Sunday, May 26, 2024
HomeNewsWorld Cup Points Table: सारे मैच जीतने के बाद भी पॉइंट्स टेबल...

World Cup Points Table: सारे मैच जीतने के बाद भी पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर पहुँचने से चूका भारत, ये टीम बनी नंबर-1

भारत अभी तक अपने सारे मैच जीता है फिर भी पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर किवी टीम काबिज है। इंडिया vs बांग्लादेश मैच के बाद, न्यूजीलैंड की टीम 8 अंक और +1.923 के रन रेट के साथ शीर्ष पर है, जबकि भारत समान अंक और +1.659 के रन रेट के साथ दूसरे पायदान पर जगह बना पाया है।

Indian Team enjoying after winning the match
संकेतात्मक चित्र – जीत के बाद खुशी मनाते हुए भारतीय टीम

Points Table Update After IND vs BAN Match

बांग्लादेश की टीम को World Cup 2023 के 17वें मुकाबले में रोहित की अगुवाई में खेल रही टीम इंडिया ने 7 विकेट से रौंद दिया इसके साथ ही वह अभी तक अपने सभी मैच मे जीतने का रिकार्ड बरकरार रख पाई। टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 में अब तक किसी भी मैच में नहीं हारी है। परंतु सभी मैच जीतने के बाद इंडियन टीम पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर जगह नहीं बना पाई है, लेकिन न्यूजीलैंड की टीम ने शीर्ष पर जगह बना रखी है।

भारत ने बांग्लादेश को हरा तो दिया, लेकिन नेट रन रेट में कीवी टीम से काफी पीछे रह गई। इस वर्ल्ड कप में इंडियन टीम के अलावा न्यूजीलैंड ही एकमात्र टीम है जिसे हार का सामना नहीं करना पड़ा है। दोनों टीमें 8-8 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में पहले व दूसरे स्थान पर हैं।

भारत और बांग्लादेश के बीच हुए मैच से पहले, इंडियन टीम 6 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर थी। भारत को शीर्ष पर आने के लिए इस मैच में 2 अंक पाने थे, साथ ही उन्हें रन रेट में भी कीवी टीम को पछाड़ना था, जो उनसे 0.102 से आगे चल रही थी। भारत ने बांग्लादेश को हरा तो दिया, परंतु इंडियन टीम अपना रन रेट नहीं सुधार नहीं पाए।

World Cup 2023 Points Table

World Cup 2023 Points Table

IND vs BAN मैच के बाद, भारत और न्यूजीलैंड के बीच रन रेट का यह गैप 0.102 से और बढ़कर 0.264 हो गया है। इसलिए अब न्यूजीलैंड की टीम 8 अंक और +1.923 के नेट रन रेट के साथ शीर्ष पर है, वहीं भारत समान अंक और +1.659 के नेट रन रेट के साथ दूसरे स्थान पर जगह बना पाया है। इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच 22 अक्टूबर को मैच होना है, इस मुकाबले में किसी एक टीम को इस टूर्नामेंट में पहली हार का सामना करना होगा।

इंडियन टीम और न्यूजीलैंड के अतिरिक्त, साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान की टीम टॉप-4 में बरकरार हैं। वहीं लगातार तीन बार हार का सामना करने वाली बांग्लादेश की टीम खिसककर 7वें स्थान पर पहुँच गई है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करके मैदान में उतरी बांग्लादेशी टीम को उनके ओपनिंग बैट्समैन ने धाकड़ शुरुआत दी, उन्होंने पहले विकेट के लिए 93 रन की बड़ी सांझेदारी की, लेकिन जैसे ही यह जोड़ी टूटी, भारतीय गेंदबाज शानदार वापसी करने में सफल हो गए। बांग्लादेश लगातार मिल रहे झटकों के बाद ज्यादा रन नहीं बना पाया और 50 ओवर के खत्म होते होते टीम ने 256 रन और 8 विकेट खोने के साथ पारी खत्म की।

इस स्कोर का पीछा करने उतरी भारतीय टीम में रोहित शर्मा ने टीम को तेज तर्रार शुरुआत दी, और 48 रन ठोकें। इस दौरान उन्हें शुभमन गिल ने भी उन्हे अच्छी तरह साथ दिया, शुभमं गिल वही खिलाड़ी है जिसने टूर्नामेंट का पहला अर्धशतक ठोका था। इन दोनों के आउट होने के बाद, रन बनाने का जिम्मा विराट ने उठाया। कोहली नेअपने वनडे करियर का 48वां शतक जड़कर भारत को महज 41.3 ओवर में ही जीत दिला दी। कोहली 103 रन बनाकर नाबाद रहे। अब भारत का अगला मैच 22 अक्टूबर को किवी टीम के खिलाफ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular