Tuesday, May 21, 2024
HomeLifestyleइन उपहारों से इस दीपावली को बच्चों के लिए बनाएं और भी...

इन उपहारों से इस दीपावली को बच्चों के लिए बनाएं और भी ज्यादा स्पेशल | Best Diwali Gift Ideas For Children


साथियों जैसा कि आप सभी जानते है कि दिवाली के अवसर पर लोग स्वयं के प्रियजनों को गिफ्ट्स देते हैं। बड़ें लोगों के लिए तो उपहार चुनना सरल होता है मगर जब बात बच्चों की आती है तो कुछ उलझन पैदा हो जाती है क्योंकि लिटिल चिल्ड्रन के लिए गुड एंड यूजफुल गिफ्ट चुनना सरल नहीं है। आप लोगों को इस प्रकार की समस्या को नहीं झेलना पड़ेगा यदि आप फॉलो करेंगे गिफ्ट के ये आइडियाज:

best diwali gift ideas for children


पिगी बैंक:
कहते हैं कि सेविंग आइडियाज बच्चों को कम उम्र से ही सिखाना स्टार्ट कर देना चाहिये। सामान्यतः किसी त्यौहार पर अथवा घर के साथ लम्बे टाइम के बाद किसी रिश्तेदार के घर मिलने जाने पर बच्चों को रुपए मिलते ही हैं। उन्हें इन रुपयों को बचाना सिखाएं सिखाएं एवं इसलिए उन्हें पिगी बैंक उपहार में दें। इस गिफ्ट के लिए दीपावली से अच्छा अवसर और भला क्या हो सकता है।

पर्सनलाइज्ड सामान:
बच्चों को पर्सनलाइज्ड थिंग्स बहुत प्रिय लगती हैं। यदि उस पर उनका पसंदीदा कार्टून बना हो तब तो बात ही क्या हो। दूध के लिए कप, बच्चों की टॉवल, कलर्स, पेंसिल इत्यादि पर अपना नाम एवं पसंदीदा कार्टून बना देख कर वे काफी प्रसन्न हो जाएंगे। इन दिनों ऑन-लाइन भी पर्सन स्पेसिफिक गिफ्ट पहुंचाने की फैसिलिटी अवेलेबल है अत: आप लोगों को इन्हें ऑर्डर करने में कोई समस्या नहीं आएगी।

प्लांट:
बच्चों को प्रकृति के पास लाना एवं उसका ख्याल रखना सिखाना आवश्यक है। इसलिए इस दीपावली उन्हें पौधे उपहार में दें। उनसे इस पौधे का नेम रखवाएं जिससे वे और भी अधिक लगाव अनुभूत करेंगे एवं उसका ध्यान रखेंगे।

क्ले किट:
क्ले किट छोटे बच्चों की रचनात्मकता में वृद्धि करने के साथ ही उन्हें बिजी रखने का सबसे ज्यादा अच्छा आइडिया है। मिट्टी से मॉडल्स बनाते हुए वे बहुत सी चीजें लर्न कर सकते हैं।

क्राफ्ट किट:
क्राफ्ट किट में क्राफ्ट से संबंधित हर एक चीज आती है। यह भी बच्चों में रचनात्मकता में वृद्धि करने में सहायता करती है एवं पेपर ड्राइंग को लर्न करने का अवसर प्राप्त होता है।

कलर्स किट:
बच्चों को उनकी आयु के मुताबिक कलर्स किट गिफ्ट में दी जा सकती है। उन्हें पेंसिल कलर, क्रेऑन्स, वॉटर कलर अथवा पोस्टर कलर्स गिफ्ट किए जा सकते हैं।

कहानी की किताबें:
बच्चे को काम का तोहफा देना है तो कहानी की किताबें इसके लिए सब से बढ़िया हैं। बच्चों को कहानियां काफी अच्छी लगती हैं। यदि वे अभी से किताबें पढ़ने की हैबिट डालें तो इससे उनकी भाषा को समृद्ध होने में काफी सहायता मिलेगी।

साथियों हमारे अनुसार इससे अच्छे गिफ्ट बच्चों के लिए दीपावली पर कुछ हो ही नहीं सकते अगर आपके पास भी ऐसा ही कोई गिफ्ट आइडिया है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम उसे अपने इस आर्टिकल में सम्मिलित कर देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular