Sunday, April 14, 2024
HomeTechnologyफेसबुक ने अपने ग्रुप की प्राइवेसी सेटिंग्स में किए महत्वपूर्ण बदलाव |...

फेसबुक ने अपने ग्रुप की प्राइवेसी सेटिंग्स में किए महत्वपूर्ण बदलाव | Facebook New Group Privacy Settings

खोये हुए विश्वास को पुनः प्राप्त करने के लिए फेसबुक ने किए है Privay settings में आवश्यक बदलाव, जिससे की security को और भी अधिक बढाया जा सके।

Facebook के नये अपडेट में आप लोगों को group की Privacy Setting में परिवर्तन नजर आयेंगे। इस परिवर्तन ने Group की Privacy Setting को और भी अधिक सरल बना दिया है। New update में हमें केवल दो ही प्रकार के ग्रुप देखने को मिलेंगे, एक सार्वजनिक (Public), और दूसरे निजी (Private)। सार्वजनिक ग्रुप पहले कि भांति ही रहेंगे। मगर Private Group में आप लोगों को Visible एंड Hidden का विकल्प मिलेगा।

विजिबल विकल्प का अर्थ है कि हर कोई व्यक्ति आपके Private Group को देख सकता है अथवा ढूंढ सकता है एवं हिडेन का अर्थ है कि केवल आपके ग्रुप के सदस्य ही समूह को ढूंढ एवं देख सकते हैं। साथ ही एडमिन के इजाजत के बगैर कोई ग्रुप में entery भी नहीं कर सकता। क्लोज ग्रुप्स को ही Private Group कहा जाएगा।

यदि आप Public, Private Group के विजिबल एवं हिडेन विकल्पों के प्रति कंफ्यूज हो रहे हैं तो आप लोगों को बता दें कि Public Group का अर्थ है कि आपके समूह की पोस्ट को हर कोई व्यक्ति देख सकता है, भले ही उसका Facebook पर अकाउंट हो ना हो।

और Private Public Group का अर्थ है कि आपका ग्रुप हर कोई व्यक्ति देख सकता है, मगर उसका Facebook पर अकाउंट होना चाहिये। और Private Hidden Group का अर्थ है कि केवल समूह के व्यक्ति ही आपके ग्रुप को देख सकते हैं।

फेसबुक ने ये क्लीयर कर दिया है कि, “यदि ग्रुप-एडमिन हमारे नियमों को तोड़ता है अथवा हमारे रूल्स का उलंघन करने वाले Post को Approve करता है तो हम इसे ग्रुप के विरुद्ध मानेंगे। एवं यदि सदस्य फिर भी पुनः वैसी ही Post करते है। तो हम ग्रुप एडमिन से उस Post की एनालिसिस करके देने की मांग करेंगे। यदि फिर भी ग्रुप एडमिन उस Post को Approve कर देते हैं। तब हम हमारे रूल्स को तोड़ने के लिए, ग्रुप के विरुद्ध कार्यवाही कर सकते हैं।”

अब देखना ये है की इस परिवर्तन से क्या व्यक्तियों का नज़रिया इन groups के प्रति बदल रहा है अथवा नहीं। आप क्या सोचते हैं हमें comments में अवश्य बताएं।

4 COMMENTS

  1. मेरा फेस बुक पर एक ट्रैवलिंग ग्रुप है। मैंने किसी के कहने पर ग्रुप को 24 may 2020 को प्राइवेट कर दिया।
    लेकिन अब में अपने ग्रुप को पुन पब्लिक करना चाहता हूं
    लेकिन पब्लिक करने का कोई ऑप्शन नहीं आ रहा है
    अभी ग्रुप में 4600 मेंबर्स है
    में अपने ग्रुप को पब्लिक कैसे कर सकता हूं
    कृपया बताएं

  2. मेरा फेस बुक पर एक ट्रैवलिंग ग्रुप है। मैंने किसी के कहने पर ग्रुप को 24 may 2020 को प्राइवेट कर दिया।
    लेकिन अब में अपने ग्रुप को पुन पब्लिक करना चाहता हूं
    लेकिन पब्लिक करने का कोई ऑप्शन नहीं आ रहा है
    अभी ग्रुप में 4600 मेंबर्स है
    में अपने ग्रुप को पब्लिक कैसे कर सकता हूं
    कृपया बताएं

  3. ये प्राइवेट वाला सिस्टम बकवास है मेरे से गलती से प्राइवेट हो गया अब पब्लिक नही हो रहा है फ़ेसबूक को इस मे सुधार खरने की आवश्यकता है । मेरे ग्रुप में 35 हजार मेम्बर है

  4. मेरा ग्रुप गलती से प्राइवेट हो गया है मुझे इसमें सुधार करके इसको पब्लिक करना है जिसका की फेसबुक में ऑप्शन नहीं आ रहा कृपया इस बारे में जानकारी उपलब्ध करावे मेरे ग्रुप में 21000 मेंबर है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular