Sunday, April 14, 2024
HomeNewsत्यौहारों के मौसम में ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अपनाए ये 8 उपाय,...

त्यौहारों के मौसम में ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अपनाए ये 8 उपाय, नहीं तो हो सकते है ठगी के शिकार

त्यौहारों का मौसम लगभग आ गया है, इस समय लोग ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा करते है इसलिए ऑनलाइन ठग (Online Scammers) भी इस समय ऑनलाइन ठगी करने के लिए ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं। साइबर सुरक्षा कंपनी नॉर्टन के एक नए ग्लोबल उपभोक्ता सर्वेक्षण से पता चलता है कि फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन खरीददार धोखाधड़ी के ज्यादा शिकार होते हैं और इन दिनों लोगों के साथ औसतन 1500 डॉलर तक का धोखा होता हैं।

safety tips for online shopping during festive season
ऑनलाइन शॉपिंग करते समय ठगी से कैसे बचें

नॉर्टन की Holiday Cyber Safety Insights report फेस्टिव सीजन के दौरान ग्राहकों के अनुभवों और डिजिटल सुरक्षा के प्रति उनके दृष्टिकोण की जाँच करती है। इस रिपोर्ट के अनुसार, इन दिनों जितने ग्राहकों को ठगी का शिकार बनाने की कोशिश की जाती है, ठग उनमें से उनमें से आधे ग्राहकों को ठगने में सफल हो जाते हैं। लगभग 98% उपभोक्ता जो ऑनलाइन शॉपिंग करते है उनमें से 56% ग्राहक कहते हैं कि वे हमेशा साइबर क्राइम, एआई शॉपिंग स्कैम या थर्ड-पार्टी रिटैलर्स के शिकार बनने के बारे में चिंतित रहते हैं।

Online Scammers कैसे करते है ठगी

साइबर अपराधी प्रमुख रूप से सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स (41%), थर्ड-पार्टी वेबसाइट्स (35%), ईमेल (32%), फ़ोन कॉल्स (28%) और टेक्स्ट मैसेज (26%) के माध्यम से ग्राहकों को अपना निशाना बनाते हैं। आपको बता दें कि इस रिपोर्ट से ये भी पता चला है कि Online Scammers लोगों को मुख्य रूप से ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम (40%), फिशिंग (37%), पोस्टल डिलीवरी स्कैम (31%) और गिफ़्ट कार्ड स्कैम (30%) के द्वारा शिकार बनाते है। ये इन दिनों होने वाले काफी प्रचलित स्कैम है।

पहले की तुलना में अब खरीददार स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए Safety Measures को ध्यान मे रखने लगे हैं, क्योंकि ऑनलाइन खरीददारी में सुरक्षा को लेकर लोगों का विश्वास पहले की तुलना में 89% से 72% तक कम हो गया है। 67% लोगों ने पूछने पर बताया कि इस साल उन्होंने असुरक्षित या सार्वजनिक वाई-फ़ाई का उपयोग करके खरीददारी नहीं की। आश्चर्यजनक यह है कि जहां ऑनलाइन शॉपिंग के द्वारा दी जा रही सुविधाओं के चलते कुटीर और लघु उद्योग आज व्यापार करने के लिए संघर्षरत है। परंतु 60% लोगों ने बताया कि वे आज भी किसी चीज की खरीददारी ऑनलाइन के बजाय रिटेल स्टोर में करना पसंद करते है।

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान अपनाए ये सुरक्षा उपाय – Safety tips For Online Shopping

नॉर्टन के विशेषज्ञों ने खरीददारों को फेस्टिव सीजन के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग करते समय निम्नलिखित उपायों और सतर्कताओं को बरतने के लिए कहा ताकि वे त्यौहारों के मौसम में किसी भी तरह के साइबर अपराध से सुरक्षित रह सकें।

  • अज्ञात विक्रेताओं से कभी खरीददारी न करें।
  • शॉपिंग करते समय अजनबी स्टोर, उनकी रेटिंग और रिव्यूज की जाँच करें और खासकर तब जब आप देखें कि किसी स्टोर या किसी प्रोडक्ट ने बहुत कम समय मे बहुत सारी पाँच स्टार रेटिंग प्राप्त कर रखी है, इससे आपको आसानी से यह पता चल जाता है कि यह फेक रेटिंग हैं।
  • सभी वेबसाइट की शुरुआत में https होना चाहिए, खासकर उस वेबसाईट के पेमेंट पेज के लिए।
  • मन में ललचा रहीं डील्स और फेक ऑफर से बचें, जैसे बहुत कम मूल्य पर मिलने वाला निश्चित उपहार। याद रखें कि कोई भी डील जो आपको बहुत अच्छी लग रही है। हो सकता है यह सचमुच में डील हो ही नहीं, ये एक फेक लिंक हो सकता है।
  • ऑनलाइन सुरक्षा और व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का उपयोग करें और सार्वजनिक वाई-फ़ाई पर खरीददारी करते समय व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी को सुरक्षित रखें।
  • शॉपिंग साइट्स, ईमेल खातों और फाइनैन्शल एप्लिकेशनों के लिए स्ट्रॉंग और स्पेशल पासवर्ड बनाएं। पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करके आप अपने पासवर्डस को आसानी से मैनेज कर सकते है।
  • फेक लिंक से बचकर रहें, फेक लिंक को इन्कॉग्नीटो मोड मे ओपन करके चेक करें, फेक लिंक पेज पर अपनी कोई पर्सनल जानकारी सांझा ना करें।
  • Authentic Websites से ही ऑनलाइन शॉपिंग करें। शॉपिंग या तो इन वेबसाइट्स की ऑफिसियल एप से करें या ब्राउजर मे इन वेबसाइट्स से खरीददारी करते समय ब्राउजर में इनका URL चेक कर लें कि वह सही हो, इन वेबसाइट्स की तरह दिखने वाला कोई Fake Page ना हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular