Sunday, April 14, 2024
HomeBusinessअमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग क्या है - amazon affiliate marketing in hindi

अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग क्या है – amazon affiliate marketing in hindi

आज की इस पोस्ट में हम लोग अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग या कहे तो amazon affiliate program की बात करने जा रहे है कि किस प्रकार से केवल Online Marketing के दम पर आप बहुत अधिक रुपए कमा सकते है वो भी बगैर किसी skill के।

amazon affiliate marketing in hindi

Table Of Content

अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग – Amazon Affiliate Marketing In Hindi

Amazon Affiliate Marketing, यह नाम आपने कहीं न कहीं अवश्य सुन होगा परंतु यह अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग क्या है, अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए यह शायद आपको नहीं पता होगा। इन दिनों हर व्यक्ति अपने बिजनेस की मार्केटिंग करके पहले से ज्यादा रुपए कमा रहा है। अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग भी इस प्रकार का ही का ही एक बिजनेस मॉडल है। जहां लोग बढ़ी-बढ़ी ई-कॉमर्स कंपनी के प्रोडक्टस की मार्केटिंग करके ऑनलाइन रुपए छाप रहे है।

सुनने में तो ये काफी सरल लगता है, कि केवल कुछ affiliate link शेयर करके आप मोटा पैसा कमा सकते है। मगर इस profession में कुछ बारीकियां होती है, जिनको जानना बहुत जरूरी है। इस लेख की सहायता से आप वे सभी बारीकियां सीख लेंगे एवं amazon affiliate marketing program join करके सरलता से रुपए कमा पाएंगे। अगर आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेते है तो आप लोगों को अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग लर्न करने के लिए किसी भी जगह से amazon affiliate marketing course को लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

एफिलिएट मार्केटिंग बिज़नेस कैसे काम करता – How Affiliate Marketing Program Works?

Affiliate Marketing Business में आप लोगों को अपनी वेबसाइट या अपने ब्लॉग अथवा किसी social media ग्रुप के जरिए किसी दूसरी ई-कॉमर्स वेबसाइट अथवा किसी कंपनी के प्रोडक्टस के लिंक को Share या Refer करना होता है।

जब कोई ग्राहक उस उत्पाद को खरीदता है। उस समय उसका कुछ कमीशन उस प्रोडक्ट के Link को Share करने वाले अर्थात एफिलिएट को प्राप्त होता है। यह कमीशन केवल उस प्रोडक्ट तक ही सीमित नहीं है जिसका लिंक आपने शेयर किया हो बल्कि यूजर वेबसाइट पर पहुँचने के बाद अब जो भी प्रोडक्ट उस वेबसाइट से खरीदता है उसका कमीशन भी लिंक शेयर करने वाले को मिलता है।

सरल शब्दों में आप को बता दें कि अमेजन एफिलिएट में यदि आप किसी भी प्रोडक्ट का लिंक ग्राहक के साथ Share करते हैं और यदि Customer उस प्रोडक्ट को नहीं भी खरीदता है बल्कि वह अन्य कोई उत्पाद खरीद लेता है तो उसका भी Commission आप लोगों को मिलेगा क्यूंकि वह आपके एफिलिएट लिंक से उस वेबसाइट पर आकर उस उत्पाद को खरीदा है। 

इससे तीनो का फायदा मिलता है – उस ई-कॉमर्स दुकान का, लिंक शेयर करने वाले का और इसके साथ ही इससे कस्टमर भी प्रसन्न रहता है। कि उसे सही प्रोडक्ट का सुझाव प्राप्त हुआ।

एफिलिएट प्रोग्राम कई E-commerce websites द्वारा चले जाते है परंतु आज हम यहाँ Amazon Affiliate Program की बात करने वाले है। जिसे हम Amazon Associate के नाम से भी जानते है।

अमेजन एफिलिएट अकाउंट कैसे बनाएं – How to create Amazon Affiliate account in hindi

तो हमने ऊपर बात की थी कि आपको Affiliate marketing क्या है। अब हम आप लोगों को बताते हैं कि आप Amazon Affiliate Account कैसे बना सकते हो। यदि आप अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हो तो इसके लिए आपके पास amazon affiliate account होना बहुत आवश्यक है।

आज अमेज़न से छोटी छोटी कंपनियां भी affiliate program चलाती हैं क्यूंकि उन्हें अधिक से अधिक उत्पाद लोगों के बीच Sell करने होते है तो आप चाहें तो दूसरी कंपनियों का एफिलिएट प्रोग्राम भी ज्वाइन कर सकते हैं मगर amazon associate program एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम्स की लिस्ट मैं हमेसा टॉप पर रहता हैं। क्योंकि यह एक ऐसा एफिलिएट प्रोग्राम हैं, जहां आपको बेहतर कमीशन के साथ साथ Scam भी कम देखने को मिलते है इसलिए अमेज़न एसोसिएट प्रोग्राम एक भरोसेमंद एफिलिएट प्रोग्राम है। इसलिए आज मैं आपको बता रहा हूं कि किस प्रकार से आप अमेजॉन एफिलिएट अकाउंट बना सकते हो।

Step-1). सर्वप्रथम आप जो ब्राउज़र का प्रयोग करते हैं वह ब्राउजर ओपन करें।

Step-2). ब्राउजर ओपन होने के उपरांत वहाँ सर्च करें , “अमेजन एफिलिएट प्रोग्राम”

Step-3). तत्पश्चात आप लोगों को Google के रिजल्ट में first no. पर अमेजन की वेबसाइट नजर आएगी उस पर आप लोगों को टैप करना है।

Step-4). इसके बाद आप अमेजन एफिलिएट प्रोग्राम के होमपेज पर आ जाएंगे।

Step-5). होम पेज पर आने के बाद आप लोगों को दाहिनी तरफ कोने में Sign Up का ऑप्शन दिखाई देगा।

Step-6). Sign Up पर click करने के उपरांत आप लोगों को नीचे दिखाई देगा Create Your Amazon account

Step-7). अब आप लोगों को create your Amazon account पर टैप करना है।

Step-8). अब खाता बनाने का फॉर्म खुल जाएगा। जहाँ पर आप लोगों को कुछ डिटेल भरनी होती है।

Step-9). यहाँ पर आप लोगों को अपना नाम E-Mail ID और Password डालकर नीचे create your amazon account पर टैप कर देना है।

Step-10). इस पर click करने के उपरांत आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी, जहाँ पर आप से पूरी डिटेल में जानकारी ली जाएगी।

Step-11). जिसमें सबसे पहले आपको भरना होंगी अकाउंट इनफार्मेशन, Account Information में आपको अपना address डालना है। मतलब जो चीज़ आपसे मांगी जायेगी वे सभी आप लोगों को भरते जाना है।

यहां पर आप लोगों को नीचे दो विकल्प दिखाई देंगे, प्रथम में आप लोगों को पहले वाले विकल्प को टिक (✓) करना है। एवं दूसरे वाले में आपसे पूछा जाता है कि क्या आप एक अमेरिकी सिटीजन हो तो वहाँ पर आप लोगों को No कर देना है।

Step-12). Next करने के उपरांत आपसे पूछा जायेगा कि क्या आपके पास कोई यूट्यूब चैनल, कोई एप्लीकेशन अथवा इंटरनेट साइट है। अगर आपके पास इनमें से कोई भी चीज़ उपलब्ध है तो उसका लिंक आप लोगों को फिल कर देना है।

Step-13). इसके बाद आप लोगों को Next करना है जब Next पर क्लिक करोगे तब आपसे प्रोफाइल इन्फॉर्मैशन मांगी जायेगी तो चलिए हम लोग देखते हैं कि आप लोगों को प्रोफाइल इन्फॉर्मैशन भरते समय क्या-क्या भरना है।

एसोसिएट्स स्टोर आईडी – Associates Store ID भरते समय आप लोगों को वह नाम डालना है जो नाम आप अपने अकाउंट का रखना चाहते हैं आपको जो पसंद हो वो नाम रखें।

वेबसाइट्स और मोबाइल ऐप्स का नाम – आपके पास कोई Mobile Application अथवा इंटरनेट साइट है तो उसके बारे में सूचना देनी है। एवं जो सूचना देंगे वह अंग्रेजी में आप लोगों को लिखना है।

वेबसाइट्स और मोबाइल ऐप्स के बारे विवरण – वेबसाइट्स और मोबाइल ऐप्स का नाम देने के उपरांत आपसे पूछा जायेगा कि आपकी इंटरनेट साइट या फिर एप्लीकेशन किस बारे में है, अथवा किस विषय पर आधारित है। यहाँ आप लोगों को चेक बॉक्स दिखाई देगा। ‌ आपका एप्लीकेशन अथवा इंटरनेट साइट जिस कैटेगरी से हो आपको उस कैटेगरी को चुन लेना है।

अमेजन आइटम – आपसे पूछा जायेगा कि आप किस तरह के प्रोडक्टस को अपनी वेबसाइट्स पर दिखाना चाहते हैं। नीचे आप लोगों को अलग अलग कैटेगरी देखने को मिलेंगी। आप लोगों जिस भी कैटेगरी के उत्पाद अपनी वेबसाइट्स पर दिखाना चाहते है उन प्रोडक्ट की Categories को Select कर लें।

Step-14). आप लोगों को सभी स्टेप में जो भी जानकारी मांगी गई है उसे सही सही डाल दें। इससे आप लोगों को आगे किसी भी समस्या को फेस नहीं करना पड़ेगा।

यदि आपको अमेजन एफिलिएट अकाउंट बनाने में कठिनाई हो रही है तो आप हमसे Contact करके समझ सकते हैं। यद्यपि Amazon Affiliate Account बनाने के संबंध में मैं इस पर एक स्पेशल लेख अलग से जल्द लाने वाला हूं।

Amazon Affiliate Commission Rate

अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम में जब कोई आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करता है और आपके द्वारा शेयर किए गए प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको एक कमीशन प्राप्त होता है। अगर हम amazon affiliate commission rate की बात करें तो यह प्रोडक्ट की कैटेगिरी के आधार पर निर्धारित होता है। यह अमेज़न कमीशन 1% से 20% तक होता है। इससे आपको पता लग रहा होगा amazon affiliate marketing earning काफी अच्छी है। इसलिए अमेज़न का यह एफिलिएट प्रोग्राम उद्यमियों और बिजनेस करने वाले नए लोगों के लिए बहुत अच्छा है।

अमेजन एफिलिएट प्रोडक्ट अधिक से अधिक कैसे बेचें

अब जब आपने एफिलिएट अकाउंट भी बना लिया है। तो अब आपके माँ में प्रश्न होगा कि अधिक से अधिक सेल किस प्रकार से लाएं। एफिलिएट मार्केटिंग में अधिक रुपए कमाने को आप लोगों को अधिक सेल लानी होंगी एवं सेल्स लाने के लिए आपके पास Customer होना चाहिए तो चलिए जान लेते हैं कि अधिक सेल लाने के लिए आप लोगों को क्या क्या करना चाहिए ताकि आप को शुरुआत के दिनों में हैं ही अच्छी सेल्स मिलना स्टार्ट हो जाए।

1. Create Website

यदि आप लोगों को अधिक सेल लानी हैं तो आप अपनी एक वेबसाइट बना लीजिए। इससे यह होगा कि जो भी ग्राहक आएगा वह सीधा आपकी इंटरनेट साइट पर आएगा और उस जगह पर उसको कई प्रोडक्ट देखने को मिलेंगे। इस स्थिति में वह अपनी पसंद के हिसाब से प्रोडक्ट Buy कर सकता है।

2. Create landing Page

यदि आप चाहते हैं कि आप एक professional affiliate marketer की भांति दिखो एवं एक पेशेवर एफिलिएट Marketing की भांति कार्य करना चाहते हो तो इसके लिए आप सभी को landing पेज बनाना चाहिए अब आप में से कई लोगों को नहीं मालूम होगा कि landing पेज होता क्या है। आप लोगों को बता दें, जिस पेज अथवा जिस यूआरएल पर अपार विजिटर्स आते हैं उसे हम लोग landing पेज बोलते हैं यह लैंडिंग पृष्ठ हमारी इंटरनेट साइट का होमपेज भी हो सकता है।

तो अब आप सोच रहे हैं कि हम लोग इसको बनाएंगे तो इससे हम लोग को क्या प्रॉफिट मिलेगा तो मित्रों आप को इस से अपार फायदा मिलेगा चलिए देखते हैं क्या क्या फायदे आप लोगों को मिल सकते हैं।

यदि आप एक अपना landing पेज बनाते हो तो वहाँ पर आप अपने प्रोडक्ट का link लगाया जा सकता हो इसके साथ ही अपने प्रोफाइल मतलब social media platforms का link लगाया जा सकता हो जिससे कि जो भी ग्राहक यदि आपसे सम्पर्क करना चाह रहे हैं। वह सरलता से बातचीत कर सकता है। 

3. Create Google Ads

दोस्तों यदि आप शुरुआत के दिनों से ही प्रोडक्ट पर अच्छी सेल लाना चाहते हो तो इसके लिए आप गूगल एड का प्रयोग करके बहुत जल्द ज्यादा Product Sales ला सकते हैं। अभी जो आप लेख पढ़ रहे हैं अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? इस आर्टिकल में अथवा किसी अन्य वेबसाइट में किसी ना किसी जगह आप लोगों को एड दिखाई दे ही जाते है। यह एड गूगल के जरिए दिखाए जाते हैं। इन्हीं को गूगल एड कहते हैं।

ठीक इसी प्रकार से आप लोगों को जो भी प्रोडक्ट सेल करने है। आप लोगों को उससे जुड़े एडवर्टाइजमेंट चलाना है जब आप Google Ads चलाएंगे तो आपका उत्पाद बहुत ही कम समय में हजारों लोगों के सामने पहुँच जायेगा तो अधिक से अधिक सेल भी आ सकती है। तो यदि आपके पास शुरुआत के दिनों में इन्वेस्ट करने के लिए पैसे हैं। तो आप एफिलिएट मार्केटिंग में सफल होने के लिए इन्हें गूगल एड में इन्वेस्ट कर सकते हो। आप लोगों को यह बहुत ही जल्द रिटर्न भी मिल जाएंगे।

बिना Website के Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?

जी है यदि आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट नहीं है तब भी आप एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते है। इसके लिए आप निम्न विकल्प चुन सकते है।

1. सोशल मीडिया ग्रुप्स बनाकर

सोशल मीडिया जैसे टि्वटर और फेसबुक लगभग सभी लोग प्रयोग करते है। आप इन प्लेटफॉर्म पर अपना Group बनाकर भी Affiliate Marketing कर सकते है इससे आपके बिजनेस का ब्रांड (brand) भी बन जाएगा।

2. यूट्यूब चैनल बनाकर

ये Affiliate Marketing के लिए सबसे ज्यादा अच्छा माध्यम है। एक सर्वे के अनुसार सबसे अधिक लोग यू-ट्यूब से ही एफिलिएट मार्केटिंग करके ही रुपए कमा रहे है।

3. इंस्टाग्राम पेज बनाकर

मान लीजिये की आप लोगों को फैशन से संबंधित कोई प्रोडक्ट बेचना है। तो आप फैशन से रिलेटिड एक इंस्टाग्राम पेज बनाकर Affiliate Marketing कर सकते है। परंतु Instagram में प्रोडक्ट लिंक Add करने के लिए केवल एक ही विकल्प होता है वो है Profile Bio

4. गूगल और फेसबूक एड्स द्वारा

आप चाहते है तो अपने उत्पाद के लिए Google अथवा Facebook Ads चलाकर भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है। बहुत लोग इसी प्रकार से एफिलिएट मार्केटिंग करते है मगर इसके लिए आप लोगों को कुछ रुपए देने पढ़ते है।

5. इन्फ्लुएंसर प्रोग्राम के द्वारा

इंस्टाग्राम या टि्वटर जैसे प्लेटफॉर्म पर अनेक इस प्रकार के व्यक्ति है जिनके Millions Of Followers होते है। आप चाहते है तो उनसे संपर्क करके भी सांझेदारी में एफिलिएट मार्केटिंग करके कमा सकते है।

अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

Amazon ने अपनी वेबसाइट पर लिस्ट उत्पादों की ब्रिकी बढ़ाने तथा उनको प्रमोट करवाने के लिए एक प्रोग्राम लांच किया। जिसका नाम Amazon Affiliate Program है। जिसे Amazon Associates भी कहा जाता है। इस प्रोग्राम में Content Publisher अमेज़न के प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसा कमाते है।

अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम क्या है?

Amazon Affiliate Program या Amazon Associates, अमेज़न की ओर से चलाया जाने वाला ऐसा प्रोग्राम है, जिससे आपको वेबसाइट या आपके ब्लॉग पेज से रुपया कमाने में मदद मिलती है।

अमेज़न एफिलिएट्स प्रति क्लिक कितना कमाते हैं?

अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम में एक बार साइन अप कर लेने के बाद आपको अपने दर्शकों तक अमेज़न के उत्पादों का प्रचार करने के लिए प्रोडक्ट के लिंक शेयर करते है। जब कोई आपके द्वारा शेयर किए गए प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको amazon की तरफ से एक कमीशन प्राप्त होता है। यह अमेज़न कमीशन 1% से 20% तक होता है।

कौन सा एफिलिएट प्रोग्राम सबसे अच्छा है?

amazon associate program सबसे अच्छा एफिलिएट प्रोग्राम है। यह एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम्स की लिस्ट मैं हमेसा टॉप पर रहता हैं। यह एक ऐसा एफिलिएट नेटवर्क हैं, जहा पर आपको बेहतर कमिशन मिलता हैं। scam के chances बहुत कम रहते हैं। तथा कोई भी इसमें आसानी से भाग ले सकता हैं। इसलिए इस एफिलिएट प्रोग्राम को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता हैं।

how to sign up for amazon affiliate program without website

जी हां, आप वेबसाइट के बिना भी Amazon associate बन सकते हैं। आप सोशल मीडिया, मोबाइल ऐप और अन्य ऑनलाइन चैनलों पर अमेज़न उत्पादों का विज्ञापन लगाने के लिए अमेज़न के अमेज़न नेटिव शॉपिंग विज्ञापन का प्रयोग कर सकते हैं।
आप YouTube चैनल, इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल, या अच्छी फैन फ़ॉलोइंग वाले किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के साथ amazon affiliate program के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों Free में जो ज्ञान मिलता है उसको कोई वैल्यू नहीं देता है। परंतु जब लोग पैसे लगाकर कोई चीज़ सीखते है तो उसको काफी वैल्यू देते है। दोस्तों इस पोस्ट को पढ़कर आपको समझ आ गया होगा कि amazon affiliate marketing kaise kare. आपको बता दूँ कि यही जानकारी आप लोगों को Paid course में भी मिलती है। इसलिए जब आप लोगों को यह जानकारी मुफ्त में मिल रही है तो आप लोगों को इसका फायदा अवश्य लेना चाहिए। और इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular