Monday, May 20, 2024
HomeNewsUPPSC PET Exam 2023: यूपी के 35 जिलों में 28 और 29...

UPPSC PET Exam 2023: यूपी के 35 जिलों में 28 और 29 अक्टूबर को रहेगी स्कूलों की छुट्टी

उत्तर प्रदेश में 28 और 29 अक्टूबर को PET परीक्षा आयोजित की जानी है। इसके चलते कुछ संस्थानों को UPPSC PET 2023 के लिए परीक्षा केंद्र के रूप में निर्धारित किया गया है, इसलिए 35 जिलों में 28-29 अक्टूबर को स्कूल बंद रखने का फैसला किया गया है।

schools remain closed on this day due to uppsc pet exam
उत्तर प्रदेश मे इस दिन रहेगी स्कूलों कि छुट्टी

उत्तर प्रदेश स्कूल समाचार: उत्तर प्रदेश सरकार ने 35 जिलों में 28 और 29 अक्टूबर को स्कूलों के लिए छुट्टी घोषित कर दी है, क्योंकि इन तारीखों पर यूपी के अधीनसेवा चयन आयोग (UPPSC) के द्वारा प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) 2023 का आयोजन किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक सूचना के अनुसार यूपी में स्कूल बंद करने का निर्णय इसलिए लिया गया है, ताकि यह परीक्षा बिना किसी बाधा के आयोजित हो सकें और PET परीक्षा में बैठनें के लिए दूरदराज से आने वाले उम्मीदवारों के लिए एक स्वागत योग्य वातावरण प्रदान किया जा सके।

UPPSC PET 2023 तिथि और समय

UPPSC PET परीक्षा एक लिखित परीक्षा है जो उत्तर प्रदेश राज्य मे ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों की भर्ती के लिए एक योग्यता परीक्षा के रूप में काम करती है।

उत्तर प्रदेश में विभिन्न श्रेणियों के तहत नौकरियों को पाने के लिए UPPSC PET 2023 परीक्षा में लगभग 20 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

UPPSC PET 2023 का आयोजन दो सत्रों में किया जाने वाला है – प्रातः सत्र सुबह 10 बजे शुरू होगा और दोपहर 12 बजे खत्म होगा, जबकि सायं सत्र तीन बजे से लेकर पांच बजे तक होगा।

यूपी पीईटी की परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के लिए यूपीपीएससी द्वारा आवेदकों को परीक्षा केंद्र पर अपने प्रवेश पत्रों और पहचान पत्र के साथ समय पर पहुंचने की सलाह दी गई है।

UPPSC PET 2023 पाठ्यक्रम

PET परीक्षा का प्रश्न पत्र कुल 100 अंकों का होगा जिसमें बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न होंगे, प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेगा और प्रत्येक गलत उत्तर पर उम्मीदवार के कुल स्कोर में से 0.25 अंक को काट लिया जाएगा।

यूपीपीएससी पीईटी पाठ्यक्रम में सामान्य ज्ञान, संख्यात्मक योग्यता, और तर्कशक्ति के प्रश्न शामिल है। इस परीक्षा मे पास उम्मीदवार उत्तर प्रदेश राज्य में विभिन्न रिक्तियों को भरने के लिए पात्र होंगे, जैसे कि लेखपाल, एक्स-रे तकनीशियन, जूनियर सहायक, और अन्य समूह बी और समूह सी के पद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular