Sunday, May 26, 2024
HomeAjab-GajabOffbeatगंवार यात्री करते हैं एयर होस्टेस से ऐसी ऐसी मांगे, सुनकर रह...

गंवार यात्री करते हैं एयर होस्टेस से ऐसी ऐसी मांगे, सुनकर रह जाएंगे दंग

Air Hostess को आए दिन पुरुष यात्रियों के बुरे व्यवहार को झेलना पड़ता है। अनेक बार एयर होस्टेस के साथ ये व्यवहार सेक्सुअल हरासमेंट (यौन उत्पीड़न) तक पहुँच जाता है।

harassment with air hostess

ऐसा कई दफा हुआ है। लोग स्वयं के यौनांग दिखाते हैं। अशिष्ट संकेत देते हैं। मैंने अनेक बार इसे अनुभव किया है। जो मेरी जूनियर्स हैं, उन्होंने भी ये सब अनुभव किया है। हम सभी इसको अलग-अलग तरीके से संभालते हैं। ज़रूरी होने पर कंप्लेंट भी करते हैं।

ये कहना है Indigo Airline में केबिन क्रू प्रभारी के पद पर नियुक्त एक सीनियर लेडीज़ ऑफिसर का। उन्होंने हमें बताया, पैसेंजर्स, खास कर मेल पैसेंजर्स, के बर्ताव के संबंध में और भी इंफॉर्मेशन दी। किस प्रकार से ये मेल पैसेंजर्स फ्लाइट की Air Hostess एवं अन्य चालक दल के सदस्यों को तंग करते हैं। एयरहोस्टेस की ओर अनुचित इशारे करते हैं, उनका मोबाइल फोन नम्बर और सोशल-मीडिया अकाउंट मांगते हैं। अनुचित मांगे करते हैं। 

मगर हमें इन सभी चीजों को पता करने की आवश्यकता क्यों पड़ी? असल में, एक न्यूज आई थी। कि 6 अप्रैल 2021 को Air-Asia की एक फ्लाइट बेंगलुरु एयरपोर्ट से नई दिल्ली जा रही थी। NDTV की रिपोर्ट के अनुसार, इस फ्लाइट में बैठे हुए एक व्यक्ति ने दो दफा अपने सारे क्लॉथ उतार दिए एवं फिर चालक दल के एक सदस्य से Italian Smooch देने के लिए कहा। रिपोर्ट के अनुसार पैसेंजर ने खुद का लैपटॉप भी तोड़ डाला। 

एविएशन मंत्रालय ने इस पूरी घटना के घटनाक्रम का रिव्यूह किया है। NDTV की रिपोर्ट के अनुसार, क्रू सदस्यों ने यह भी चेक करा कि कहीं पैसेंजर ने मदिरा तो नहीं पी रखी है अथवा किसी मेडिसिन का गलत प्रभाव तो नहीं पड़ गया। यह भी संज्ञान में आया कि एक दफा खुद के क्लॉथ उतारने एवं चालक दल के सदस्य से किस की माँग करने के उपरांत यात्री को समझाया-बुझाया गया था। जिसके पश्चात उसने माफी मांगते हुए क्लॉथ पहन लिए थे। परंतु प्लेन लैंड होने से तुरंत पहले उसने पुन: क्लॉथ उतार दिए। अबकी बार उसने क्रू सदस्यों के साथ बुरा व्यवहार भी किया। 

न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के अनुसार Air-Asia की तरफ से व्यक्ति के विरुद्ध FIR दर्ज करवायी गई। वहीं दूसरी ओर एविएशन मंत्रालय ने भी उसके ऊपर तीस दिन का बैन लगा दिया।

फ्लाइट में एयर होस्टेस का इस तरह होता है सेक्सुअल हरासमेंट

दरअसल, यह इस प्रकार का कोई फर्स्ट मैटर नहीं है। फ्लाइट्स में पैसेंजर्स की अशिष्टता की खबरें प्रायः आती रहती हैं। मगर क्लॉथ उतारकर स्मूच की माँग करना खुद व खुद में एक्सट्रीम है। यह मसला यौन उत्पीड़न के दायरे में आता है। फ्लाइट्स में ऐसे व्यवहार को हमने और अधिक करीब से जानने का प्रयास किया। इसके सम्बंध में हमने कुछ एयर होस्टेस और क्रू मेंबर्स से बात-चीत की। 

एक Young Air Hostess ने नाम न खोलने की शर्त पर हमें बताया कि उनके साथ इस प्रकार की इंसिडेंट तो नहीं हुई, मगर छोटी मोटी घटनाएं प्रायः होती रहती हैं। उन्होंने बताया,

इतने Extreme Behaviour का सामना तो कभी भी नहीं किया। परंतु ये चीज जरूर है कि प्रत्येक यात्री एयर होस्टेस को अलग दृष्टिकोण से देखता है। यात्रीगण यह सोचते है कि ये तो एयर होस्टेस हैं। मॉडल हैं। सरलता से मौजूद हैं। बारम्बार बुलाते हैं। फ्लर्ट करते हैं। जाते-जाते Instagram अथवा Facebook ID से लेकर कॉन्टैक्ट नम्बर तक मांगने का प्रयास करते हैं। ये केवल मेरा ही नहीं अपितु मेरी सहकर्मियों का भी अनुभव हैं। हमारे प्रशिक्षण में हमें शिष्ट बने रहना बताया जाता है। हम लोग हर टाइम अपने फेस पर मुस्कान लिए रहते हैं। पैसेंजर्स को सबसे सर्वोत्तम संभव तरह से सर्व करने का प्रयास करते हैं। कुछ व्यक्ति इसका अनुचित अर्थ निकाल लेते हैं। उन्हें महसूस होता है कि यदि कोई क्रू मेंबर या एयर होस्टेस स्माइल कर रही है तो वह तो वह उनके साथ कुछ भी करने को रेडी है।

किन छोटी-छोटी बातों के लिए करने लगते है हंगामा

सेक्सुअल हरासमेंट से हटके यात्री छोटी छोटी बातों को लेकर भी हंगामा खड़ा कर देते हैं। मसलन, यदि खराब वातावरण के कारण से उड़ान विलंबित हो जाती है, तो बहुत से यात्री क्रू को तंग करने लगते हैं। यदि कोई विशिष्ट खाद्य पदार्थ समाप्त हो गया है, और यदि उसका विकल्प प्रदान किया जा रहा है, तो भी वे बात को समझना नहीं चाहते। एयर होस्टेस ग्रुप ने हमें बताया कि इस वक्त भी वे प्रतिक्रिया नहीं देती हैं और ज्यादातर यही चेष्टा करती हैं कि पैसेंजर फ्लाइट से सन्तुष्ट होकर ही जाए। 

उदंड यात्रियों को कुछ इस तरह सिखाया जाता है सबक

यात्रियों के हंगामे के बारे में हमें इंडिगो एयरलाइन की Senior Crew Manager ने भी कुछ बातें बताई। उन्होंने कहा कि एक सीनियर होने की वजह से वे हंगामा खड़ा करने वाले यात्रियों को अलग तरह से हैंडल करती हैं। उन्होंने कहा कि एक दफा वे नई दिल्ली से इस्तांबुल जाने वाली flight पर चालक दल का नेतृत्व कर रही थीं। इस स्थिति में एक यात्री ने Pilot को दिए जाने वाले भोजन को उसे देने की माँग की। जो भोजन उसको दिया गया था, उसको उसने एयर होस्टेस की आँखों के सामने ही फेंक दिया। इतना ही नहीं वह यात्री एयर होस्टेस पर चीखा भी। एयर होस्टेस की आंखों में आंसू छलक आए। इसकी सूचना उन्हें मिली तो वे पैसेंजर के पास आई। यात्री से बोला कि उसका व्यवहार काफी खराब था। इस बात पर यात्री ने कहा कि वह बहुत सीनियर एडवोकेट है और वह उन्हें देख लेगा। इस पर उन्होंने उस पैसेंजर को इस्तांबुल के लॉ के संबंध में बताया साथ ही कहा कि यदि उन्होंने उसकी कम्प्लेंट कर दी, तो उसका भारत आना कठिन हो जाएगा। तब जाकर वह यात्री शांत हुआ। 

सेक्सुअल हरासमेंट को लेकर क्रू मेंबर रखते है ये तैयारी

एयर होस्टेस ने हमें बताया कि उन्हें ऐसे व्यवहार से पार पाने के लिए ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। यहाँ तक कि अपना बचाव करना (सेल्फ डिफेंस) भी सिखाया जाता है। मगर अधिकतर वे किसी भी उल्टे-सीधे कमेंट का सीधे-सीधे जबाव नहीं देतीं। कुछ आपत्ति करने वाला होने पर वे Authority से कम्प्लेंट करती हैं। जिसके पश्चात यात्री के विरुद्ध कार्यवाही करी जाती है। उन्होंने हमें ये भी बताया-

फ्लाइट अटेंडेंट और क्रू को ये Training भी दी जाती है कि वो इस प्रकार के व्यक्तियों को पहले से Identify कर लें। बहुत से लोग पहले से मदिरा और ड्रग्स लेकर आते हैं। इस स्थिति में हमें मालूम होता है कि इस प्रकार के यात्रियों से अधिक बातचीत नहीं करना है। उनसे डिस्टेंस बनाकर रखनी है। हालांकि, ऐसा करते हुए हम लोग उनपर नज़र बनाए रखते हैं जिससे कि कुछ होने पर सिचुएशन को हैंडल किया जा सके एवं ज़रूरी कार्यवाही करी जा सके।

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि कुछ व्यक्ति फ्लाइट में अलग ही मानसिकता के साथ आते हैं। उन्हें महसूस होता है कि जहाज उनका है, सीट उनकी है, एयर होस्टेस तथा अन्य बचे क्रू मेंबर भी उनके दास हैं। अत: यह सब लोग उनके एंटरटेनमेंट के लिए मनमुताबिक कार्य करें। 

उदंड यात्रियों पर होती है क्या कार्यवाही?

हंगामा खड़ा करने वाले एवं उत्पीड़न करने वाले इस प्रकार के यात्रियों पर क्या कार्यवाही होती है, हमने इसके संदर्भ में भी जानने का प्रयास किया। इसके लिए हमने एयर इण्डिया के एक Crew Manager से बात-चीत की। उन्होंने नाम न खोलने की शर्त के साथ बताया,

इस प्रकार के पैसेंजर्स को शुरुआत में ओरल वॉर्निंग (मौखिक चेतावनी) दी जाती है। न मानने पर उन्हें एक पत्र देते है। यह पत्र फ्लाइट के कप्तान द्वारा हस्ताक्षरित करा जाता है। इस पत्र में लिखा होता है कि प्लेन लैंड होने पर पैसेंजर को सिक्योरिटी के हवाले करा जाएगा और आगे की कार्यवाही करी जाएगी। ऐसे पैसेंजर्स पर आपराधिक कार्यवाही भी की जा सकती है। यदि सेक्सुअल हरासमेंट (यौन उत्पीड़न) किया है तो पुलिस स्टेशन में इसके सम्बंध में मामला दर्ज कराया जाता है।

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि अधिकतर कोशिश यही रहती है कि यात्री को शान्त कराया जाए एवं उनकी जो भी दिक्कत है, उसका समाधान निकाला जाए। मगर यदि पैसेंजर नहीं मानता है तो फिर ज़रूरी कार्यवाही करी जाती है। 

दोस्तों इस लेख को पढ़ने के बाद आप लोगों को क्या लगता है की इस तरह की हरकत करने वाले लोगों के साथ क्रू-मेंबर्स को क्या करना चाहिए अपने विचार हमें कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए। साथ ही इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर कर हमें उनकी राय भी जानने में हमारी मदद कीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular