Tuesday, May 21, 2024
HomeHealthगर्मियों में बालों का ध्यान कैसे रखें, जानें बालों की देखभाल के...

गर्मियों में बालों का ध्यान कैसे रखें, जानें बालों की देखभाल के लिए जरूरी टिप्स – Summer Hair Care Tips

Summer Hair Care Tips: व्यक्तिगत स्वच्छता हमारे स्वास्थ्य से सीधे जुड़ी होती है इसलिए इसमें थोड़ी सी भी असावधानी हमें गंभीर समस्याओं में ग्रस्त कर सकती है। ज्यादातर लोग हाथों की सफाई के साथ-साथ अपने शरीर की सफाई पर भी ध्यान देते हैं, जो कि काफ़ी अच्छी बात है। परंतु क्या कभी आपने अपने बालों की सफाई के बारे में ज्यादा सोचा है? शायद नहीं, क्‍योंकि बहुत कम लोग ही बालों की सफाई को विशेष रूप से महत्व देते हैं। वे बालों की सफ़ाई का मतलब सिर्फ बाल धुलना समझते है जबकि गर्मियों में बालों की सफाई एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन जाती है, जिसके लिए आपको इन Summer Hair Care Tips का पता होना बहुत ज़रूरी है। आइए हम आपको बताते हैं कि गर्मियों में बालों की सफाई का ध्यान कैसे रखना चाहिए।

Hair care tips for summer

गर्मियों में बालों की देखभाल – Hair Care In Summer

गर्मियों में बालों की सफाई कैसे करें?

  1. सबसे पहले अपने बालों को कंघी करें और फिर उन्हें अच्छी तरह से भिगो दें।
  2. अब आप अपने हथेली में आवश्यक मात्रा में शैम्पू लें और थोड़ा सा पानी मिलाकर अपने बालों पर लगाएं।
  3. इसके बाद आप हल्के हल्के अपनी उंगलियों से अपनी खोपड़ी की मालिश करें। यदि आपको झागों को और बढ़ाना हो, तो सिर में थोड़ा पानी डालें और फिर शैंपू को पूरे बालों पर अच्छे से लगाएं।
  4. अगर बालों में तेल लगा है या आप बेहतर सफाई चाहते है तो इसके लिए आप फिर से यही प्रक्रिया दोहरा सकते है।
  5. अब आप अपने बालों का पानी निचोड़ लें और लगभग 20 ग्राम तक कंडीशनर लें लें और इसे अपनी उंगलियों की मदद से अपने बालों में लगा लें। कंडीशनर
  6. लगाते समय यह कोशिश करें कि आपकी स्कैल्प पर कंडीशनर न लगे।
  7. सभी बालों में अच्छे से कंडीशनर लग जाने के बाद आप इसे 5 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें।
  8. अब आप सादा पानी से अपने बालों को धुल लें।
  9. अब बालों से पानी को निचोड़ने के लिए एक मुलायम और हल्के तौलिये का उपयोग करें।

बालों की सफ़ाई के बारे में ज्यादा जानने के लिए पढ़ेबालों को धोने के लिए कुछ अन्य लाभप्रद टिप्स

बालों की देखभाल के लिए 10 ज़रूरी टिप्स – Summer Hair Care Tips

स्‍टेप 1: शैम्पू से स्कैल्प की मसाज करें

शैम्पू करने के दौरान, आप स्कैल्प की मालिश करके सिर की गंदगी और बालों में उपयोग किए गए किसी भी प्रॉडक्ट को हटा सकते है। इसके लिए कम से कम 2-3 मिनट तक अपने स्कैल्प की मसाज करें। ध्यान रहे मसाज के दौरान नाखूनों का उपयोग न करें।

स्‍टेप 2: बालों को रगड़ कर न धुलें

बाल धोते समय उनको  बुरी तरह से न रगड़ें, इससे बाल कमजोर हो सकते हैं। बालों को हमेशा मुलायम हाथों से धुलना चाहिए

स्‍टेप 3: बालों में बार-बार गंदे हाथ न लगाए

खांसने या छींकने के बाद अपने हाथों को जरूर धोएं, क्‍योंकि आप सभी बालों को संवारने के लिए बार-बार हाथों का इस्‍तेमाल करते रहते है। छींकने खांसने या किसी गंदी चीज को छूने के बाद बालों पर हाथ लगाने से स्कैल्प और बालों को क्षति हो सकती है। हमेशा सॉफ़्ट शैम्पू का उपयोग करें जो बालों की प्राकृतिक नमी को बनाए रखे और उन्हें रुखा होने से बचाएं। इसके अतिरिक्त, शैम्पू ऐसा भी होना चाहिए जो आपके बालों की सफाई अच्छे से कर सके।

स्‍टेप 4: कंडीशनर का सही से प्रयोग करें

कंडीशनर को लगाना छोड़ने के बजाय इसका सही उपयोग करें, क्‍योंकि सही उपयोग से यह आपके बालों को मुलायम बनाए रखेगा और उनको उलझने से भी बचाएगा, जिससे आपके सिर के बाल टूटने का खतरा कम होगा।

स्‍टेप 5: बालों को हवा में सूखने दें

हेयर ड्रायर की बजाय आपके लिए बालों को हवा में सूखने देना ज्यादा बेहतर होता है। क्योंकि हेयर ड्रायर का ताप आपके बालों को नुक़सान पहुँचा सकता है। 

स्‍टेप 6: दिन में दो बार बाल धुलें

गर्मियों के मौसम में बालों को एक से दो बार धोने की सलाह दी जाती है, इसलिए बालों को धोने के लिए यह तथ्य ध्यान में रखे, इससे आपके बाल हमेशा स्वच्छ बने रहेंगे। परंतु इसके लिए आपको दिन में दोनों बार शैम्पू से बाल धुलना ज़रूरी नहीं है, आप एक बार सादा पानी से भी बाल धुल सकते हैं

स्‍टेप 7: बालों को धूल और धूप से बचाएं

यदि आप धूप में बाहर जा रहे हैं, या लंबे समय तक धूप में रहते है, तो अपने बालों को हमेशा बांधकर रखें, कपड़े से ढक कर रखे या फिर धूप में जाते समय छाते का प्रयोग करें। क्‍योंकि धूल, मिट्टी और धूप आपके बालों को हानि पहुंचा सकती हैं।

स्‍टेप 8: सही आहार लें

आपके बालों के लिए सही आहार लें। स्‍वस्‍थ और विटामिन से भरपूर आहार बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। फल, सब्‍जियां, अंडे, मछली, दही, नट्‍स, और सफेद मांस जैसे पोषक तत्व युक्‍त आहार बालों के लिए काफ़ी उपयोगी हो सकते है। इसके अलावा, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी आपके बालों के लिए फायदेमंद हैं। लेकिन कोई भी आहार लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें

गर्मियों में बालों की देखभाल अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि आपके बाल लंबे, घने और मजबूत रहें। बालों की सफाई के लिए यहां दिए गए Summer Hair Care Tips आपकी सहायता करेंगे ताकि आपके बाल हमेशा स्वच्छ और स्वस्थ रहें। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल न भूलें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular