Sunday, May 26, 2024
HomeTips & TricksGadget Safetyपानी में भीगे फोन को इस तरह कर सकते है ठीक |...

पानी में भीगे फोन को इस तरह कर सकते है ठीक | How to repair Water damaged phones?

मॉनसून अथवा बरसात की झड़ी के समय हमें सबसे अधिक टेंशन हमारे स्मार्ट फोन की होती है। प्रायः लोग इस बात का सबसे अधिक ख्याल रखते हैं कि उनका मोबाइल फोन पानी से गीला न हो जाए। कहीं हमारा फोन Water Damaged Phones की श्रेणी में न आ जाए।

Water Damaged phones smartphone in water

कई दफा हमारी अथवा किसी अन्य व्यक्ति की लापरवाही के चलते हमारा मोबाइल फोन पानी में गिर जाता है। जल में गिरने अथवा बरसात में भीग जाने से मोबाइल फोन काम करना बन्द कर देता हैं। Water damaged phones के खराब होने पर उनमे स्टोर डाटा भी डिलीट हो जाता है जबकि आज के दौर में मोबाइल फोन में हम सभी लोग की काफी काम की चीजें होती है अत: कोई भी व्यक्ति नहीं चाहेगा कि उसकी पर्सनल चीजें डिलीट हो जाए। इसलिए हम आज आपको इस प्रकार के टिप्स अथवा तरीके बता रहे है जिनके द्वारा आप जान सकेंगे कि

  • पानी में गिरकर भीगे मोबाइल फोन को घर पर ही किस प्रकार से ठीक कर सकते हैं? (fix for wet mobile? )
  • मोबाइल फोन सुखाने का सही तरीका क्या है? (how to dry wet mobile)
  • भीगने की वजह से बन्द हो चुके Smartphone को पुनः कैसे शुरू करा जा सकता है?
  • पानी के द्वारा भीगे मोबाइल फोन को प्रयोग करने से पहले क्या-क्या सावधानियाँ बरतनी चाहिए?

Table Of Content

पानी में गिरे हुए मोबाइल फोन के साथ सर्वप्रथम क्या चाहिए – What to do with Wet phone)

अगर मोबाइल फोन पानी में गिर गया हो अथवा पानी में भीग जाए तो जितना शीघ्र हो सके मोबाइल फोन को जल से निकाल लें, यह Water damaged phones के साथ यह Step आप सभी लेते ही है पर आप लोगों को गौर रखना है कि कि जल से निकालने के उपरांत भी यदि फोन ऑन है तो सबसे पहले आप लोगों को फोन की पॉवर ऑफ़ करना है संभव है कि कम भीगने की वजह से आपका मोबाइल फोन पहले की तरह ही चल रहा हो मगर एहतियात के तौर पर उसे एक दफा खोलकर सुखा लेना चाहिए जिससे कि नमी के गहराई में जाने पर कुछ समय पश्चात कोई समस्या न हो। स्मार्ट्फोन को स्विच ऑफ करने के पश्चात अगर आपके Wet Smartphone में Removable Battery है तो तुरन्त बैटरी को भी अलग कर देना है। अगर मोबाइल फोन में Non Removable Battery है एवं मोबाइल ऑन है तो मोबाइल फोन को Power Button से Switch Off करना है। मोबाइल फोन स्विच ऑफ़ करने के उपरांत मोबाइल फोन से निकलने वाले सभी भाग जैसे बैक कवर, सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड आदि अलग करके रख लें। यदि आपका नॉन रिमूवेबल बैटरी वाला मोबाइल फोन हो तो भी उसका बैक कवर अगर किसी मोबाइल फोन शॉप पर खुलवा सकते है  तो खुलवा ले।

पानी में गिरे हुए मोबाइल के साथ क्या न करें – Don’t do this with your Wet Mobile

पानी से निकालने के बाद मोबाइल फोन का कोई भी बटन बिल्कुल भी नहीं दबाएं। बटन दबाने से भींगे मोबाईल के भीतर शॉर्ट सर्किट हो सकता है जिससे स्मार्टफोन का मदरबोर्ड डैमेज हो सकता है। साथ ही गीले मोबाइल फोन को Charge करने की मिस्टेक भूल से भी न करें। इससे भीगे फोन के सही होने की पॉसिबिलिटी न के बराबर हो जाती है। उपर्युक्त सावधानियों को अपनाने के बाद आप पानी में गिरे मोबाइल फोन को सुखाने के लिए निम्न Step ले सकते है

पानी में गिरे मोबाइल फोन को सुखाने के तरीके – Fix Water damaged Smartphone

1).  फ़ोन को ब्लू ड्राई से सुखाये (Dry Wet Mobile with BlueDry)

स्मार्ट्फोन में पानी घुस जाए तो आप Phone की Battery मेमोरी और सिम कार्ड को निकाल के Blue Dry से सुखा सकते है, ये एक काफी अच्छा उपाय है। Blue Dry का प्रयोग अधिकतर भीगे बालों को ड्राई करने के लिए किया जाता है तो इसका प्रयोग आप फ़ोन को सुखाने के लिए भी कर सकते है तो इससे आप पानी में गिरे मोबाइल फोन का सारा पानी सुखा सकते है।परंतु इसका प्रयोग करते वक्त गौर रखे कि फोन को अधिक गरम हवा से न सुखाए।

2). मोबाइल फोन को धूप में सुखाना (Dry Wet Mobile in Sunlight) :

हल्के गीले हो चुके मोबाइल को छत पर या बालकनी में हल्की धूप में सूखने के लिए रख सकते है। परन्तु मोबाइल फोन को इस प्रकार से रखें कि उसकी डिस्प्ले पर धूप न लगे। एवं मोबाइल को फर्श या मेज पर कपड़ा बिछाकर ही रखे, कपड़ा बिछाना इसलिए आवश्यक है जिससे कि तेज धूप होने पर गर्म फर्श के सम्पर्क में आने से गीले मोबाइल फोन को कोई नुकसान न हो। मोबाइल फोन को 15 मिनट से आधे घण्टे तक ही सूखने दें। तेज धूप हो तो Normally Wet Phone के लिए 15 Minute ही काफी होंगे।

3). कच्चे चावलों के डिब्बे में मोबाइल फोन रखना (Put Wet Mobile in Dry Rice)

कच्चे चावल में मॉइश्चर सोखने की विशिष्टता होती है। यह काफी सस्ता एवं सरल तरीका है। भीगे हुए मोबाइल फोन को कपड़े से साफ करके चावलों के डिब्बे में रख दें। लिहाजा 24 से 36 घण्टे तक मोबाइल फोन चावलों में रखा रहने दें। यदि आप डिब्बे को थोड़ा धूप में रख दें तो गीला फोन और तेजी से सूखेगा। इस उपाय से भीगे हुए स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचने के चांस बेहद कम हो जाते हैं मगर इसमें थोड़ा ज्यादा टाइम लगता है। इसलिए आप इसके स्थान पर नीचे दिया हुआ Step भी फ़ॉलो कर सकते है।

4) सिलिका जेल की गोलियों के साथ रखे भीगा हुआ मोबाइल (Fix water damage phone with Silica Gel balls)

आपने नई वॉटर बॉटल, टिफिन या जूतों के डिब्बे में एक सफेद रंग की सील पैक पुड़िया पड़ी देखी होगी जिसपर “DO NOT EAT” लिखा होता है। इसके अंदर कांच की तरह दिखाई देने वाली राई के बराबर बड़ी गोलियां होती हैं जिसको सिलिका बॉल बोलते हैं। ये बाजार में भी मिल जाती हैं। ये पैकेट लेकर किसी प्लास्टिक या कांच के डिब्बे में डाल दें, साथ में मोबाइल फोन भी रख दें एवं डिब्बे का ढक्कन टाइट कर दें। कम से कम 12-24 घण्टे तक मोबाइल को इन Packets के साथ रखा रहने दें। ये तरीका कच्चे चावलों से अधिक नमी सोखता है एवं इसमें टाइम भी कम लगता है। यह Water Damaged Phones को ठीक करने का एक सरल एवं आसान तरीक़ा है।

5).  12 घण्टे से पूर्व फ़ोन ऑन न करे (Don’t Power On Wet Smartphone)

ये सब करने के उपरांत भी आप लोगों को हल्के सूख गए फोन को उस समय तक ऑन नहीं करना है जब तक की जल पूर्णतया न सूख जाए अगर पानी सूखे बिना आप फ़ोन को ऑन करने की कोशिश करते है तो इस स्थिति में आपका स्मार्टफोन खराब हो सकता है तो लिहाजा 12 घण्टे तक तो फोन की पॉवर ऑन न ही करें जब तक की ये भली प्रकार से न सूख जाये। ये सब Step Follow करने के उपरांत आप फोन को ऑन कर सकते है अब आपका मोबाइल फोन ऑन हो जायेगा। तो इस प्रकार से आप सरलता से पानी में गिरे फोन को सही कर सकते है।

मोबाइल फोन के स्पीकर मे पानी चला जाए तो क्या करे – Repair Smartphone Speaker Damage

अगर फोन के स्पीकर में पानी चला जाए तो Speaker से आने वाली आवाज़ मंद हो जाती है अथवा हमें क्लीयर साउंड नहीं सुनाई देता है। इसे सही करने के लिए मोबाइल फोन की वॉल्यूम को फुल कर दें और https://fixmyspeakers.com/ वेबसाइट पर चले जाएं। यहां स्क्रीन पर दिखाई दे रही बटन को Press करें। इससे एक स्पेशल साउन्ड निकलती है जो आपके फोन के स्पीकर से पानी को बहार निकालती है। इसे आप उस समय तक ट्राई करते रहें, जब तक कि स्पीकर से क्लीयर साउंड न आने लगे। गौर रहे मोबाइल में Earphone न लगा हो अथवा मोबाइल किसी Bluetooth Device से न जुड़ा हो। इस इंटरनेट साइट के अतिरिक्त कुछ ऐप भी हैं जो मोबाइल फोन के स्पीकर से जल निकालने में सहायता कर सकते हैं। iPhone के लिए Sonic V App और एंड्रॉइड मोबाइल फोन के लिए Super Speaker Cleaner और Speaker Cleaner ऐप इंस्टॉल करके इन्स्ट्रक्शन को फॉलो करें।

सुखाने के बावजूद पानी में गिरे मोबाइल फोन की वारंटी क्यों हो जाती है समाप्त? Repair out of warrenty wet mobile

सर्वप्रथम तो ये जान लीजिए कि अधिकतर मोबाइल की वारंटी मोबाइल फोन के जल में डूब जाने के तुरंत बाद ही समाप्त हो जाती है। मोबाइल फोन की बैटरी के पास एक छोटा सा Sticker लगा होता है जो मोबाइल फोन के भीतर जल चले जाने पर कलर चेंज कर लेता है। यदि सर्विस सेंटर वालों को यह पता लग गया कि मोबाइल फोन पानी में भीग चुका है तो वे उसे Repair के लिए नहीं लेंगे लेकिन यदि मोबाइल फोन थोड़ा-बहुत साधारण रूप से भीग गया हो एवं sticker का कलर चेंज नहीं हुआ हो तो उसे सर्विस सेंटर वाले रिपेयर करने के लिए ले सकते है। यदि आप स्वयं ही उसे ठीक करना चाहते हों तो ऊपर दी गई युक्तियों से ठीक कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़कर आपको पता लग गया होगा कि पानी में मोबाइल गिर जाने पर हमें क्या करना चाहिए, क्या नहीं करना चाहिए, साथ ही पानी में गिरे हुए मोबाइल को हम घर पर ही कैसे सही कर सकते हैं यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट को सबस्क्राइब करना ना भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular