Sunday, May 26, 2024
HomeAjab-Gajabकौन है हैलो वर्ड का अविष्कारक, क्यों हुई फोन पर हैलो बोलने...

कौन है हैलो वर्ड का अविष्कारक, क्यों हुई फोन पर हैलो बोलने की शुरूआत? Interesting Story Of Hello Word in Hindi

रोजमर्रा की भाषा में हम लोग अधिकतर हैलो वर्ड का प्रयोग करते हैं। Hello बोलते ही हमारे फेस पर स्माइल आ जाती है, परंतु क्या कभी भी आपने इस बात पर ध्यान दिया है कि फोन पर बातचीत शुरू करने के लिए प्रयोग किया जाने वाला Word Hello किस प्रकार से जानकारी में आया..? क्या है Interesting Story Of Hello Word ?

interesting story of hello word

हेलो वर्ड – Hello Word

हेल्लो शब्द का आशय होता है, एक दूसरे का हाल-चाल पता करना। परंतु कभी आपने सोचा है कि ‘हैलो’ वर्ड की खोज किस प्रकार से हुई? जी हां, हम लोग ‘Hello’ वर्ड की उत्पत्ति के बारे में बात कर रहे हैं। इस शब्द के जानकारी में आने की स्टोरी बहुत इंटरेस्टिंग है।

सभी लोग मोबाइल फोन पर बात करते समय सर्वप्रथम इस वर्ड का प्रयोग तो करते हैं मगर यह बात कम ही व्यक्ति जानते होंगे कि आख़िर यह वर्ड आया कहाँ से एवं क्यों….? इसलिए आपकी जानकारी के लिए हम आज आप को बताने जा रहे हैं ‘हेल्लो’ वर्ड की इंटरेस्टिंग स्टोरी (Interesting Story Of Hello Word)

आपको शायद इस तथ्य की भी जानकारी नहीं होगी कि 21 नवम्बर वर्ष 1973 से दुनियाभर में “World Hello Day” सेलिब्रेट किया जाने लगा। मगर आज टाइम के साथ साथ इसको लोग भुला चुके हैं। ‘Hello’ का प्रयोग आज भी हर जगह पर किया जाता है। 

हेल्लो शब्द की अनसुनी कहानी | Interesting Story Of Hello Word

माना जाता है कि एडिसन वह फर्स्ट पर्सन थे, जिन्होंने फर्स्ट टाइम टेलीफोन पर ‘हैलो’ कहा था। मगर एडिसन ने “Hello” वर्ड की खोज नहीं की थी। मोबाइल फोन पर हेल्लो बोलने की स्टोरी फोन के अविष्कारकर्ता Graham Bell से संबंधित है। अब हम जानेंगे कि इनकी स्टोरी क्या थी। आपको बता दें कि इन्होंने केवल फोन का अविष्कार ही नहीं किया अपितु फोन पर बातचीत करने वाली लैंग्वेज को भी ईजाद किया है। जी हां, उन्होंने मोबाइल फोन पर की जाने वाली बातचीत को और भी आसान बनाने के लिए ये सब किया था। एक Report की मानें तो Graham Bell की GF का नाम Margaret Hello था। वह मार्गरेट को बहुत प्रेम करते थे। वे उसे प्रेम से केवल हेल्लो ही कहकर बुलाया करते थे। इस स्थिति में जब उन्होंने मोबाइल फोन को ईजाद किया तो सर्वप्रथम अपनी GF का नेम लिया। जिस कारण आज भी सब लोग मोबाइल फोन पर सर्वप्रथम हेल्लो कहते है। तो दोस्तों अब आपको पता लग गया होगा कि हेलो कौन थी।

परंतु सच्चाई यह है की यह वर्ड वर्ष 1885 में टेलीफोन के अविष्कार होने के सालों पहले से ही वजूद में है। कुछ व्यक्तियों का मानना यह है कि इस शब्द की खोज फ्रैंच वर्ड ‘होला’ (HOLA) से हुई है जिसका मतलब है “होल्ड करें“। पहले लोग-बाग एक-दूसरे का आदर-सत्कार ‘हॉलो’ वर्ड से भी करते थे। यह वर्ड ओल्ड फ्रेंच वर्ड ‘होला’ से आस्तित्व में आया था, जिसका अर्थ होता है ‘स्टॉप’। सन 1883 में नोहा वेबस्टर की Dictionary में भी ‘हैलो’ वर्ड को सम्मिलित करा गया था।

जब तक टेलीफोन वजूद में नहीं आया था, अमेरिकन लोग एक-दूसरे का अभिवादन के लिए ‘हूलो’ वर्ड का उपयोग करते थे, जो हल्के-हल्के ‘हैलो’ में परिवर्तित होता गया। टेलीफोन की डिस्कवरी के पश्चात ‘हैलो’ कांटेक्ट बनाने एवं ग्रीट करने के लिए यूनिवर्सल वर्ड बन गया। 

परंतु टेलीफोन के अविष्कारक एलेग्जेंडर ग्राहम बैल को ‘हैलो’ वर्ड बिल्कुल पसन्द नहीं था एवं वे इसके स्थान पर ‘एहोए’ को Telephonic Greeting के लिए प्रयोग करने के समर्थक बने। शीघ्र ही यह एक General Greeting बन गया। वेबस्टर की Dictionary ‘हैलो’ का मतलब Greeting Print करती रही, जबकि ग्राहम बैल इसका पूरी जिन्दगी विरोध करते रहे। वे इसके स्थान पर ‘एहोए’ शब्द को अहमियत देते रहे। मगर डिक्शनरीज ‘Hello’ को इंग्लिश लैंग्वेज के Standard Greeting वर्ड की फॉर्म में Promote करते रहे एवं इस Word War में ‘हैलो’ को जीत हासिल हुई।

परंतु ग्राहम बैल के विरोध के चलते और एडिसन द्वारा इस शब्द को सर्वप्रथम प्रयोग करने के चलते, एडिसन को ‘Hello’ वर्ड को फेमस करने एवं हमारी जिन्दगी का ज़रूरी हिस्सा बनाने का क्रेडिट दे दिया गया।

FAQ

प्रश्न – हेलो कौन थी।

उत्तर – एक Report की मानें तो Graham Bell की GF का नाम Margaret Hello था।

दोस्त आपको इस लेख से एक अच्छी जानकारी प्राप्त हुई साथ ही आपको यह भी पता लग गया होगा कि एडिसन को हेलो वर्ड का क्रेडिट सही दिया गया है या नहीं यदि आपको कुछ भी ग़लत लगता हैं तो अपनी राय हमें कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर दें साथ ही अपने दोस्तों के साथ भी इस लेख को ज़रूर शेयर करें और उनकी राय जानने में भी हमारी मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular