Monday, May 20, 2024
HomeHealthदिवाली पर इस बार प्रियजनों को दें हरियाली से भरे ये गिफ्ट...

दिवाली पर इस बार प्रियजनों को दें हरियाली से भरे ये गिफ्ट आइटम | Eco Friendly Diwali Gifts Ideas

प्रदूषण के बढ़ रहे स्तर को ध्यान में रखते हुए पिछले कुछ वर्षों से दीपावली पर ग्रीन एवं ईको फ्रेंडली दीपावली की बात करी जा रही हैं। इस कारण दीपावली पर दिए जाने वाले उपहारों में भी Eco Friendly Diwali Gifts (हरियाली से भरे उपहारों) की मांग में भी बहुत वृद्धि हुई है।

Eco Friendly diwali gifts
दिवाली के लिए ईको फ़्रेंडली गिफ्ट्स

Eco Friendly Diwali Gifts Ideas : दिवाली के दिनों में जब उपहार की बात आती है, तो याद आती है सर्वप्रथम मिठाइयां, डेकोरेशन का सामान, पटाखे एवं लाइट्स। मगर बदलते वक्त के साथ ये चीजें हो चुकी हैं अब आउटडेटेड। अबकी बार हर ओर ग्रीन और ईको फ्रेंडली दीपावली की बात हो रहीं हैं तो स्पष्ट है कि अब दीपावली के लिए उपहार में भी हरियाली का दौर है अर्थात पौधे देने का। तो आज हम आप लोगों को बताते हैं कि इस टाइम ऐसे कौन से पौधे हैं जो दीपावली के लिए विशेष उपहार के रुपए में दिए जा रहे हैं।

दिवाली पर गिफ्ट करें ये पौधे – Diwali Plants Gift Ideas

दीपावली प आप अपने प्रियजनों को रैटल स्नेक प्लांट, कैलाथिया मैडेलियन, स्नेक प्लांट, कोस्टा फॉर्म्‍स, अफ्रीकन स्पीयर प्लांट, पैथोस जेड, चाइनीज मनी प्लांट अथवा मनी प्लांट, बर्ड्स, नेट फर्न, सफेद घोस्ट अथवा सफेद कैक्टस, रोजमैरी, स्पाइडर प्लांट, लकी बैंबू प्लांट, जेड प्लांट, बोनजाई, एशियन मनी ट्री अथवा मोथ ऑर्चिड्स आदि पौधे गिफ्ट कर सकते है।

इन सारे पौधों की क़ीमत 100 रुपए से स्टार्ट होती है। बोनजाई ट्री बहुत महंगे आते हैं। इनकी क़ीमत 500 रुपए से स्टार्ट होकर 1000 रुपए तक जाती है। बैंबू ट्री 250 रुपये से स्टार्ट होते हैं। जेड प्लांट की क़ीमत 350 रुपए से स्टार्ट होकर 800 रुपए तक जाती है। स्पाइडर प्लांट एवं स्नेक प्लांट भी बहुत ज्यादा पसंद किए जाते हैं क्योंकि इनसे प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त होती है।

सेरैमिक पॉट में मनी प्लांट – Money Plant In Ceremic Pot

Money Plant को दिवाली गिफ्ट के रूप में देने के लिए आप इसे एक ऐसे सुंदर सेरैमिक पॉट में लगा सकते है जिस पर दीपावली से रिलेटिड मैसेज लिखा हो अथवा लक्ष्मी और गणेश बने हुए हों। Money Plant एक बहुत अच्छा उपहार है जो परिवार, दोस्त एवं स्वयं के लव्ड वन्स को गिफ्ट किया जा सकता है। मनी प्लांट अर्थात लक्ष्मी जी का निवास। यह दीपावली पर किसी को देने के लिए Best Diwali Gift हो सकता है।

ऐलोवेरा प्लांट्स – Aloe Vera Plant As Diwali Gift

ऐलोवेरा प्लांट कर बारे में सभी जानते हैं कि ऐलोवेरा एक ओर हवा शुद्ध करने वाला पौधा है। तो दूसरी और इससे उत्सर्जित होने वाली वायु सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है। इसको आप अपने घर पर सरलता से कहीं भी जगह दे सकते हैं एवं शुद्ध वायु ले सकते हैं।

डिजायनर पॉट्स – Designer Pots Gift

दीपावली के त्योहार में उपहार के रूप में “डिज़ाइनर पॉट्स” का चयन करना एक शानदार विचार है। ये पॉट्स न केवल आपके प्रियजनों के घर को सजाने का काम करेंगे, बल्कि प्राकृतिक सौंदर्य को उनके जीवन में लाने में मदद भी करते हैं। इनमें मौजूद विभिन्न रंग और इनकी खूबसूरत डिज़ाइन इन्हें एक विशेष दीपावली उपहार बनाती हैं जो आपके प्रियजनों को खुशी और आनंद से भर सकता है। इस समय डिजायनर पॉट्स में लगे हुए बैंबू एवं जेड प्लांट्स की बहुत मांग हैं।

पीस लिली एवं स्नेक प्लांट – Peace Lily & Snake Plant

इसे सास की जीभ की फॉर्म में भी जानते है। स्नेक प्लांट एक बहुत ही स्मॉल प्लांट है। इसे आप कहीं भी आसानी से रख सकते हैं। वहीं दूसरी ओर, पीस लिली प्लांट की देख-रेख एवं इसके रख-रखाव में भी कोई दिक्कत नहीं होती है। यह देखने में भी ब्यूटीफुल लगता है। इसमें सफेद रंग के फूलों के चलते घर की वायु में उपलब्ध कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मलाडेहाइड, ट्राइक्लोरोइथीलीन एवं बेंजीन को हटाने में सहायता मिलती है।

दोस्तों आपको हमारे लिए गिफ्ट आइडिया कैसे लगे हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular