Sunday, April 14, 2024
HomeReligionFestivalsहोली खेलने से पूर्व ऐसे करें रंग छुटाने की तैयारी, केमिकल रंग...

होली खेलने से पूर्व ऐसे करें रंग छुटाने की तैयारी, केमिकल रंग नहीं करेंगे परेशान

होली की प्रिपरेशन में जुटे हैं तो होली के उपरांत की भी थोड़ी प्रिपरेशन कर लीजिए… ताकि कलर उतारने में समस्या ना हो। क्योंकि होली खेलने में जितनी मस्ती और खुशी मिलती है उसके बराबर ही रोना आ जाता है, जब बात कलर छुटाने की आती है। यहां हम आप लोगों को लाए हैं इस प्रकार के घरेलू टिप्स जिनके द्वारा आप सरलता से कलर छुटा सकते हैं एवं त्वचा को डैमेज होने से बचा सकते हैं।

tips to remove holi colours after celebration

यदि आप भी होली पर जमकर होली खेलना पसन्द करते हैं मगर इस बात को सोचकर ही चिंतित हो जाते हैं कि आख़िर बाद में रंग छुटाने की मशक्कत कौन करेगा… तो चिंतित ना हों। डटकर रंग में भीगें एवं दूसरे लोगों को भी भिगोएं। यहां हम आप लोगों को लाए हैं, स्किन पर लगे हुए कलर को जल्दी छुटाने के घरेलू तरीके…..

दही लाकर रखें
होली खेलने से पूर्व ही घर पर दही लाकर रखें अथवा एक दिन पूर्व घर पर ही दही जमा लें। कलर खेलने के उपरांत नहाते टाइम इस दही से स्किन को क्लीन करें। आपकी त्वचा पर लगा रंग तीव्रता से साफ होगा एवं त्वचा में शुष्कता भी नहीं आएगी।

बेसन से क्लीन करें
होली के उत्सव पर होली खेलने से पूर्व ही हल्दी-दूध-बेसन को मिलाकर ऊबटन रेडी करके रख दें। स्नान करते समय एक दफा साबुन और पानी से कलर छुटाने के उपरांत इस ऊबटन को पूरी बॉडी पर लगाकर स्क्रब करें। कलर छुटाने में आसानी होगी एवं स्किन में स्मूदनेस बनी रहेगी।

चावल का आटा
चावल का आटा त्वचा पर लगा रंग छुटाने के लिए काफी यूजफुल है। यह कुछ मोटा एवं दरदरा होता है तो काफी अच्छे स्क्रबर की भाँति काम करता है। आप चावल के आटे में दुग्ध और मधु मिलाकर, होली खेलने से पूर्व ही इस मिश्रण को रेडी करके रख दें एवं फिर स्नान करते समय इससे पूरे शरीर पर स्क्रबिंग करें। रंग छुटाने में सहायता होगी एवं स्किन पोर्स भी क्लीन हो जाएंगे।

एलोवेरा जेल
स्नान करते समय सबसे लास्ट में स्वयं के बालों एवं पूरे शरीर पर एलोवेरा पेस्ट लगाकर थोड़ी देर रबिंग करें एवं फिर हल्के गर्म पानी से धुल लें। ये करने से त्वचा और बालों की जड़ों में केमिकल कलर्स की वजह से होनेवाली जलन और खुजली में राहत मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular