Thursday, December 7, 2023
HomeNewsTech NewsAI In Amazon: अब अमेज़न नहीं करेगी खराब चीज डिलीवर, जानिए नई...

AI In Amazon: अब अमेज़न नहीं करेगी खराब चीज डिलीवर, जानिए नई तकनीकी कैसे करेगी काम

Amazon Start Using AI To Check Products

AI In Amazon: अब अमेज़न से Damage Product डिलीवर नहीं होगा क्योंकि अब AI इस तरह से शिपिंग से पूर्व ही सामान की जाँच कर लेगा, इसलिए अब आप टेंशन फ्री होकर ऑन-लाइन शॉपिंग कर सकते है।

Amazon के Product को डिलीवर करने से पूर्व एआई करेगा चेक

आज कल लोग व्यस्त होने के कारण से ऑन-लाइन शॉपिंग पर अधिक निर्भर हो गए हैं इस हालात में जब सामान डैमेज निकल जाता है तो नुकसान होने के साथ-साथ मूड भी खराब हो जाता है। हाल ही में इस प्रकार के कई मामले सामने आए हैं जिसमें व्यक्तियों ने iPhone तक के बदले में खाली बॉक्स प्राप्त किया है। मगर अब आप लोगों को ये नुकसान नहीं होगा। E-Commerce Platform अमेजन अब AI की सहायता लेने जा रहा है।Reports के अनुसार, ग्राहकों की सुविधा के लिए अमेज़न अब इसका ध्यान रखेगा कि उसके ग्राहकों को उनका मंगाया सामान सही कंडीशन में मिलें। जिस काम के लिए वो AI की सहायता लेगा, अब AI हर Product की Shiping से पूर्व जाँच करेगा।

अब इंसानों की जगह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी करेगी काम

फिलहाल अमेज़न के कर्मचारी स्वयं हर Product की जांच-पड़ताल करते हैं। परंतु हर Product को मैन्युअली जांचना थोड़ा कठिन होता है खास कर तब जब सामान अधिक होता है। अब AI की सहायता से अमेज़न अपने Warehouse की क्षमता में सुधार करेगा। इससे कर्मियों को हर उत्पाद को स्वयं Check नहीं करना होगा एवं उनका वर्कलोड भी थोड़ा कम हो जाएगा।

लॉजिस्टिक्स में एआई का प्रयोग

लॉजिस्टिक्स में AI का प्रयोग करने का अर्थ है इस प्रकार की तकनीकी बनाना जो उन कार्यों को कर देगी जो सामान्यत: मनुष्य ही कर सकते हैं। जैसे प्रोडक्ट को चुनना, Order पैक करना एवं डैमेज की जाँच करना।

Amazon के इन वेयर हाउस में हो रहा AI का प्रयोग

Amazon ने स्वयं के दो वेयर हाउस में AI का प्रयोग करना स्टार्ट कर दिया है तथा इसे South America एवं Europe में दस अन्य जगहों पर प्रयोग करने की स्कीम बना रहा है। अमेज़न में एक Software Development Manager क्रिस्टोफ श्वेर्टफेगर के अनुसार, AI सिस्टम डेमेज उत्पाद की पहचान करने में मानव की अपेक्षा तीन गुना ज्यादा बेहतर है। अर्थात अब आप लोगों को आने वाले Time में अमेज़न से डैमेज प्रोडक्ट मिलने का कष्ट नहीं उठाना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular