Tuesday, May 21, 2024
HomeHealthHow To Do Yoga: अगर आप ध्यान रखते है ये 5 टिप्स...

How To Do Yoga: अगर आप ध्यान रखते है ये 5 टिप्स तो कठिन से कठिन योगासन करना हो जाएगा आसान

क्या आप भी किसी एक्सपर्ट की भांति योगा करना चाह रहे हैं? तो आप लोगों को इन 5 चीज़ों को ध्यान में रखना नितांत आवश्यक है। इन चीजों को ध्यान में रखने से योगासन आपको सरल लगने लगेंगे।

योग मानव शरीर के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। यह ना केवल आपको बीमारियों से दूर रखने में सहायता करता है, अपितु आपकी पर्सनालिटी को अधिक दमदार बनाता है। मगर ज्यादातर लोगों को योग करना कठिन लगता है एवं बहुत से योगासनों को वे सफलतापूर्वक नहीं कर पाते हैं।

योगासनों से पूर्व ध्यान रखें ये 5 बातें

आपको पता होना चाहिए कि किसी भी योगासन को करने के समय सही तरीका अपनाना अति आवश्यक है। आप भले ही योगा शुरु कर रहे हों अथवा आपको योगासन करना आते हो, इन 5 Tips को Follow करके ही योग से लाभ लिया जा सकता है। आइए जान लेते हैं कि योग कैसे शुरु करना चाहिए?

योगासन करने से पूर्व करें यह काम

योगा एक्सपर्ट बताते है कि योगा की ठीक शुरुआत वार्म अप से होती है। जिसके चलते हमारा शरीर योगासन करने के लिए पूरी तरह से रेडी हो जाता है। आप कंधे-गर्दन घुमाने एवं हल्की स्ट्रेचिंग से रक्त संचार, फ्लैक्सिबिलिटी इंक्रीज कर सकते हैं। बड़ी मांसपेशियाँ को इस प्रकार से चलाने से चोट लगने का रिस्क कम हो जाता है।

सांस लेने का तरीका

योगासन के समय सही तरह से श्वास लेनी चाहिए। पूरी प्रक्रिया के समय ध्यानपूर्वक गहरी श्वास लेते रहें। जब आप बॉडी को फैलाएं तो श्वास लें एवं जब आप शरीर को सिकोड़े तो आपको श्वास छोड़ना चाहिए। इससे मसल्स में तनाव की स्थिति खत्म होती है एवं बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है।

योगासन के लिए सही पोजीशन

योग का पूरा लाभ उठाने के लिए योगासन की मुद्रा ठीक रखना आवश्यक है। योगासनों के समय स्वयं की रीढ़, कूल्हे, कंधे एवं जोड़ों की पोजीशन पर पूरा गौर रखें। इसके लिए आप किसी एक्सपीरिएंस्ड ट्रेनर एवं मास्टर की सहायता अवश्य लें, अन्यथा आप स्वयं को चोटिल कर सकते हैं।

इस तरह मिलेगी सफलता

आप इस चीज को दिमाग में बैठा लें कि योग एक सफऱ है, जो मंद गति से आगे की ओर बढ़ता है। योग को हल्के और आसान योगासनों से शुरू करें एवं हल्के-हल्के शरीर की सामर्थ्य बढ़ाते हुए कठिन योगासनों को शुरू करें। शारीर की क्षमता को हल्के-हल्के बढ़ाने की प्रक्रिया ही योग है।

रिलैक्स एवं माइंडफुलनेस

योग का लास्ट स्टेप चेतना जाग्रत करना (माइंडफुलनेस) एवं रिलैक्स करना है। योग दिनचर्या के आखिर में तन को शान्त करने के लिए कुछ एक मिनट शवासन अवश्य करेंं। इससे मांसपेशियाँ का तनाव समाप्त होने के साथ-साथ आपको आंतरिक शांति भी मिलती है।

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सिर्फ आम जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरीके से किसी मेडिसिन या उपचार का विकल्प नहीं है। अधिक सूचना के लिए सदैव अपने चिकित्सक से सम्पर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular