Thursday, May 23, 2024
HomeNewsबजाज लेकर आ रही है ये CNG Bike, रुपए बचाने के साथ...

बजाज लेकर आ रही है ये CNG Bike, रुपए बचाने के साथ पर्यावरण सुरक्षा में होगी सहायक

भारत में कारों में तो आपको पेट्रोल, डीजल, और CNG के अलावा इलेक्ट्रिक विकल्प भी मिल जाएंगे, लेकिन स्कूटर और मोटरसाइकल के मामले में, यह हमेशा पेट्रोल और इलेक्ट्रिक ईधन तक ही सीमित रहा है। परंतु लोगों को अक्सर यह सवाल करते हुए देखा जाता है कि CNG से चलने वाली मोटरसाइकल कब लॉन्च होगी।

bajaj is planning to launch its first cng bike
बजाज की पहली सीएनजी बाइक : प्रतीकात्मक चित्र

बजाज ला रही है Platina CNG!, लोगों के पैसे बचाने के साथ ही पर्यावरण सुरक्षा में भी कारगर – bajaj to launch cng bike soon in india in 110cc segment, see upcoming bajaj cng motorcycle details – Navbharat Times (indiatimes.com)

Bajaj Platina CNG Bike भारत में हो रही लॉन्च

बजाज ने शायद लोगों कि अब इस पुकार को सुन लिया है और CNG से चलने वाली मोटरसाइकल को लॉन्च करने की तैयारियां हो रही है। सुना जा रहा है कि अगले 6 महीनों में या उससे भी पहले, CNG पावरड बाइक लॉन्च हो सकती है, जिससे लोगों को पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को बॉयकट करने के लिए सस्ता विकल्प मिल जाएगा, और साथ ही पर्यावरण को भी सेफ रखा जा सकेगा। पहली सीएनजी बाइक के तौर पर बजाज की Platina बाइक को लॉन्च किया जा सकता है।

हर साल बनाई जा सकती है करीब 2 लाख CNG बाइक

मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है। बजाज आने वाले टाइम में हर वर्ष 2 लाख सीएनजी बाइक मैन्युफैक्चर कर सकती है। साथ ही उसकी योजना यह भी है कि Bajaj Platina CNG के बाद CNG के साथ LPG और इथेनॉल-ब्लेंडेड फ्यूल से चलने वाली बाइकें भी लॉन्च की जाएं। इससे आने वाले समय में दुपहिया वाहनों में विभिन्न प्रकार के ईंधन और गैस के विकल्प मिल सकते हैं।

दरअसल वाहन उद्योग दुनिया भर में ईको-फ्रेंडली मोबिलिटी सॉल्यूशन्स की ओर बढ़ रहा है, जिसके चलते पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों को सीमित करने पर ध्यान दिया जा रहा है।

यह होगा फर्स्ट CNG Bike का नेम

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बजाज की आगामी CNG बाइक का कोडनेम Bruzer E101 है, और यह अंतिम चरण में है। यह एक सीएनजी सह पेट्रोल बाइक है। इसका प्रोटोटाइप आने वाले महीनों में पेश किया जा सकता है। कहा जा रहा है कि इस CNG बाइक का इंजन 110 सीसी का हो सकता है, और इसका निर्माण औरंगाबाद स्थित फैक्ट्री में किया जाएगा। इसके बाद, इसकी फैक्ट्री पंतनगर में भी शुरू की जा सकती है।

CNG Bike पर नहीं लगेगी ज्यादा GST

राजीव बजाज ने हाल ही में एक मीडिया चैनल के साथ अपने इंटरव्यू के दौरान जानकारी दी कि आने वाले समय में बजाज 100-110 सीसी सेगमेंट में CNG बाइक को लॉन्च कर सकता है। उन्होंने सीएनजी वाहनों पर जीएसटी दर भी कम करने की भी बात की थी। इससे पहले, मारुति सुजुकी ने भी गवर्नमेंट से सीएनजी वाहनों पर जीएसटी दर कम करने की अपील की है।

बजाज का यह पहला प्रयास है कि दुपहिया CNG वाहनों को भारतीय बाजार में प्रस्तुत किया जाए, और यह दर्शाता है कि वे आधुनिक और सस्ते ईंधन के लिए समर्पित हैं। इसके अलावा, यह दुनिया भर में ईको-फ्रेंडली मोबिलिटी सॉल्यूशन्स की बढ़ती हुए मांग का प्रतीक है। CNG पावरड बाइक के साथ, हम सब मिलकर एक स्वच्छ और हरित भविष्य की ओर बढ़ सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular