Saturday, April 13, 2024
HomeNewsBig Train Accident: बोगी पर चढ़ गया इंजन, पटरियों ने फाड़ दी...

Big Train Accident: बोगी पर चढ़ गया इंजन, पटरियों ने फाड़ दी छत, नहीं देखी होगी इतनी भयंकर टक्कर

Odisha के बालासोर में शुक्रवार को शाम के वक्त हुए भयंकर रेल हादसे में अभी तक 300 से ज़्यादा व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है, वहीं दूसरी ओर 1000 से अधिक यात्री घायल हैं। यह हादसा कितना डरावना था, इसका अनुमान इस बात से लगा सकते है कि पटरियाँ ट्रेन के फर्श को चीरकर बोगी की छत में घुस गई।

हादसे में एक-दूसरे के ऊपर चढ़ गईं बोगियां

इस भयंकर हादसे में रेल की बोगियां एक दूसरे पर चढ़ गईं। टक्कर लगते ही ट्रेन का इंजन दूसरी बोगी पर सवार हो गया तथा पटरियाँ ट्रेन के मज़बूत आधार को फाड़कर बोगी के अन्दर तक घुस गई।

दरअसल, कोरोमंडल एक्सप्रेस Kolkata से Chennai जा रही थी, ये ट्रेन अचानक पटरी से उतर गई। वहीं दूसरी ओर यशवंतपुर-हावड़ा दुरंतो एक्सप्रेस भी Balasore के बहानगा के पास पटरी से उतर गई। जिसके बाद कोरोमंडल एक्सप्रेस की मालगाड़ी से तेजी से टक्कर हो गई और इस ट्रेन का इंजन बोगी पर चढ़ गया।

इस हादसे में अभी तक 300 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है। आर्मी, एयरफोर्स समेत कई टीमें Rescue Operation में लगी हैं। विंडो के शीशे को तोड़कर व्यक्तियों को बाहर निकाला गया। ट्रेन की बोगियों में अभी भी बहुत से लोगों के फंसे हुए होने की सम्भावना व्यक्त की जा रही है। मौतों की संख्या भी बराबर बढ़ रही है।

एक्सीडेंट के बाद ट्रेन कोच में बिखरी हुई दिखीं खाद्य वस्तुएं

Odisha के Balasore में जिस वक्त कोरोमंडल एक्सप्रेस दुर्घटना का शिकार बनी, उस वक्त ट्रेन में सभी नाश्ता कर रहे थे। दुर्घटना के तुरंत बाद चीख-पुकार मच गई। हादसे के दौरान यात्रियों ने ट्रेन से बाहर निकलने का प्रयास किया। हादसे में ट्रेन के डिब्बों के परखच्चे उड़ गए। ट्रेन की बोगियों में पानी की बोतलें, खाने-पीने की चीजें जूते-चप्पल आदि बिखरें हुए हैं।

फिलहाल अब यहाँ रेस्क्यू जारी है। अब लोगों को राहत देने के लिए सेना भी आ गई है। एयरफोर्स, आर्मी एवं एनडीआरएफ के सिपाही बोगियों में खोजबीन कर रहे हैं कि किसी जगह कोई व्यक्ति फंसा हुआ तो नहीं है।जिससे काफ़ी लोग घायल हो गए। 

पीएमओ और रेल मंत्रालय ने की अनुग्रह राशि की घोषणा

इस हादसे में मारने वाले लोगों के घरवालों को प्रधानमंत्री की तरफ से 2 लाख रुपए तो वहीं दूसरी ओर रेल मिनिस्ट्री की ओर 10 Lakh रुपए दिए जाने का ऐलान किया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा ट्रेन एक्सिडेंट में मृतक लोगों के परिजनों के लिए 2 Lakh रुपए, घायलों के लिए 50,000 रुपए की अनुग्रह राशि का ऐलान किया है। पीएम ऑफिस ने ट्वीट करके इसकी सूचना दी है। पीएमओ ऑफिस ने इस बात का ट्वीट किया, ‘Odisha में रेल हादसे में प्रत्येक मृतक के परिजन के लिए PMNRF से 2 Lakh रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी, जबकि घायल लोगों को 50 हज़ार रुपए दिए जाएंगे।’

टीएमसी ने कही ये बात

आपको बता दें कि बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने फ्राईडे को पड़ोस के राज्य Odisha में हुए भीषण तिहरे ट्रेन एक्सिडेंट को लेकर रेल मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे की माँग की है।

टीएमसी के नेशनल जनरल सेक्रेटरी अभिषेक बनर्जी ने आरोप जड़ा कि केंद्र इस प्रकार के हादसों को रोकने के लिए ट्रेनों में टक्कर से बचाने वाले उपकरण इंस्टाल किए जाने के स्थान पर विपक्ष के नेताओं की जासूसी करने के लिए सॉफ्टवेयर बनाने पर करोड़ों का खर्चा कर रहा है।

उन्होंने बोला कि केंद्र की नरेंद्र मोदी गवर्नमेंट “जनता को गुमराह “करके राजनैतिक समर्थन प्राप्त करने के लिए वंदे भारत ट्रेनों एवं नवनिर्मित रेलवे स्टेशनों का प्रचार कर रही है, मगर सुरक्षा संबंधित उपायों को अनदेखा कर रही है।

Odisha के मुख्यमंत्री ने एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया

एक ऑफिसर के मुताबिक, ट्रेन के कई कोच डिरेल हो गए एवं बगल की पटरियों पर जा गिरे। डिरेल हुए ये डिब्बे 12841 शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकरा गए एवं फिर इसके डिब्बे भी पलट गए। जिसमें कई लोगों की मौत हो गई इसको देखते हुए Odisha के सीएम नवीन पटनायक ने शनिवार के दिन को एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। जानकारी के लिए बता दें कि बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस एवं एक मालगाड़ी हादसे का शिकार हुई है।

घायलों को विभिन्न चिकित्सालयों में कराया गया भर्ती

ओडिशा ट्रेन एक्सिडेंट में बचाव अभियान जारी है। बोगियों में अभी भी कुछ व्यक्तियों के फंसे होने की शंका है। रात्रि से चल रहे बचाव अभियान में अभी तक कई घायलों को भुवनेश्वर, कटक एवं बालासोर के चिकित्सालयों में पहुंचाया गया है।

हादसे के उपरांत घायल व्यक्तियों के लिए लोगों ने रक्त दान किया। बालासोर में पूरी रात में 5 सौ यूनिट रक्त दान किया गया। वहीं दूसरी ओर नौ सौ यूनिट खून स्टॉक में है। इससे घायलों के उपचार में सहायता मिलेगी। Odisha के विशिष्ट राहत आयुक्त सत्यव्रत साहू ने बोला कि हादसे में घायल हुए व्यक्तियों का विभिन्न चिकित्सालयों में उपचार चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular