Saturday, April 13, 2024
HomeLifestyleBeautyनहीं जानते होंगे आप वैसलीन के अद्भुत प्रयोग | 20 Special Uses...

नहीं जानते होंगे आप वैसलीन के अद्भुत प्रयोग | 20 Special Uses Of Vaseline

ठंड के मौसम में आप वैसलीन का उपयोग अवश्य करते होंगे। पर आप वैसलीन के अद्भुत प्रयोग (Uses Of Vaseline) नहीं जानते होंगे, केवल ठंड के मौसम में ही नहीं, सामान्य दिनों में भी वैसलीन जिंदगी की एक अहम अंग जैसी है। होंठ और त्वचा के लिए तो यह लाभदायक है ही, और भी बहुत सी वजह से महत्वपूर्ण चीज है यह वैसलीन।

Special Uses Of Vaseline

जानें इसके 20 हैरान कर देने वाले फायदे (20 Mind Blowing Uses Of Vaseline), जो निसंदेह आप को नहीं पता होंगे…

1. इसका सबसे बड़ा लाभ है, स्किन केयर। वैसलीन आपकी स्किन की रूखेपन से सुरक्षा करती है, एवं इसको मुलायम और नर्म बनाए रखती है।

2. होंठों पर वैसलीन का प्रयोग फटे हुए होंठों से मुक्ति दिलाता है, इसके साथ ही इसे स्ट्रॉबेरी अथवा किसी और फल के गूदे के साथ मिक्स-अप करके आप घर में ही प्राकृतिक लिपबाम बना सकते हैं, जो आपके लिप्स को गुलाबी और कोमल बनाए रखने में सहायता करेगा।

3. रूखी कोहनी में पड़ी दरारों को सही करने में वैसलीन आपकी सहायता करती है, एवं इसके कालेपन को भी खत्म करती है। बस आपको अपनी रूखी कोहनी पर रोजाना वैसलीन लगाते रहना एवं इससे जल्द ही आपकी कोहनी का रूखापन दूर हो जाएगा।

4. Special Uses Of Vaseline में वैसलीन का एक उपयोग यह भी है कि यदि आप आउटसाइड जा रहे हैं, तो घुटने, कोहनी एवं पाँव के पंजे के पिछले भाग में वैसलीन लगाएं, इससे काली रेखाएँ छुप जाएंगी, एवं चमक भी और बढ़ जाएगी।

5. यदि आप स्वयं की पलकों को लम्बा और खूबसूरत दिखाना चाहते हैं, तो केवल थोड़ी सी वैसलीन, आपकी यह इच्छा पूरी कर देगी। इसको लगाने के उपरांत आपकी पलकें और खूबसूरत और चमकदार दिखेंगी ।

6. अगर आप अपनी बॉडी पर लगे परफ्यूम की खुशबू बनाए रखना चाहते हैं, तो स्वयं की कलाई एवं गले पर Perfume के साथ थोड़ा सी Vaseline लगा कर मसलें। लो हो गया आपका काम। अब देरी तक यह महक आपके साथ रहेगी।

7. किसी पार्टी या किसी शादी में जा रहे हैं, तो टूटे एवं दो मुंहे बाल को छिपाने के लिए वैसलीन का प्रयोग भी Special Uses Of Vaseline में ही आता है। इसे दोनों हाथों में मसलकर हल्के हाथों से हेयर्स पर लगाएं। इसको लगाने के उपरांत हेयर्स में शाइनिंग आ जाएगी।

8. ओल्ड शूज़ को न्यू बनाने में वैसलीन आपकी हेल्प कर सकती है। थोड़ा सी वैसलीन को आपके जूतों पर लगा कर देखिए, जूते शाइन करने लगेंगे एवं एकदम न्यू जैसे दिखाई देने लगेंगे।

9. वैसलीन को आप मेक-अप रि‍मूवर की भांति भी प्रयोग कर सकते हैं। अपना मेकअप क्लीन करने के लिए बस जरा सा Vaseline लगाकर, रूई की सहायता से साफ कर लें, एवं फेस धुल लें। इससे अपकी त्वचा भी नर्म हो जाएगी।

10. शरीर के किसी हिस्से में अथवा नाखून के आस-पास की चमड़ी निकलने अथवा खिंच जाने पर वैसलीन को अप्लाई कर आप त्वचा को एक सा कर सकते हैं।

11. हेयर्स पर कलर लगाते समय, हेयर लाइन के करीब अच्छे से वैसलीन अप्लाई कर लें। इससे हेयर डाई आपकी स्किन पर नहीं लगेगी तथा आपकी स्किन सिक्योर रहेगी।

12. शेविंग करने के उपरांत फेस पर वैसलीन का उपयोग, स्किन को मुलायम बनाए रखने में सहायता करेगा एवं रूखापन भी खत्म हो जाएगा। इसके अतिरिक्त यह आपके फेस पर शाइनिंग भी लाएगा।

13. यदि आप नहाने का वास्तविक सुख लेना चाहते हैं, तो वैसलीन में थोड़ा सा समुद्री नमक मिक्स करके तन पर मालिश करें, फिर हल्के गर्म पानी से स्नान कर लें। आप पहले से अधिक ताजा और नर्म महसूस करेंगे।

14 यदि ईयरिंग्स पहनते समय सरलता से कान के भीतर नहीं जा रहे, तो आप लोगों को हताश होने की आवश्यकता नहीं है। बस थोड़ा सी वैसलीन लगा लीजिए, और बहुत सरलता से ईयरिंग्स पहन लीजिए।

15. यदि आप स्वयं के ब्लशर या आईशेडो को पाउडर के जैसे प्रयोग बोर हो गई हैं, एवं क्रीमी शेड पाना चाहती हैं, तो आप लोगों को बस इतना करना है, कि पुराने ब्लशर या आईशेडो में वैसलीन मिक्स कर लें। लीजिए तैयार हो गया क्रीमी शेड।

16. किसी पार्टी या फंक्शन में जा रही हैं, एवं दांतों पर लिपस्ट‍िक का दाग नहीं लगने देना चाहती, तो दांतों पर थोड़ा सी वैसलीन अप्लाई कर लें। इससे दांतों पर लिपस्ट‍िक का दाग भी नहीं लगेगा, एवं उनकी चमक भी और बढ़ जाएगी। सुंदरता के ब्यूटी कॉम्पिटिशन में भी यह तरीका आजमा कर देखा जाता है।

17. यदि आप प्लकर से स्वयं की आई-ब्रो सेट कर रहीं है, तो जरा सी वैसलीन अप्लाई कर लें। इससे हेयर सही से निकल जाएंगे, तथा आपकी स्किन भी नरम बनी रहेगी, वह भी दर्द की शिकायत के बगैर।

18. जब भी कोई ओल्ड नेल-पॉलिश अप्लाई करनी होती है, तो उसका ढक्कन खोलने के लिए बहुत मशक्कत करनी होती है, क्योंकि यह चिपक कर जाम हो जाता है। इस स्थिति से बचने के लिए हमेशा ढक्कन बंद करते समय ढक्कन में अन्दर की ओर थोड़ी सी वैसलीन लगा कर रखिए, अगली दफा ढक्कन सरलता से खुल जाएगा।

19. स्वयं की आई-ब्रोज़ को शाइनी बनाने के लिए भी आप Vaseline का प्रयोग कर सकते हैं, इससे आपकी आई-ब्रोज़ में तुरन्त चमक आ जाएगी। इसके अतिरिक्त यह बालों में चमक लाने एवं उनकी उलझन को सही करने के लिए भी बहुत कारगर है।

20. रूखी और फटी एड़ियों को अच्छा बनाने का एक अच्छा ऑप्शन है वैसलीन। इसमें विटामिन-C कैप्सूल मिलाकर अप्लाई करने से आपकी एड़ियों की दरारें तो सही हो ही जाएंगी, इसके साथ ही वे नर्म, चमकदार और मुलायम हो जाएंगी। >ठंड के मौसम में आप वैसलीन का उपयोग अवश्य करते होंगे। केवल ठंड के मौसम में ही नहीं, सामान्य दिनों में भी वैसलीन जिंदगी की एक अहम अंग जैसी है। होंठ और त्वचा के लिए तो यह लाभदायक है ही, और भी बहुत सी वजह से महत्वपूर्ण चीज है यह वैसलीन। जानें इसके 20 हैरान कर देने वाले फायदे, जो निसंदेह आप को नहीं पता होंगे… 

दोस्तों आपको इस लेख से बहुत ज़्यादा सहायता मिलेगी। जिंदगी के बहुत से क्षेत्रों आपको वैसलीन की ज़रूरत पड़ सकती है। इसलिए हमें वैसलीन का प्रयोग जरूर करना चाहिए। अगर आपको भी वैसलीन का कोई और प्रयोग पता हो तो हमें कॉमेंट में जरूर बताए हम उसे इस पोस्ट में लिख देंगे, साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों और ज़रूरतमंदों के साथ जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular