Sunday, April 14, 2024
HomeHealthइन युक्तियों से आप स्वयं कर सकते है Immunity Checkup, कि आपका...

इन युक्तियों से आप स्वयं कर सकते है Immunity Checkup, कि आपका इम्यून सिस्टम है वीक अथवा स्ट्रांग?

कोरोना वायरस संक्रमण (कोविड-19 इंफेक्शन) के मामले तीव्रता से बढ़ रहे हैं। कोई भी वायरस उन्हीं व्यक्तियों को संक्रमित करता है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी नहीं होती है। अत: हमें Immunity Checkup कराकर यह पता करना चाहिए कि हमारी इम्यूनिटी अच्छी है अथवा नहीं? एक्सपर्ट स्टार्टिंग से ही यह कहते हुए आए हैं कि कोरोना वायरस उन्हीं व्यक्तियों को संक्रमित कर रहा है जिनकी रोगप्रतिरोधक क्षमता अच्छी नहीं है। Corona Virus को परास्त करने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होनी चाहिए

Easy Immunity Checkup

यही वजह है कि लोग भिन्न भिन्न प्रकार के उपाय (Immunity booster Foods प्रयोग) कर रहे हैं जिससे कि वे अपना Immune System स्ट्रांग कर सकें। स्ट्रांग इम्युनिटी (strong immunity) वाला व्यक्ति 24 घण्टे निरोगी रह सकता है। अत: हमें भी अपने आहार में इस प्रकार की चीज़ें सम्मिलित करनी होंगी जो हमें अन्दर से स्ट्रांग बनाने में सहायता करती हैं। अनिद्रा, टेंशन, शराब और धूम्रपान जैसी चीज़ें हमारी इम्युनिटी को दिन-प्रतिदिन कमजोर करती हैं। अब प्रश्न यह है कि यह किस प्रकार से पता करे कि हमारी इम्यूनिटी अच्छी है अथवा नहीं? तो हम लोग यहाँ आप लोगों को कुछ इस प्रकार के संकेतों के बारे में बता रहे हैं जिससे आप स्वयं पता कर सकते हैं कि आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता अच्छी है अथवा नहीं।

1- बीमारी

यदि आप जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं तो यह वीक इम्यूनिटी की निशानी है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) की मानें तो यदि किसी इंसान को एक वर्ष में 4 दफा सर्दी-जुकाम होता है अथवा गले में खुजली एवं नाक बहने की समस्या होती है तो यह कमजोर इम्यूनिटी के संकेत हो सकते हैं। वहीं दूसरी ओर यदि कोई व्यक्ति एक वर्ष में दो दफा से ज्यादा Antibiotic Medicines का Course लेता है मगर फिर भी उसका Bacterial Infection खत्म नहीं होता है तो उसे इम्यून डिसऑर्डर की दिक्कत हो सकती है। यह दावा हमने नहीं अपितु American Academy of Allergy, Asthma & Immunology की रिपोर्ट ने किया है। इस प्रकार की स्थिति में उस व्यक्ति को चिकित्सकीय सुझाव अवश्य लेना चाहिए।

2- अनिद्रा

नींद पूरी होने के बावजूद भी यदि आप थका-थका अनुभूत करते हैं तो यह वीक इम्यूनिटी के कारण से हो सकता है। थकावट भी कमजोर इम्यूनिटी का एक सिम्पटम है, क्योंकि वीक इम्यून सिस्टम को ज्यादा ऊर्जा की आवश्यकता होती है। यदि आप रात्रि में पूरी नींद नहीं लेते हैं एवं दिनभर आपका सिर भारी-भारी रहता है अथवा आप लोगों को सुस्ती अनुभूत होती है तो यह भी वीक इम्युनिटी का एक लक्षण है। असल में, जब हम लोग रात्रि में सोते हैं तो हमारा शरीर मेलाटोनिन हार्मोन रिलीज़ करता है। यह कुछ Immune Cells जेनरेट करता है जो साइटोकिन्स बनाते हैं। ये साइटोकिन्स Immune Cells को सक्रिय करता है जो किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन या Virus को हराने में हमारी सहायता करता है।

3- पाचन तंत्र

यदि आप किसी दिन बाज़ार का कुछ खा लेते हैं तथा आपके पेट में जलन होना शुरू हो जाती है तो यह आपकी वीक इम्युनिटी के कारण से हो सकता है। इसके अतिरिक्त यदि आप लोगों को लूज मोशन अथवा कब्ज की समस्या रहती है तो यह भी वीक इम्युनिटी की एक पहचान है। John Hopkins University ने समझा है कि, हमारे इम्यून सिस्टम का एक बड़ा भाग बॉडी की आंत्र में होता है।

हमारी बॉडी के जठरांत्र (Gastrointestinal tract) में गुड जीवाणु पाए जाते हैं जो किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन से लड़ने के लिए एंटीबॉडी प्रोड्यूस करते हैं। हमारे पेट के भीतर जो गुड जीवाणु होते हैं वे पाचन की क्रिया में महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं। तो यदि आपका पेट गड़बड़ रहता है तो समझ जाएं कि आपका इम्यून सिस्टम वीक है तथा आपकी आंत्र में उपलब्ध टिश्यूज अपना कार्य ठीक से नहीं कर पा रहे हैं। अर्थात इसका सीधा सम्बन्ध आपकी वीक इम्युनिटी से है।

4- मुख

क्या आप लोगों को बार-बार मुख में छाले हो जाते हैं तो यह भी वीक इम्युनिटी की एक पहचान है। मुख में छाले उस समय होते हैं जब हम लोग अधिक तनाव लेते हैं अथवा खाना खाते टाइम दांत से जीभ अथवा गाल के अंदर की त्वचा को काट लेते हैं। यह कमजोर इम्युनिटी का ही लक्षण है।

5- चोट-मोच

यदि आप लोगों को चोट लगती है एवं शीघ्र सही नहीं होती है तो फिर सावधान होने की आवश्यकता है। अनेक बार जब हमें छोटी-मोटी चोट लगती है तो हम लोग यूं ही छोड़ देते हैं। वहीं दूसरी ओर कई दफा हम चोट आदि लगने पर दवा लगा लेते हैं। यदि मेडिसिन लगाने के बावजूद भी आपकी चोट शीघ्र सही नहीं होती हो यह कमजोर इम्युनिटी (week immunity) की ही पहचान है। वहीं दूसरी ओर यदि आप लोगों को यह सब परेशानियां नहीं होती हैं तो इसका आशय है कि आपकी इम्युनिटी मजबूत है।

दोस्तों आशा करते है इस लेख को पढ़ने के बाद आप आसानी से पता कर पाएंगे कि आपकी इम्यूनिटी कैसी है साथ ही यदि आपके पास भी इम्यूनिटी टेस्ट करने का कोई तरीक़ा है तो हमें कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए और यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो अन्य लोगों के साथ शेयर करना ना भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular