Sunday, May 26, 2024
HomeHealthcareBody Careसही तरह से जल पीने से ही आप इन 9 समस्याओं से...

सही तरह से जल पीने से ही आप इन 9 समस्याओं से मुक्त हो सकते है

हम सभी लोग जानते है कि सॉफ्ट ड्रिंक्स लेने से कई तरह की हेल्थ रिलेटिड समस्याएं होती है, जैसे मोटापन, हार्ट प्रॉब्लम, पेट दर्द एवं स्किन रोग इत्यादि। मगर यदि आप किसी भी तरह की सॉफ्ट ड्रिंक न लेकर सिर्फ पानी पीते है, तो आपको कई फायदे हो सकते हैं।
Drinking water can solve these problem

आइए जान लेते है कि किस तरह के अकल्पनीय फायदे पानी पीने से होते हैं।

1. जल पीने से भार कम होता है।
जी हां, जब आप सभी प्रकार की ड्रिंक्स को छोड़कर सिर्फ पानी पीते है, तो इससे आपका भार निश्चित ही कम होता है, अगर आप 9 दिनों तक अन्य पेय पदार्थ के अतिरिक्त केवल जल पिएं तो आपके लिए उतना ही फायदा होता है, जितना 9 दिन चलने एवं व्यायाम करने से होता है।
2. उपापचय बढ़ाता है।
मेटाबॉलिज्म का मतलब है आपकी बॉडी की पचाने की क्षमता। जल पीने से उपापचय बढ़ता है, जिससे आपकी बॉडी को ज्यादा एनर्जी मिलती है। प्रातःकाल में खाली पेट जल पीने से आपकी उपापचय 24% इंक्रीज होती है, जिसका आपकी बॉडी पर अच्छा असर पड़ता है।
3. आपका माइंड फ्रेश रहता है।
हमारे माइंड में 70 से 75% जल होता है, अतः और ड्रिंक्स की बजाय अगर आप सिर्फ पानी पीते है, तो यह माइंड के लिए ईंधन का कार्य करता है, जिससे आपका माइंड शांत एवं एकाग्र होकर बेहतर तरह से काम करता है। पढ़ते वक्त जल पीने से माइंड एकाग्र रहता है एवं आप बहुत अच्छे से पढ़ाई कर पाते हैं।
4. भूख बहुत कम लगती हैं।
यदि आपके लिए ज्यादा भूख लगती है एवं आप भार बढ़ने की टेंशन में रहते हो, तो भूख लगने पर आप जल पिएं, जल पीने से भूख खत्म हो जाती है। जिससे आपका भार भी कंट्रोल में रहता है।
5. विषाक्त पदार्थों को दूर करता है।
पानी आपके ब्लड को भी फिल्टर करता है, यह आपके खून में नुकसानदायक पदार्थो को अपशिष्ट की फॉर्म में तन से बाहर करने में सहायता करता है, इसके साथ ही वक्त से पहले बुढ़ापे को रोकता है।
6. जल कई प्रकार के रोगों को रोकता है।
पानी कई तरह की डिजीज जैसे उच्च रक्तचाप, आंत्र रोग, मूत्राशय संकुचन और अन्य बीमारियों के होने के जोखिम को कम करता है। अतः आप लोगों को डॉक्टर के चक्कर लगाने से अच्छा यह है कि अधिक मात्रा में पानी पीकर डिसीज से बचा जाए।
7. हृदय निरोगी रहता है।
जी हां, एक दिन में करीब 5 गिलास पानी पीने से हार्ट अटैक और दिल की अन्य डिसीज से बचा जा सकता है, जल हार्ट अटैक की पॉसिबिलिटी को 41% तक कम कर देता है।
8. स्किन डिसीज होने की पॉसिबिलिटी नहीं रहती है।
जैसा कि आप सभी जानते है कि, जल आपके खून में नुकसानदायक पदार्थो को खत्म कर देता है, जिससे स्किन डिसीज होने की पॉसिबिलिटी भी समाप्त हो जाती है, इसके साथ ही जल पीने से आपकी स्किन में मॉइश्चर बनी रहती है।
9. आप अपने रुपए बचा सकते है।
जी हां, इसमें कोई संशय नहीं कि जल पीने से रुपयों को बचाया जा सकता है। चाय, कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक्स व अन्य पेय पदार्थ पर्चेस करने के लिए आप पैसे अवश्य ही खर्च करते है एवं ये आपके स्वस्थ शरीर को क्षति पहुंचाते है, तो कई बीमारियों की चिकित्सक को फीस भी आप लोगों को पे करनी पड़ती है, अतः जल पीने से आप दोनों ही प्रकार के व्ययों को कम कर सकते है।
तो दोस्तों आपकी बहुत सारी प्रॉब्लम को ख़ाली पानी के द्वारा ही दूर किया जा सकता है।  आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएँ, साथ ही अन्य कोई प्रश्न हो तो भी आप बेझिझक उसे कॉमेंट में पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular