Sunday, April 14, 2024
HomeBusinessRegular Income के लिए अच्छी है Post Office MIS Scheme , हर...

Regular Income के लिए अच्छी है Post Office MIS Scheme , हर माह अकाउंट में आएंगे 5000 रुपए, पैसे भी हो जाएंगे दुगने

जहाँ आप आँख बंद करके Post Office Saving Schemes पर विश्वास कर सकते हैं। वहीं आप Regular Income के लिए पोस्ट ऑफिस की Post Office MIS Scheme में रुपए लगा सकते है जहां आपको हर माह अकाउंट में 5000 रुपए तक मिल सकते है साथ ही आपका लगाया पैसा भी हो जाएगा दुगना।

POMIS : यदि आप इन्वेस्टमेंट स्कीम (निवेश की योजना) तलाश रहे हैं तो हम आज आप को एक जबरदस्त स्कीम के संबंध में बता रहे हैं। यह योजना पोस्ट ऑफ़िस अर्थात डाकघर की है। जानकारी के लिए बता दें कि सिर्फ पोस्‍ट ऑफ‍िस सेविंग स्‍कीम्‍स (डाकघर बचत योजनाएं) ऐसी योजनाएँ है जो आपको Guaranteed Return का प्रॉमिस करती हैं, इसलिए आप इन सेविंग स्कीम्स पर विश्वास कर सकते हैं। इस स्थिति में रोजाना इनकम के लिए डाकघर की मासिक आय योजना (Monthly Income Scheme-MIS) बेहतर ऑप्शन हो सकती है।

डाकघर मासिक बचत योजना ( POMIS ) | Post Office Monthly Income Scheme

पोस्ट ऑफ़िस मासिक आय योजना ( Post Office MIS) में कोई भी इंडियन सिटीजन इन्वेस्ट कर सकता है। इस स्मॉल सेविंग स्कीम के द्वारा आप अपने परिवार के लिए अभी भी हर माह गारंटीड 4950 रुपए तक आय का प्रबंध कर सकते हैं। इसमें आप सिंगल और ज्वॉइंट दोनो तरह के अकाउंट ओपन करा सकते हैं। तो चलिए जानते है पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम की डिटेल्स। । 

POMIS Details

गवर्नमेंट लेती है सिक्योरिटी की गारंटी | Security Guarantee By Government

डाकघर की मासिक आय योजना के अंतर्गत Single or Joint Account में एकमुश्त राशि जमा की जाती है। उस धनराशि के अनुसार आपके अकाउंट में हर माह पैसा आता रहता है। यह योजना 5 वर्ष की है, जिसको आगे भी 5-5 वर्ष के लिए Extend किया जा सकता है। यह पूर्णतया Risk Free होती है एवं यहाँ आपके 100 प्रतिशत इन्वेस्टमेंट पर सरकार सिक्योरिटी की गारंटी देती है। अभी मौजूदा तिमाही के लिए सरकार ने पोस्ट ऑफ़िस एमआईएस स्कीम के लिए 6​.6​ प्रतिशत प्रति वर्ष के हिसाब से ब्याज दर फिक्स की है।

एक नज़र में देखें स्कीम की डिटेल्स: Details Of Post Office Monthly Income Scheme 

  • ब्याज : 6.6 प्रतिशत सालाना
  • कम से कम जमा : 1000 रुपये 
  • अधिकतम जमा (सिंगल खाता): 4.5 लाख रुपये
  • अधिकतम जमा (ज्वॉइंट खाता): 9 लाख रुपये
  • ज्वॉइंट खाते में अधिक से अधिक 3 व्यक्ति हो सकते हैं, मगर अधिक से अधिक जमा 9 लाख ही होगा। 
  • 10 वर्ष से अधिक आयु के माइनर के नाम भी पेरेंट्स खाता खोल सकते हैं। 
  • इस योजना के लिए Maturity Period 5 वर्ष है, मगर इसे आगे भी 5-5 वर्ष के लिए बढ़ा सकते हैं। 
  • आप Maturity Period के बाद प्राप्त धन को Easily Reinvest कर सकते है।
  • NRI People इस स्कीम का लाभ नहीं ले सकते है।

कैसे Calculate होती है मंथली इनकम | Monthly Income Calculation In Post Office MIS

इस योजना के अंतर्गत आप लोगों को वन टाइम में ही इन्वेस्टमेंट करना होता है। निवेश की रकम में निश्चित दरों के मुताबिक जो प्रति वर्ष ब्याज होता है, उसे 12 भागों में डिवाइड कर दिया जाता है। हर भाग मासिक आधार पर आपके अकाउंट में आ जाता है।

5000 रुपए मंथली ​कैसे मिलेगा | 5000 Rs. Monthly Income From Post Office Saving Schemes

इसके लिए आप लोगों को पोस्ट ऑफिस में ज्वॉइंट अकाउंट ओपन करना होगा। यह अकाउंट हसबैंड-वाइफ भी खोल सकते हैं। Joint Account के जरिए एक मुश्त निवेश: 9 लाख रुपये, ईयरली इंटरेस्ट: 6.6 फीसदी, 1 वर्ष में ब्याज (इंटरेस्ट) की रकम: 59400 रुपये, इस तरह से हर माह के लिए ब्याज: 4950 रुपये, यदि सिंगल अ​काउंट हो तो Lump Sum Investment (एकमुश्त निवेश): 4.5 लाख रुपये सालाना, ब्याज: 6.6 फीसदी, 1 वर्ष में ब्याज (इंटरेस्ट) की रकम: 29,700 रुपये, हर माह के मुताबिक ब्याज: 2475 रुपये।

कैसे खोलें खाता? How to Open Account In Post Office MIS

इसके लिए आपके पास Post Office में Saving Account होना आवश्यक है। इसके लिए आपके पास ID Proof के लिए पासपोर्ट या आधार कार्ड अथवा ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर कार्ड इत्यादि का होना आवश्यक है। 2 Passport Size के Photograph होने आवश्यक है। पते के प्रमाण के तौर पर सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र अथवा Utility Bill होना चाहिए। ये डॉक्युमेंट रेडी हैं तो पोस्ट ऑफिस जाकर सर्वप्रथम Post Office Monthly Income Scheme का फॉर्म ( POMIS Form ) फिल करना होगा। इसे ऑनलाइन भी Download कर सकते हैं। फॉर्म भरने के साथ ही Nominee Name भी देना पड़ेगा। इस अकाउंट को ओपन करने के लिए स्टार्टिंग में 1000 रुपए कैश अथवा चेक के द्वारा जमा करने होंगे। 

एक से ज़्यादा अकाउंट की सुविधा | Multiple Account Ownership

POMIS के अंतर्गत आप एक से अधिक खाते भी खोल सकते है परंतु सभी खातों की सम्मलित धनराशि 4.5 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

तो दोस्तों आपको डाकघर की मासिक बचत योजना कैसी लगी। अगर आपको Post Office Monthly Income Scheme पसंद आई हो तो अपने साथियों के साथ इस पोस्ट को सांझा करें तथा इससे सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो कॉमेंट में पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular