Sunday, April 14, 2024
HomeHealthcareHair Careबालों को धोने के लिए कुछ लाभप्रद टिप्स - Hair Wash Tips...

बालों को धोने के लिए कुछ लाभप्रद टिप्स – Hair Wash Tips In Hindi

हेयर वॉश टिप्स न केवल हमारे बालों को ठीक रखने में मदद करते है, बल्कि यह हमारे बालों के लिए एक थेरेपी की तरह काम करते है। हर व्यक्ति को लगता है कि वह अपने बालों को सही तरीके से शैम्पू करता है, परंतु वह कहीं न कहीं अपने बालों को क्षति पहुंचा रहा होता है क्योंकि सच्चाई यह है कि शैम्पू करने के कुछ खास तरीके होते हैं जो हमारे बालों को नुकसान नहीं पहुंचाते। बचपन से ही हमें सिखाया जाता है कि हमें शैम्पू और कंडीशनर जैसे दो प्रोडक्ट्स की जरूरत होती है ताकि हम अपने बालों को सही से साफ कर सकें और सायनी बना सके लेकिन क्या आप अपने बालों को सही तरीके से धो रहे हैं? क्या आप सही प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं? आपके लिए यह जानना काफ़ी आवश्यक है।

Hair Wash Tips in hindi

यदि आप स्वस्थ और साफ स्कैल्प के साथ-साथ मुलायम बाल भी चाहते हैं तो आपको बाल धोते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Table Of Content

स्वस्थ बाल और हेल्दी स्कैल्प के लिए कैसे धोएं बाल ? – How To Wash Hair For Healthy Hair & Scalp?

स्कैल्प और बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए, बाल धोने की सही विधि जानने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि बालों को क्यों धोना चाहिए। आपको बता दें कि आपकी स्कैल्प पर छोटे-छोटे रोम छिद्र होते हैं, जिनके नीचे सीबम ग्लैंड्स होते हैं जो तेल का निर्माण करते हैं। इस तेल को सीबम कहा जाता है और यह आपकी स्कैल्प और बालों को स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी होता है। बालों को नियमित रूप से साफ न करने से आपकी स्कैल्प पर इस तेल की एक परत जमा हो जाती है, जो गंदगी को अपनी ओर आकर्षित करती है और डैंड्रफ व खुजली का कारण बनती है।

अब केवल शैम्पू ही आपकी स्कैल्प से तेल और गंदगी को हटाकर स्वस्थ बना सकता है। इसलिए आपको नियमित हेयर वॉश करना चाहिए। नियमित हेयर वॉश से हमारा मतलब है कि यदि आप रोज़ बाल नहीं धो सकते है तो आपको एक-एक दिन छोड़कर बाल अवश्य धुलने चाहिए। क्योंकि दो दिनों के बाद, सीबम आपके स्कैल्प पर यह परत दोबारा बना लेता है। जिसे साफ़ करने के लिए आप नियमित शैम्पू करना बहुत ज़रूरी है। अब हम जानते है

बाल धोते समय हमें किन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1. बालों को सही से गीला कर लें – Properly Wet Your Hair

अक्सर हम बालों को सही तरीके से गीला किए बिना ही शैम्पू लगा लेते हैं। इस तरह शैम्पू बालों पर सही तरह से नहीं फैल पाता जिस कारण हमें अधिक शैम्पू की आवश्यकता होती है। इसलिए, शैम्पू इस्तेमाल करने से पहले बालों को सही ढंग से गीला करना बहुत आवश्यक होता है।

शैम्पू केवल गीले बालों पर ही अच्छी तरह से फ़ैलता है और अधिक झाग निकालने में मदद करता है। इसके अलावा, गीले बालों में आपको शैम्पू भी कम ही प्रयोग करने की आवश्यकता होती है। अच्छी बात यह है कि बालों को गीला करने के लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत भी नहीं होती है। आप शावर के नीचे सिर्फ कुछ ही सेकंडों के लिए खड़े रहकर अपने बालों को गीला कर सकते हैं।

2. स्कैल्प पर शैम्पू लगाए – Shampoo Distribution

स्कैल्प को साफ करने के दौरान बालों की जड़ों की सफाई करने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। यह इसलिए होती है क्योंकि जड़ सामान्यतः सबसे अधिक तेल युक्त होते हैं। साथ ही बालों के अंतिम छोर भी जड़ों की तुलना में सबसे अधिक पुराने और सूखे होते हैं। ऐसे में, यदि आप शैम्पू को बालों के छोर से लगाना शुरू करते हैं, तो ये बहुत ड्राई हो जाते हैं।

आपको शैम्पू को स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाना चाहिए और यह ध्यान रखना चाहिए कि यह पूरे स्कैल्प पर अच्छी तरह से फैल जाए। जब आप स्कैल्प पर शैम्पू लगाते हैं, तो यह अपने आप बालों के अंतिम छोर तक पहुंच ही जाता है। इसलिए आपको शैंपू करते समय बालों के अंतिम छोर की फिक्र नहीं करनी चाहिए।

3. सारे शैम्पू को धुल दें – Rinse All Shampoo

आपको अपने बालों पर लगे सारे शैम्पू को अच्छी तरह से धो लेना चाहिए। यदि आप अपने बालों से सारे शैम्पू को सही ढंग से साफ़ नहीं करते हैं, तो बचा हुआ शैम्पू आपके रोम छिद्रों में जमा हो सकता है और आपकी स्कैल्प के रोम छिद्रों को बंद कर सकता है। यदि आपने अपनी स्कैल्प पर शैम्पू को तीन मिनट तक स्क्रब कर लिया है तो अब इसको धुलने के लिए 15 मिनट का समय काफी होता है। हालांकि, आपके बालों के टाइप के आधार पर, आपको इसमें अधिक समय भी लग सकता है।

4. कंडीशनर लगाएं – Apply Conditioner On Hair Length

कंडीशनर बालों के लिए शैम्पू की तुलना में अधिक जरूरी है। कंडीशनर आपके बालों को न्यूट्रिएंट प्रदान करते हैं और उन्हें हाइड्रेटेड रखने के साथ ही कोमल भी बनाए रखते हैं। इससे आपके बाल टूटने से बचते हैं और उन्हें आसानी से स्टाइल करने में मदद मिलती है।

आपको कंडीशनर को स्कैल्प पर लगाने से बचना चाहिए। जबकि शैम्पू मुख्यतया स्कैल्प पर ही अप्लाई किया जाता है। स्कैल्प के अलावा, आप अपने बालों की पूरी लम्बाई पर कंडीशनर लगा सकते हैं। कंडीशनर लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप स्कैल्प को छोड़कर नीचे से दो या तीन इंच ऊपर तक कंडीशनर लगाएं। कंडीशनर को बालों पर 1-2 मिनट तक लगाकर, उसके बाद पानी से सिर धोएं।

अक्सर लोग समय बचाने के लिए कंडीशनर नहीं लगाते हैं, लेकिन यह बालों के लिए सही नहीं है। प्रोटेक्टिव कंडीशनर लगाने के लिए आपको बालों से अतिरिक्त पानी को निकालना जरूरी होता है। इससे कंडीशनर आपके बालों में सही तरीके से लग जाता है और उसका काम भी ठीक से होता है। कंडीशनर लगाते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि कंडीशनर आपके हर एक बाल पर लग जाए।

5. ठंडे पानी से धुल लें – Clean Hair With Cold Water

अब बात आती है आपके बालों की क्यूटिकल्स (the outermost part of the hair shaft) को बंद करने की। आप चाहते है कि आपके बालों में गंदगी और प्रदूषण प्रवेश न करें। इसलिए, आपको बालों पर लगे कंडीशनर को ठंडे पानी से धुलना चाहिए। बालों के लिए पानी का सही तापमान 28-35 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए।

6. बालों को प्राकृतिक रूप से सुखाएं – Dry Hair Naturally

बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने देना चाहिए। यदि आपके पास समय नहीं है और आपको बालों को ब्लो ड्राई करने की जरूरत है, तो गर्म ब्लोअर का इस्तेमाल न करें, बल्कि कोल्ड ब्लोअर का प्रयोग करें। इससे आपके बाल पर्यावरण से अधिक नमी को अवशोषित नहीं कर पाएंगे और वे फ्रिज भी नहीं होंगे।

स्वस्थ बाल और हेल्दी स्कैल्प के लिए बाल धोते समय न करें ये गलतियां – Don’t Do This For Healthy Hair & Scalp

बालों को धोते समय हम कई गलतियां करते हैं जो हमारे बालों और स्कैल्प के लिए नुकसानदायक होती हैं। इन गलतियों में से कुछ ऐसी हैं जो हम आमतौर पर अपने बालों को धोते समय करते ही हैं। इस लेख में हम जानेंगे कि बालों को धोते समय कौन सी गलतियां नहीं करना चाहिए जिससे हम स्वस्थ बाल और हेल्दी स्कैल्प को पा सके।

1. बालों में सीधे शैम्पू लगाना – Applying Shampoo Directly To Hair

ज्यादातर लोग पूरे सिर में शैम्पू लगा लेते हैं, जिसमें स्कैल्प के साथ-साथ बालों के सिरे भी शामिल होते हैं। इससे बालों के सिरे ड्राई हो जाते हैं। तथा बालों पर सीधे शैम्पू लगाने से यह बालों में ठीक से फैल भी नहीं पाता है।

बालों के लिए सही शैम्पू का सही तरीके से प्रयोग करना अतिआवश्यक है। शैम्पू में थोड़ा सा पानी मिलाकर स्कैल्प पर लगा लें तथा अपनी उंगलियों का प्रयोग करते हुए उसे पूरे स्कैल्प पर फैलाएं। अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए, आपको अपने दोनों हाथों से शैम्पू को स्कैल्प पर मसाज करना चाहिए। इससे स्कैल्प की ब्लड सर्कुलेशन बढ़ती है जिससे बालों का अच्छे से विकास होता है।

2. बहुत गर्म पानी का उपयोग करना – Using Too Hot Water On Hair

अक्सर सर्दियों में, लोग गर्म पानी से नहाने के साथ ही अपने बालों को भी गर्म पानी से ही धो लेते हैं। यह चीज बालों से प्राकृतिक तेल को निकाल कर खत्म कर सकती है और जब आप अपने बालों में कलर लगाते हैं तो यह चीज़ गर्म पानी के इस्तेमाल से भी बुरी हो सकती है क्योंकि यह दोनो ही चीजें बालों में मौजूद  एसेंशियल न्यूट्रिएन्ट और ऑयल को खत्म कर सकती है।

आपके बालों की बाहरी लेयर की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए बालों के लिए पानी के तापमान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। यदि आपके लिए ठंडे पानी से बाल धोना मुश्किल होता है, तो आप गुनगुने पानी का उपयोग कर सकते हैं तथा बाल धोने के बाद बालों में नमी बनाए रखने के लिए उनमे थोड़ा ठंडा पानी डाल सकते है जिससे वे नम हो जाते हैं तथा उन्हें चमक भी मिलती है।

3. स्कैल्प पर कंडीशनर लगाना – Applying Conditioner On The Scalp

बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए कंडीशनर लगाना बेहद आवश्यक है। यह बालों को एक्स्ट्रा बूस्ट प्रदान करता है। हालांकि, कई लोग कंडीशनर लगाने के सही तरीके को नहीं जानते हैं। कंडीशनर को बालों के अंतिम छोर से लेकर बालों की जड़ों से कुछ ऊपर के हिस्से में ही लगाना चाहिए। अगर आप इसे जड़ों पर लगाते हैं तो यह आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे आपकी स्कैल्प ग्रीसी हो जाएगी, चाहे आपने शैम्पू ही क्यों न किया हो।

4. अपने बालों को रगड़कर सुखाना – Rubbing Your Hair With Towel

आमतौर पर लोग अपने बालों को तौलिए से रगड़ कर सुखाते हैं, जोकि बिल्कुल भी सही नहीं है। तौलिए से रगड़ कर सुखाने के बजाय, हमें अपने बालों को थपथपाकर सुखाना चाहिए। इसके बाद, बालों को खुला छोड़ कर उन्हें प्राकृतिक तौर पर खुली हवा में सूखने देना चाहिए। इस तरह से वे धूप और ब्लोअर की गर्म हवा से होने वाले नुक़सान से बचें रहते हैं

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQs

1. क्या रोज बाल धोना नुकसानदायक है? – Is It Bad To Wash Your Hair Daily?

स्कैल्प को स्वस्थ रखने के लिए बालों में पाए जाने वाले प्राकृतिक तेल बहुत आवश्यक होते है। बालों को रोज धोने से, स्कैल्प में मौजूद यह तेल निकल जाते हैं। यह चीज़ आपकी स्कैल्प और आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए हफ्ते में 2-3 बार शैम्पू करना ही काफी होता है। लेकिन अगर आपके बाल ग्रीसी हैं या आप अक्सर वर्कआउट करते हैं तो आप एक सॉफ्ट शैम्पू की मदद से रोज अपने बाल धो सकते हैं। यदि आपका स्कैल्प ड्राई है और आपके कर्ल टाइट हैं तो हफ्ते में एक बार ही बाल धोना सही रहता है।

2. बाल धुलने से पहले क्या लगाएं? – What To Apply Before Washing Hair?

आपकों हेयर वॉश करने से पहले ऑयलिंग करना चाहिए ताकि एक सुरक्षात्मक परत आपके बालों को चारों ओर से ढंक सके। यह बालों को हेयर वॉश करते समय होने वाले नुकसान से बचाती है। इस बाहरी कवच के द्वारा बालों में चमक और नमी बनी रहती है यह लेयर स्प्लिट एंड और टूटते बालों को भी रोकती है। नारियल तेल और ऑलिव ऑयल में प्रोटीन लॉस को कम करने की ताकत होती है इसलिए ये हर तरह के बालों के लिए उपयुक्त होते हैं। साथ ही हेयर वॉश के पहले सिर की मालिश स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाती है जिससे आपके बालों की जड़ों में ऑक्सीजन और न्यूट्रिएन्ट आसानी से पहुंच पाते हैं। इसलिए हेयर वॉश करने से पहले 10 मिनट की मालिश जरूर की जानी चाहिए।

3. क्या रोजाना शैंपू करने से डैंड्रफ कम होता है? – Does Shampooing Daily Reduce Dandruff?

नियमित रूप से शैम्पू करना बहुत आवश्यक है। यह आपकी स्कैल्प पर जमा अतिरिक्त तेल और मृत त्वचा को निकाल देता है। यदि यह मृत त्वचा स्कैल्प से साफ नहीं की जाती है, तो यह डैंड्रफ का रूप ले लेती है। लेकिन, रोजाना शैम्पू करना भी आपकी स्कैल्प और आपके बालों के लिए सही नहीं है। यह आपकी स्कैल्प से आवश्यक तेल और नमी को दूर कर देता है जिससे आपकी स्कैल्प रुखी हो जाती है।

निष्कर्ष – Conclusion

तो अब आप जान गए होंगे बालों को गंदगी और प्रदूषण से बचाने के लिए एक अच्छा उपाय यह है कि आप अपने बालों को सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हुए सही तरीके से धोएं। साथ ही बाल धोते समय ज्यादा स्क्रब न करें। बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल भी बालों के लिए हानिकारक हो सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आप रोजाना अपने बालों को नहीं धोएं। ऐसा करने से स्कैल्प से आवश्यक तेल निकल सकता है। साथ ही अगर आपकी स्कैल्प में कोई समस्या है जैसे सोरायसिस, ड्राई स्कैल्प अथवा डैंड्रफ तो आपको अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से पूछना चाहिए कि आप कितने दिनों में अपने हेयर वॉश कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular