिन ई की पूर्ति कर सकते हैं और बालों की सेहत को सुनिश्चित कर सकते हैं। इसके अलावा, विटामिन ई के सप्लीमेंट भी बाजार में उपलब्ध हैं, जिन्हें आप अपने चिकित्सक की सलाह पर ले सकते हैं।

Vitamin E Rich Food To Stop Hair Fall : विटामिन E सबसे ज्यादा निम्नलिखित पदार्थों में पाया जाता है –

  • सूखे मेवे जैसे- बादाम
  • तिल, सूरजमुखी के बीज
  • सोयाबीन, वनस्पति तेल
  • गोभी या ब्रोकली
  • नारियल, एवोकाडो
  • पालक

बालों के लिए विटामिन एफ (Vitamin F)

विटामिन एफ या ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों के लिए एक महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्व है। विटामिन एफ एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है इसलिए विटामिन एफ बालों के लिए एक सुपरफूड है जो बालों की चमक, मजबूती और स्वास्थ्य को बढ़ाता है। विटामिन एफ एक महत्वपूर्ण वसा है जो बालों के लिए आवश्यक होता है।

विटामिन एफ बालों की जड़ों की मजबूती बढ़ाता है, तथा स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है जिससे बालों को मजबूती और चमक मिलती है। इसके अलावा, विटामिन एफ बालों के झड़ने की समस्या को भी कम करता है जिससे बालों को बनाए रखने में मदद मिलती है। इसलिए विटामिन F युक्त खाद्य पदार्थों को आप अपने आहार में शामिल करके अपने बालों के स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं।

Vitamin F Rich Food To Stop Hair Fall : विटामिन F सबसे ज्यादा निम्नलिखित पदार्थों में पाया जाता है –

  • खसखस बीज
  • मछली, मक्खन
  • नट्स जैसे अखरोट
  • तिल का तेल
  • ताजा समुद्री फल और सब्जियां

बालों के लिए विटामिन से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – FAQ’s Related To Vitamins For Hair

बालों के लिए सबसे बेस्ट विटामिन कौन सा है?

बालों के लिए सबसे बेस्ट विटामिन बायोटिन है। जिसे विटामिन B7 भी कहते है। बायोटिन बालों के लिए बेहद जरूरी होता है। विटामिन-बी नट्स में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अतिरिक्त विटामिन-बी के लिए आप अंडा, सालमन, एवोकाडो, सीड्स, पालक और बादाम का सेवन भी नियमित रूप से कर सकते है।

बालों की ग्रोथ के लिए कौन सा विटामिन जरूरी है?

बालों के लिए सबसे जरूरी विटामिन; विटामिन A, विटामिन B7, विटामिन C है। इन विटामिन की कमी से आपके बाल सफेद होना और झड़ना शुरू हो जाते है। इसलिए आपको अपने आहार में विटामिन A, विटामिन B7, विटामिन C युक्त खाद्य पदार्थों को लेना चाहिए।

बाल झड़ने पर कौन सा विटामिन ले?

विटामिन B7 अर्थात बायोटिन बालों के लिए जरूरी विटामिन में से एक है। कहा जाता है कि बायोटिन की कमी से आपके बाल पहले तो पतले होना शुरू हो जाते है फिर उसके बाद उनका झड़ना शुरू हो जाता हैं। इसलिए यदि आपके बाल भी झड़ना शुरू हो चुके है तो आपको अपने आहार में बायोटिन यानी कि विटामिन बी7 युक्त चीजों को लेना चाहिए। इसकी डिफिसियेंसी गंजेपन का कारण भी बन सकती है।

बाल बढ़ाने के लिए कौन सा विटामिन खाना चाहिए?

वैसे तो विटामिन C और विटामिन A बाल बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है परंतु हम जान लेते है कि बालों की सही देखभाल के लिए हमें कौन से विटामिन लेना चाहिए।

विटामिन D – विटामिन डी से बालों की जड़ें स्ट्रांग होती है। विटामिन डी की कमी से गंजेपन के शिकार बन सकते हैं। इसलिए हेयर ग्रोथ के लिए विटामिन डी जरूर लें।

विटामिन C – विटामिन C से हेयर्स में शाइनिंग आती है और हेयर स्ट्रांग होते हैं। इसलिए हेयर ग्रोथ के लिए विटामिन C बहुत आवश्यक है।

विटामिन E – विटामिन E के प्रयोग से रक्त संचार अच्छा रहता है। यह बालों को अन्दर से स्वस्थ बनाता है। जिससे बालों की जड़े अंदर से मज़बूत बनती है। इस प्रकार यह आपके बालों को टूटने से बचाता हैं।

विटामिन A – विटामिन A हेयर फॉलिकल के लिए बहुत आवश्यक है। इसके प्रयोग से आपके बाल जल्दी गिरने से रुक सकते हैं।

विटामिन K – विटामिन K स्कैल्प के कैल्शिफिकेशन को कम करता है। जिस कारण आपके हेयर गिरने से बचे रहते है।

कौन सा विटामिन बाल गिरने का कारण बनता है?

अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन ए, विटामिन ई और सेलेनियम सहित कुछ पोषक तत्वों को अधिक मात्रा में लेने से बालों का झड़ना तेज हो सकता है। क्योंकि इन तत्वों की अधिकता के परिणामस्वरूप शरीर में विषाक्तता हो जाती है जो बालों के गिरने का कारण बनती है।

बाल किस विटामिन की कमी से झड़ते हैं

आप जानते है विटामिन B7 में बायोटिन और विटामिन B9 में फोलिक एसिड पाया जाता है। ये दोनो ही पदार्थ हेयर ग्रोथ के लिए काफी आवश्यक है। इसलिए विटामिन B7 और विटामिन B9 की कमी बालों के झड़ने की प्रमुख वजह है। दालों में विटामिन B9 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, अत: आपको फोलिक एसिड की पूर्ति के लिए मूंग, मसूर की दाल के साथ-साथ चना, तिल एवं राजमा आदि का सेवन करना चाहिए। वहीं बायोटिन के लिए आप अपनी डाइट में पालक, मूंगफली, चॉकलेट, सूखे मेवे एवं साबुत अन्न को शामिल कर सकते है। इससे बॉडी में विटामिन B7 की कमी पूरी होगी और आपके हेयर स्ट्रांग बनेंगे।

बाल झड़ने के लिए सबसे अच्छा विटामिन कौन सा है?

विटामिन B बालों के झड़ने के इलाज के लिए सबसे अच्छा और सामान्यतः सुना जाने वाला विटामिन है। बालों के गिरने को रोकने एवं बालों के विकास में मदद के लिए विटामिन B सबसे अधिक जरूरी क्योंकि यह लाल रुधिर कोशिकाओं (R.B.C.) को बनाने में सहायता करता है जो कि Oxygen और Nutrients को स्कैल्प एवं हेयर फॉलिकल तक ले जाते हैं। जिससे बालों के स्वस्थ विकास में मदद मिलती है।


संक्षेप में कहें तो, विटामिन रिच फूड्स बालों के स्वास्थ्य और उनकी ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। विटामिन A, विटामिन C, विटामिन E और विटामिन B7 (बायोटिन) जैसे विटामिन बालों के विकास, बालों की मजबूती और उनकी चमक को बनाए रखने में मदद करते हैं। इन विटामिन्स को नियमित रूप से आहार में शामिल करने से बालों के झड़ने को कम किया जा सकता है, बालों की ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है और बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखा जा सकता है। विटामिन सप्लीमेंट्स के साथ संतुलित आहार, पानी की पर्याप्त मात्रा भी बालों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं।

अस्वीकरण: यह पोस्ट केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें। Hindustan Support Website इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular