Monday, May 27, 2024
HomeNewsकरवा चौथ: करवा चौथ के मौके पर देखना न भूलें ये मूवीज,...

करवा चौथ: करवा चौथ के मौके पर देखना न भूलें ये मूवीज, OTT Platforms पर फ्री मे उठाएं लुत्फ

1 नवम्बर को देशभर में करवा चौथ का त्यौहार मनाया जाएगा। बॉलीवुड भी करवा चौथ के इस त्योहार, सरगी की रसम एवं चांद के दीदार के साथ व्रत को खोलने के दृश्यों को फिल्मानें में पीछे नहीं रहा है। आइए आज आप लोगों को कुछ इस प्रकार की ही मूवीज के संबंध में बताते हैं, जिनमें इस त्यौहार को बहुत ही सुंदरता के साथ मनाते हुए दिखाया गया है।

bollywood movies which shows festival of karwa chauth
करवा चौथ दर्शाने वाली कुछ खास फिल्में

1 नवम्बर को देशभर में करवा चौथ का त्यौहार मनाया जाएगा। इस दिन सुहागिन स्त्रियां अपने पति की लम्बी उम्र एवं घर में भौतिक सुख समृद्धि के लिए बिना जल पिए उपवास रखती हैं। इस मौके पर आप अपने परिवार के साथ ये कुछ अच्छी मूवीज का लुत्फ उठा सकते है।

इन मूवीज में दिखी थी कभी करवा चौथ की अनोखी झलक

कभी खुशी कभी गम

करण जौहर के डायरेक्शन में बनी मूवी ‘कभी खुशी कभी गम’ में करवा चौथ की अनोखी झलक देखने को प्राप्त हुई थी। इस मूवी में ‘बोले चूड़ियां’ गाना मुख्य रूप से करवा चौथ का त्यौहार दिखाने के लिए ही सूट किया गया था। इसमें शाहरुख खान, काजोल, ऋतिक रोशन एवं करीना कपूर जमके थिरके थे एवं गाने के अंत में सभी चाँद निकलने के साथ व्रत खोलते दिखे थे। फिल्म में जया बच्चन एवं अमिताभ बच्चन भी प्रमुख भूमिका में थे। यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

फिल्मों में यदि करवा चौथ की चर्चा हो रही हो तो भला ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ (DDLJ) को कोई किस प्रकार से भूल सकता है।

इस मूवी में सिमरन बनी काजोल ने राज बने शाहरुख खान के लिए उपवास रखा था, मगर उसकी सगाई अपने पिता के मित्र के पुत्र कुलदीप से हो जाती है। इस स्थिति में उसे स्वयं के मंगेतर के लिए उपवास रखना था, मगर वह राज के लिए उपवास रखकर उसे खुलवाने के लिए अनोखा तरीका अपनाती है।
यह मूवी भी अमेज़न प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है।

बागबान

2003 में आई मूवी ‘बागबान’ एक घरेलू फिल्म है, जिसमें यह दर्शाया गया है कि किस प्रकार से बच्चे बड़े होने के उपरांत अपने माता-पिता पर ही गौर नहीं देते।

इस मूवी में करवा चौथ का दृश्य बहुत ही भावुक कर देने वाला था। जिसमें यह दिखाया गया था कि हेमा मालिनी एवं अमिताभ एक दूसरे के लिए व्रत रखते हैं, मगर बच्चों के बीच झगड़े के कारण अलग अलग रहते हैं। इस स्थिति में दोनों फोन के द्वारा करवा चौथ को सेलिब्रेट करते हैं। यह मूवी डिज्नी+हॉटस्टार पर उपलब्ध है।

हम दिल दे चुके सनम

1999 में रिलीज़ हुई मूवी ‘हम दिल दे चुके सनम’ में सलमान खान और ऐश्वर्या राय बच्चन की जोड़ी फर्स्ट टाइम साथ दिखी थी। फिल्म में दर्शाया गया था कि ऐश्वर्या राय को सलमान से प्रेम हो जाता है और वो कुंवारी होते हुए भी अपने आशिक के लिए उपवास रखती है। इस समय ‘चाँद छुपा बादल में’ गाना भी आता है, जिसमें करवा चौथ की जबरदस्त झलक देखने को प्राप्त हुई थी। यह मूवी भी अमेज़न प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है।

इश्क विश्क

सन 2003 में ही रिलीज़ हुई मूवी ‘इश्क विश्क’ में शाहिद कपूर एवं अमृता राव की जोड़ी ने तो दर्शकों का दिल ही हैक कर लिया था।

फिल्म में कॉलेज के दिनों होने वाले रोमांस को फिल्मायां गया था, जिसमें पायल बनी अमृता, राजीव बने शाहिद के लिए करवा चौथ का उपवास रखती है। इसलिए राजीव व्रत खुलवाने के लिए उसके घर आता है, जहाँ पायल उससे अपने प्यार को जाहिर करती है। यह मूवी अमेज़न प्राइम वीडियो पर देखी जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular