Friday, December 8, 2023
HomeLifestyleBeautyबालों को प्राकृतिक रूप से रंगने के लिए 10 घरेलू रेसिपी -...

बालों को प्राकृतिक रूप से रंगने के लिए 10 घरेलू रेसिपी – Recipes To Colour Hair Naturally

हम सब जानते है बालों का समय से पहले सफेद होना आयुक्रम का एक हिस्सा है, परंतु कुछ लोग इस समस्या को जल्दी अनुभव करने लगते है। इसलिए आज हम ऐसे लोगों के बालों को रंगने के लिए नेचुरल कलर तैयार करने के लिए 10 रेसिपी लेकर आए है। so you can colour hair naturally.

10 home recipes to colour hair naturally
colour hair naturally : symbolic picture

क्या है समय से पहले बाल सफेद होने का कारण

बाल सफेद होने का मुख्य कारण इस समस्या का जेनेटिक होना है। अध्ययनों ने बताया है कि बालों के समय से पहले सफेद होने का खतरा उन लोगों में ज्यादा होता है जिनके परिवार में यह समस्या चली आ रही है। परंतु बालों के समय पूर्व सफेद हो जाने के अन्य कारण भी हो सकते हैं, जैसे की तनाव, सिगरेट पीना, आहार में महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों का न होना, हार्मोनल असंतुलन, थायरॉइड विकार और ऑटोइम्यून रोग आदि।

रिसर्च ने यह भी बताया है कि बालों के सफेद होने का एक कारण मेलेनिन की कमी भी है, मेलेनिन बालों को रंग देने के लिए उत्तरदाई कारक है। समय के साथ, बालों में मेलेनिन उत्पादन करने वाले कोशिकाओं को क्षति पहुंचती रहती हैं। जिससे मेलेनिन की मात्रा कम होने से बाल सफेद होने लगते है।

वर्तमान में समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकने के लिए कोई दवा नहीं है, लेकिन आप जीवनशैली में परिवर्तन करके और कुछ उपाय अपनाकर बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं।

घर पर कैसे बनाए बालों के लिए नेचुरल कलर

इसके अतिरिक्त सफेद बालों को छिपाने के लिए आप बालों को प्राकृतिक रूप से रंग सकते है। यहां हमने 10 आसान रेसिपी बताई हैं जिनसे आप अपने घर पर ही बालों के लिए प्राकृतिक रंग (Natural Dye) बना सकते हैं।

कॉफी – Coffee

एक बरतन में स्ट्रॉन्ग कॉफी बनाएं और फिर इसे ठंडा हो जाने दें। अब इसे अपने बालों पर लगाएं, लगाने के बाद इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें, फिर इसे धो दें। कॉफी आपके बालों को गहरा भूरा रंग दे देती है।

चुकंदर का रस – Beet Juice

कुछ चुकंदर उबालें और उनके रस को ठंडा होने दें। इसे अपने बालों पर लगाएं और एक घंटा तक छोड़ें। इसे पानी से धो दें। चुकंदर का रस आपके बालों को गुलाबी-बैंगनी छवि दे सकता है।

हेना – Henna

गर्म पानी के साथ हेना पाउडर को अच्छे से मिला कर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने बालों पर लगाएं और कुछ घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे पानी से धो दें। हेना आपके बालों को लाल रंग की टोन दें सकता है।

सेज चाय (Sage Tea)

एक बर्तन में कड़क सेज चाय बनाएं और इसे ठंडा होने दें। ठंडे होने के बाद इसे अपने बालों पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे पानी से धुल दें। यह आपके बालों को गहरा भूरा रंग दे सकती है।

कैमोमाइल – Chamomile

एक बर्तन में कैमोमाइल चाय बनाकर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसे अपने बालों पर लगाएं और एक घंटे तक इसे छोड़ दें। अब इसे पानी से धुल दें। कैमोमाइल आपके बालों को Light Blonde Colour दे सकती है।

काले अखरोट – Black Walnuts

काले अखरोट की छाल को पीस लें और इसे पानी में उबाल लें और उसे ठंडा होने दें। अब इसे अपने बालों पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे के बाद अब आप इसे पानी से धो सकते है। काले अखरोट आपके बालों को Dark Brown रंग दे सकते है।

गाजर का रस – Carrot Juice 

कुछ गाजर उबालें और उनका रस निकालकर उस रस को ठंडा होने दें। अब इसे अपने बालों पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद इसे पानी से धुल लें। यह आपके बालों को लाल करने में सहायता करता है।

रूबार्ब – Rhubarb

रूबार्ब की जड़ें पानी में उबाल लें और अब इस पानी को ठंडा होने दें। इसे अपने बालों पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। अब इसे पानी से धो दें। रूबार्ब आपके बालों को गहरा-भूरा रंग दे सकता है।

इंडिगो – Indigo

इंडिगो पाउडर को गर्म पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। और इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा लें और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। अब इस पेस्ट को पानी से धुल लें। यह आपके बालों को गहरा नीला-काला रंग दे सकता है।

नींबू का रस – Lemon Juice

ताजा नींबू का रस निकाल लें और इसे अपने बालों पर लगा लें फिर कुछ घंटों तक छोड़ दें। एक घंटे बाद इसे पानी से धो दें। नींबू का रस आपके बालों को हल्का ब्लॉन्ड रंग दे सकता है।

इन सभी प्राकृतिक चीजों से आप अपने सफेद बालों को केवल छिपा सकते है। परंतु तनाव से बचकर, स्वस्थ आहार लेकर, पर्याप्त नींद लेकर, और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने वाले विटामिन और खनिजों को डेली डाइट में शामिल करके आप बालों को जल्दी सफेद होने से भी बचा सकते है। इसके अतिरिक्त यह सभी उपाय नए बालों को उगाने में भी मदद कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular