Saturday, December 9, 2023
HomeTechnologyएंड्रॉयड फोन को हीटिंग से बचाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सावधानियां

एंड्रॉयड फोन को हीटिंग से बचाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सावधानियां

एंड्रॉयड स्मार्टफोन के गर्म होने की शिकायतें बहुत अधिक आती है। हाई डेफिनेशन गेम खेलने एवं ब्राउजिंग के समय सभी स्मार्टफोन हल्के गर्म होते हैं मगर फोन बहुत अधिक गर्म हो रहा है तो समझ जाइए कि कोई दिक्कत है। यद्यपि इस समस्या को खुद भी हल किया जा सकता है। आगे हमने इसी प्रकार के कुछ उपाए बताए हैं जिनकी सहायता से आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन के हीट करने की प्रॉब्लम का समाधान कर सकते हैं।

smartphone heating written on a landscape smartphone with fire background

स्मार्टफोन हीट करने का कारण

आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन हीट कर रहा है तो सर्वप्रथम गौर करें किस फीचर के प्रयोग से गर्म हो रहा है। जैसे- कई फोन चार्जिंग के समय गर्म होते हैं। कुछ मोबाइल ब्राउजिंग के समय बहुत अधिक गर्म होते हैं एवं कुछ मोबाइल कॉलिंग में भी गर्म हो जाते हैं। वहीं दूसरी ओर बहुत से फोन रखे रखे भी गर्म हो जाते हैं।

साथ ही, इस पर भी गौर दें कि आपका मोबाइल कहां पर अधिक गर्म हो रहा है। पूरा बैकसाइड पैनल गर्म हो रहा है, नीचे का पैनल हीट कर रहा है अथवा ऊपर में हीट कर रहा है। बहुत से फोन में डिस्प्ले भी हीट होने लगती हैं। वहीं दूसरी ओर कुछ में बात करते समय स्पीकर ​ग्रिल गर्म हो जाती है। क्योंकि​ जिस प्रकार की शिकायत होगी समस्या का समाधान भी उसी प्रकार से किया जा सकता है।

स्मार्टफोन हीट कर रहा है तो इस तरह से करें सही

1). आपका मोबाइल अगर चार्जिंग के दौरान गर्म हो रहा है तो आप सर्वप्रथम इसे और किसी चार्जर से चार्ज करके देखें। यह ही नहीं जिस पावर शॉकेट में चार्जर का प्रयोग कर रहे हैं उसे भी चेंज करके देखें एवं चार्जिंग पिन को मोबाइल से सही से कनेक्ट करें। अगर इससे भी दिक्कत का हल नहीं होता है तो आपके लिए बैटरी चेंज करनी होगी। बैटरी ओल्ड होने के कारण भी कई दफा इस प्रकार की समस्याएं होती हैं।

2). मोबाइल थोड़ा ओल्ड हो गया है किसी और भी फीचर के प्रयोग में गर्म हो रहा है तो आप एक दफा सॉफ्टवेयर अपडेट को देख लें। क्योंकि कई दफा सॉफ्टवेयर के कारण भी स्मार्टफोन हीट करते हैं तथा इसे सही करने के लिए कंपनी अपडेट देती है। सॉफ्टवेयर अपग्रेड करने से भी इस दिक्कत का समाधान हो जाता है।

3). अगर आपका स्मार्टफोन गेम खेलने के समय बहुत अधिक गर्म हो रहा है तो समझ लें कि यह ओवरलोड है। आर्थात आपके मोबाइल में एक साथ बहुत सी चीजें चल रही हैं। इसके लिए बैकग्राउंड में चल रहे ​ऐप्स को बन्द कर दें। बैकग्राउंड में चल रहे ​ऐप्स को बन्द करने के लिए

  •  सर्वप्रथम आपको फोन सेटिंग में जाना है।
  •  इसके पश्चात ऐप का चयन करें।
  •  यहां ऊपर साइड में आपके लिए कुछ टैब दिखेंगे जिसमें रन कर रहें ऐप का भी एक ऑप्शन होगा।
  •  यहां से आप उन ऐप को बन्द कर सकते हैं जिनका प्रयोग नहीं कर रहे हैं।
  •  ऐप को बन्द करने के लिए सर्वप्रथम उसे टच करना है एवं उसे Force Stop कर देना है।

4). अगर आपका मोबाइल रखे-रखे हीट कर रहा है तो उसका भी रीजन ओवरलोड हो सकता है। अत: आप सॉफ्टवेयर अपडेट कर सकते हैं। साथ ही आप एक अन्य तरीका अपना सकते हैं। आप बैटरी को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं। बैटरी ऑप्टिमाइजेशन का ऑप्शन आपको सेटिंग में जाकर बैटरी सेक्शन में प्राप्त होगा। यहां से आप स्पष्ट देख सकते हैं कि कौन सा ऐप अधिक बैटरी का प्रयोग कर रहा है। जो ऐप अधिक बैटरी का प्रयोग कर रहा है उसको आप यहीं से बन्द कर दें।

एक केस स्टडी में यह बात निकल कर आई है कि सबसे अधिक बैटरी का प्रयोग गूगल मैप एवं गूगल ऐप करते हैं। अत: यदि स्मार्टफोन हीट कर रहा है तो Google के कुछ ऐप को बन्द ही रखें तो अधिक बेहतर होगा।

5). ब्राउजिंग के समय यदि स्मार्टफोन हीट कर रहा है तो उपर्युक्त दोनों उपाय आप लोगों को उपयोगी हैं। वहीं दूसरी ओर आप ब्राउज़र की सेटिंग में जाकर डाटा कंप्रेशन को सक्रिय कर दें तो इससे भी कुछ फर्क पड़ेगा। इससे न केवल कम डाटा खर्च होगा अपितु फोन भी थोड़ा कम गर्म होगा।

6). अगर बैटरी सॉयकल समाप्त हो गया हो अथवा बैटरी ओल्ड हो गई है तो भी स्मार्टफोन हीट करते हैं। अगर आपके मोबाइल की बैटरी शीघ्र ही खत्म हो जा रही है एवं स्मार्टफोन हीट कर रहा है तो समझ जाइए कि बैटरी चेंज करने का वक्‍त आ गया है।

7). वीडियो स्ट्रीमिंग के एवं वीडियो प्ले के वक्त भी स्मार्टफोन हीट करने की शिकायत रहती है। हलांकि इसमें हल्का गर्म होना सामान्य बात है पर अधिक गर्म हो रहा है तो आप लो डेफिनेशन वीडियो स्ट्रीम करके एक दफा चेक करें। हो सकता है इससे समस्या हल हो जाए। क्योंकि एचडी वीडियो में स्मार्टफोन हीट करेगा ही।

8). कॉलिंग के समय यदि मोबाइल स्पीकर के पास हीट कर रहा है तो एक दफा फोन का Factory Data Reset कर लें। Factory Data Reset आपके लिए फोन की सेटिंग में जाकर बैकअप एंड ​रीसेट ऑप्शन में प्राप्त होगा। यदि इससे भी दिक्कत का हल नहीं होता है तो सर्विस सेंटर जाना पड़ेगा।

9). स्मार्टफोन की इंटरनल स्टोरेज फुल हो जाने से भी कभी कभी इस प्रकार की दिक्कत हो सकती है। इस स्थिति में अनचाहीं फाइलों को इंटरनल स्टोरेज से डिलीट कर दें।

10). अगर आपका फोन न्यू है एवं वारंटी में है। इसके बावजूद बहुत अधिक गर्म होने की दिक्कत आ रही है तो बिना किसी छेड़-छाड़ के आप ​फोन को बदलवा दें तो अधिक बेहतर है।

स्मार्टफोन हीट कर रहा है तो क्या न करें

यदि स्मार्टफोन हीट कर रहा तो उसे आप स्वयं से खोलने की कोशिश न करें। मोबाइल को रूट न करें। ऊपर दिए गए उपाय से आपके मोबाइल की वारंटी समाप्त नहीं होगी मगर यदि मोबाइल को खोल देते हैं अथवा ​रूट करने की कोशिश करते हैं तो वारंटी खत्म हो सकती है। वहीं दूसरी ओर जब बहुत अधिक गर्म हो रहा है तो उसे चार्जिंग पर न लगाएं। अगर फोन यूनिबॉडी है तो स्वयं से बैटरी बदलने की कोशिश न करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular