Monday, May 27, 2024
HomeTips & TricksGadget SafetySmartphone के Speaker में पानी चले जाने पर क्या करें? स्पीकर में...

Smartphone के Speaker में पानी चले जाने पर क्या करें? स्पीकर में गए पानी को बाहर निकालने में काम आ सकता है यह Speaker Cleaner

Smartphone के Speaker में पानी चले जाने पर क्या करें?

अनेक लोगों के साथ ऐसा होता है कि उनके Smartphone या किसी अन्य उपकरण (Gadget) के स्पीकर में पानी चला जाता है। तब उनके Smartphone का Speaker खराब हो जाता है एवं कार्य करना बन्द कर देता है। एवं हमें इसको सर्विस सेन्टर पर ले जाकर न्यू स्पीकर डलवाना पड़ता है। परंतु क्या आप जानते है कि आप अपनी डिवाइस के स्पीकर को घर पर ही सही कर सकते है आज की इस पोस्ट में हम यही जानेंगे कि phone ke speaker me pani jaye to kya kare ?

speaker cleaning at home

आपको बता दें कि हाल में ही एक कम्पनी ने एक ऐसा एप्लीकेशन रेडी किया है जिसकी सहायता से आप स्वयं के घर पर ही अपने स्मार्टफोन के स्पीकर का पानी बाहर निकाल सकते हो। इसके लिए आप सभी को एक ऐप्लिकेशन को Download करने की आवश्यकता पड़ेगी यह ऐप्लिकेशन आपके मोबाइल फोन के स्पीकर का 80% पानी निकालने में समर्थ है। जिसकी जानकारी नीचे सांझा की जा रही है।

स्मार्टफोन के स्पीकर का पानी बाहर निकालने वाले ऐप्स का नेम बताइए ?

स्पीकर क्लीनर (speaker cleaner) :

मोबाइल या स्मार्टफोन के स्पीकर का पानी निकालने वाले ऐप्लिकेशन का नेम स्पीकर क्लीनर या क्लीन स्पीकर है। स्पीकर क्लीनर ऐप की सहायता से आप स्वयं के घर पर ही अपने स्मार्टफोन के स्पीकर का पानी बाहर निकाल सकते हो। दोस्तों यह एक बहुत ही अच्छा एप है तथा स्पीकर क्लीनिंग के लिए ये ऐप पूरी दुनिया में प्रयोग में लाया जाता है। इस ऐप के द्वारा स्पीकर से पानी निकालने का प्रॉसेस बहुत ही सरल है इसके लिए आपको कुछ सीखने की ज़रूरत नहीं हैं। प्ले स्टोर पर आपको स्पीकर क्लीनिंग के लिए बहुत से ऐप मिल जाएंगे जिनमे शायद सभी अच्छा काम करते हो। परंतु आपको स्पीकर क्लीनिंग के लिए किसी भी ऐप को प्रयोग करते समय उसकी रेटिंग देखना बहुत ज़रूरी समझना चाहिए।

स्पीकर क्लीनर ऐप कैसे कार्य करता है। Working Of Speaker Cleaner App

स्पीकर क्लीनर ऐप Sound Web Technology पर कार्य करता है। Sound Web Technology से स्पीकर में गया पानी तब बाहर आता है जब Speaker Vibrate करता है एवं Speaker Cleaner App में इसी टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाता है। जिसमें Speaker में Vibration होता है एवं यह Vibration स्पीकर में गए पानी को निकालकर बाहर कर देता है।

स्पीकर क्लीनर ऐप या अन्य तरह से साउंड वेब तकनीक के प्रयोग से स्पीकर का पानी बाहर निकालने को आपके लिए स्पीकर को नीचे की ओर रखना होगा एवं फिर वॉल्यूम को इंक्रीज करना होगा। ताकि Speaker में Vibration बढ़े एवं स्पीकर का 80% तक जल बाहर निकल आए।

नोट – साउंड वेब टेक्नोलॉजी से Speaker का पानी निकालने को आपके लिए एक चीज़ का गौर रखना होगा आपका मोबाइल फोन; हेडफोन अर्थात ईयरफोन से कनेक्शन में नहीं होना चाहिए।

इस ऐप्लिकेशन में Auto Cleaning एवं Manual Cleaning के दो विकल्प दिए हुए हैं। इन दोनों ही विकल्प से स्पीकर में गए पानी को वाइब्रेशन के जरिए Sound Web Technology के माध्यम से ही बाहर निकाला जाता है।

स्पीकर क्लीनर ऐप को कहाँ से डाउनलोड करें? Where to download Speaker cleaner app?

स्पीकर क्लीनर ऐप्लिकेशन को Download करने को आपके लिए और कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। यह एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर मौजूद है। प्ले स्टोर से आप बड़ी सरलता से इस ऐप्लिकेशन को Download करके अपने स्मार्टफोन, मोबाइल फोन के स्पीकर में गए पानी को बाहर निकाल सकते हो। प्लेस्टोर पर इस ऐप की रेटिंग देखकर आप इसके काम का अंदाज़ा लगा सकते है। इसे दुनियाभर में 50 लाख से अधिक लोगों के द्वारा प्रयोग में लाया जा चुका है।

स्पीकर क्लीनर ऐप्लिकेशन को किस प्रकार से डाउनलोड करें? How to download speaker cleaner app?

स्पीकर क्लीनर ऐप्लिकेशन को Download करने के लिए सर्वप्रथम आप को अपना प्ले स्टोर ओपन करना होगा। उसके उपरांत आप लोगों को इस ऐप्लिकेशन का नेम सर्च करना है अथवा आपको speaker cleaner search करना होगा। इसके बाद इस ऐप्लिकेशन को Download करके अपने फोन में इंस्टॉल करके ओपन कर लीजिए। तत्पश्चात क्लीन स्पीकर (clean speaker) वाले बटन पर टैप करके स्वयं के स्मार्टफोन के स्पीकर में गए पानी को साफ कर सकते हो।

तो दोस्तों आपको पता लग गया होगा कि फोन के स्पीकर मे पनि चले जाए तो आप क्या करें , मुजे आशा है कि इस लेख से भविष्य में आपको जरूर सहायता मिलेगी या आप इस लेख को पढ़ने के बाद किसी ज़रूरतमंद की मदद कर पाएंगे। इसी तरह के जानकारी भरे लेखों के लिए हमें सब्स्क्राइब करना ना भूलें साथ ही इस लेख को अपने दोस्तों तक जरूर पहुँचाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular