Saturday, May 25, 2024
HomeLifestyleसरगी में क्‍या खा सकते है, सास नहीं है तो किससे लें...

सरगी में क्‍या खा सकते है, सास नहीं है तो किससे लें सरगी, जानें सरगी खाने का सही समय – Karwa Chauth Sargi Time

करवा चौथ के पावन दिन, हिंदू महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखती हैं। यह एक दिन का निरजल व्रत होता है, इस व्रत की शुरुआत सरगी खाने के साथ होती है। आम तौर पर, इसे सास के द्वारा बहू को दिया जाता हैं और सरगी को प्रातःकाल सूरज की पहली किरणों के साथ (Karwa Chauth Sargi Time) खाया जाता है।

karwa chauth sargi mein kya khae
करवा चौथ सरगी में क्या खाए

करवा चौथ 2023: करवा चौथ का दिन भारतीय महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जब वे अपने पति की लंबी आयु और घर की सुख-संपत्ति की कामना करती हैं। बहुत सी महिलाएं दशहरे के बाद से ही कैलेंडर देखने लगती हैं, ताकि वे करवा चौथ की तारीख और मुहूर्त के बारे में तय कर सकें। इस साल, करवा चौथ व्रत की पूजा 1 नवंबर को शाम पांच बजकर चौवालीस मिनट से सात बजकर दो मिनट तक कर सकते है। व्रत का आयोजन चंद्रमा निकलने के समय आठ बजकर छब्बीस मिनट पर होगा। 

सभी जानते है कि इस व्रत की शुरुआत सरगी खाने के साथ होती है। मगर सुबह-सुबह हल्की सरगी खाने के उपरांत, पूरा दिन भूख एवं प्यास से बचे रहने के लिए, आपको सरगी में कुछ अच्छे भोज्य पदार्थ सम्मिलित करना बहुत जरूरी होता है, जो आप लोगों को पूरा दिन ताकत देने में सहायता कर सकते हैं। तो चलिए, हम आप लोगों को बताते हैं कि आप सरगी में किस प्रकार के आहार शामिल कर सकते हैं, या फिर सरगी क्या होती है जो आप लोग को पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रख सकते हैं।

क्‍या होती है सरगी – What is Sargi in Karwa Chauth Vrat

यदि आप सरगी के बारे में नहीं जानते हैं, तो हम आप लोगों को बतादें कि सरगी में उन खाद्य पदार्थ को शामिल किया जाता है जिन्हे महिलाएं करवाचौथ व्रत को शुरू करने से पूर्व लेती हैं। आम तौर पर, इसे सास के द्वारा बहू को दिया जाता हैं। साथ ही, सास अपनी बहू को सुहाग का सामान भी देती हैं। मानते है कि सरगी को प्रातःकाल सूरज की पहली किरणों के साथ (Karwa Chauth Sargi Time) लेना चाहिए। सरगी खाने के उपरांत, करवाचौथ का व्रत आरंभ हो जाता है।

क्या है सरगी खाने का सही समय – Karwa Chauth Sargi Time

अब प्रश्न उठता है कि सरगी खाने का सही समय क्या है। मान्यता है कि प्रातःकाल सूर्योदय से पहले सरगी खा लेना चाहिए। सरगी सास देती है। मगर कई घरानों में जब सास न हो तो परिवार की दूसरी बड़ी औरतें जैसे जेठानी या बड़ी ननद भी सरगी दे सकती है। सरगी खाने का सही टाइम करवा चौथ के दिन सूर्य निकलने से पूर्व प्रातःकाल 3 से 4 बजे का हैं।

सरगी में क्या क्या खा सकते है

दूध एवं फेनी

सरगी के लिए दूध
सरगी के लिए दूध

सरगी में सबसे ज्यादा महत्व दूध और फेनी का होता है। यह न सिर्फ रीति रिवाज के सन्दर्भ में महत्वपूर्ण हैं, अपितु आरोग्य के नजरिए से भी अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। फेनी गेहूं के आटे से तैयार किया जाता है तथा इसे दूध के साथ मिक्स किया जाता है। इससे यह महिलाओं के लिए प्रोटीन एवं कार्बोहाइड्रेट से भरपूर उत्तम आहार बन जाता है। इसके सेवन से आप पूरे दिन ऊर्जावान बने रह सकते हैं।

नारियल पानी

सरगी के लिए नारियल पानी
सरगी के लिए नारियल पानी

सरगी में नारियल पानी लेने बिल्कुल न भूलें। क्‍योंकि करवा चौथ का व्रत एक ऐसा व्रत है जिसमें महिलाओं को निर्जल व्रत रखना होता है, अत: यह ज़रूरी हो जाता है कि आप सरगी में कोकोनट वाटर लें। इसकी तासीर काफी ठंडी होती है एवं यह बॉडी को पूरे दिन हाइड्रेट रखने मे मदद करता है।

फाइबर युक्त फल

फ़्रूट्स में सबसे ज्यादा मात्रा में फाइबर एवं पानी होता है, जो निर्जल व्रत के समय आप लोगों को हाइड्रेट रहने में सहायता करते है। इसलिए, सरगी में फ़्रूट्स को जरूर शामिल करे, मुख्य रूप से वे फल जो अच्छी तरह से पचने वाले होते हैं एवं फाइबरयुक्त होते हैं।

तला-भुना न खाएं

अगर आप ज्यादा तला-भुना, मीठा, अथवा नमकीन खाने का सोच रहे हैं, तो यह आप लोगों को हाई ब्लडप्रेशर की समस्या से परेशान कर सकता है। इसके विपरीत, अगर आप सिर्फ फल खा रहे हैं एवं पानी पी रहे हैं, तो आप लोग को कब्ज अथवा शरीर की अन्य कमजोरी से भी बचे रह सकते है।

सूखे मेवे

सरगी के लिए सूखे मेवे
सरगी के लिए सूखे मेवे

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि करवा चौथ के पावन दिन औरतें पूरा दिन निर्जल व्रत रखती हैं, अत: यह बहुत आवश्यक होता है कि आप सरगी में इस प्रकार के फल खाएं जो आपकी बॉडी को पूरा दिन हाइड्रेट रखें। अगर आप इस समय सरगी में कुछ सूखे मेवे भी ले लेती हैं तो यह पूरे दिन आपकी सहायता करते है। मुट्ठी भर सूखे मेवे खाने से आपकी बॉडी को प्रचुर मात्रा में विटामिन एवं मिनरल्स मिल जाते है जो आपको पूरे दिन स्वस्थ बनाए रखते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular