Sunday, May 26, 2024
HomeHealthअधिक तेल मसाला खाने के हैं शौकीन, तो जान लें इनसे सेहत...

अधिक तेल मसाला खाने के हैं शौकीन, तो जान लें इनसे सेहत को होने वाले कुछ बड़े नुकसान | Side effects of Oily and Spicy Foods

Side effects of Oily and Spicy Foods

हम में से अधिकतर लोगों को चटपटा और मसालेदार खाना (ऑयली खाना) पसन्द होता है। ये हम लोगों के मूड को ट्रिगर करता है एवं अच्छा महसूस कराता है। लेकिन कहीं यह तो नहीं कि अधिक तेल मसाले की चीजें खाना आपको धीरे-धीरे कुछ घातक बीमारियों का शिकार बना दे, इसलिए Oily and Spicy Foods को अवॉयड करें।

ये बात हम लोग नहीं कह रहें अपितु आहार विशेषज्ञों का भी कहना है कि चटपटे एवं मसालेयुक्त भोजन में मसाले और ऑयल की क्वांटिटी अत्यधिक होती है जोकि बॉडी में फैटी एसिड्स को इंक्रीज करते हैं। इसके साथ ही ये दिल की बीमारियों, मोटापा, लिवर और पेट की बीमारियों के जोखिम को भी बढ़ाते हैं। तेल मसाला खाने के कुछ और भी साइड इफ़ेक्ट्स हैं। इसलिए हमारे शरीर के लिए अधिक तेल मसाला खाने के नुकसान के बारे में जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी है। चलिए सबके बारे में डिटेल में जानते है ।

अधिक तेल मसाला खाने के नुकसान – Side effects of Oily and Spicy foods

1). गैस बनने की समस्या | Gas In Body

जब हम लोग अधिक तेल मसाले युक्त भोज्य पदार्थों को खाते हैं, तो इससे हमारी बॉडी का पीएच बैलेंस बिगड़ सकता है। असल में, हमारी बॉडी का अपना PH Level है जोकि अम्लीय होने के साथ क्षारीय भी है। पर अधिक तेल मसाले युक्त खाद्य चीजों में तीखे हर्ब्स, मिर्च एवं दूसरे मसालों का एक बड़ी क्वांटिटी में प्रयोग होता है जोकि आपके पित्त को बढ़ाते हैं और अधिक क्वांटिटी में एसिड बनाते हैं। इसके कारण Oily and Spicy Foods खाने के बाद से ही आप सीने में जलन, गैस एवं पेट में स्वेलिंग आदि अनुभूत करने लगते हैं।

2). रोजाना पेट में गड़बड़ की शिकायत | Stomach Problem

मसालेयुक्त खाना पेट गड़बड़ होने एवं दस्त की शिकायत होने का सबसे सरल कारण है। असल में, मिर्च-मसालों में कैप्साइसिन नामक एलीमेंट होता है जिसको अधिक खाने से स्टमक (पेट) की लेयर को नुकसान होता है और इसी कारण से Oily and Spicy Foods खाने से पेट में जलन होती है, इसके अतिरिक्त कैप्साइसिन उल्टी, मतली, पेट में जलन, दर्द और दस्त का भी कारण बनता है। अत: यदि आप लोगों को मसालेदार आहार के उपरांत सीने में जलन और गैस की दिक्कत महसूस होती है, तो इसके सेवन को करें अवॉयड।

3). अल्सर का कारण | Alser

कैप्साइसिन पेट में एसिड के प्रोडक्शन को भी बढ़ा देता है, जिससे आप लोगों को गैस्ट्रिक अल्सर हो सकता है। असल में, ये पेट के भीतर जख्म के बन जाने जैसा होता है है। यह पेट की परत को भी हानि पहुंचाता हैं स्टमक (पेट) में अल्सर का कारण बनता हैं। इसके अतिरिक्त अधिक Oily and Spicy Foods आंतों की मर्ज जैसे कोलाइटिस की वजह भी बन सकते है।

4). लीवर की समस्या | Liver Disease

ज़्यादा तेल मसाला बॉडी में लीवर की प्रॉब्लम्स को बढ़ा सकता है। असल में, अधिक तेल मसाले वाले भोजन का अतिरिक्त ऑयल लीवर से जा कर चिपक जाता है एवं लीवर में फैट जमा होने लगता है जोकि आगे चलकर नुकसानदायक बनता है। इसके अतिरिक्त ऑयल मसाले आपके लीवर को भी नुकसान पहुँचाते हैं जिससे आप लोगों को लीवर सिरोसिस Liver Cirrhosis की दिक्कत भी हो सकती है। इसके साथ ही बहुत समय तक तीखा खाने से पीलिया और हेपेटाइटिस भी हो सकता है। इन सभी डिसीज से बॉडी का बचा काम-काज भी इफेक्टिड होने लगता है।

5). मोटापा | Fat

मोटापे के शुरू से दो बड़े रीजन रहे हैं। शुरुआत में तो शरीर में ट्रांस फैट मतलब अनहेल्दी फैट का अधिक जमा होना एवं दूसरा आपके मेटाबॉलिज्म का स्लो हो जाना। अधिक Oily and Spicy Foods से ये दोनों नुकसान होते हैं। असल में, अधिक तेल मसाले वाले भोजन में कैलोरी की क्वांटिटी ज़्यादा होती है जिससे ये भार बढ़ाता है। दूसरे इसमें ट्रांस फैट मतलब अनहेल्दी फैट की क्वांटिटी ज़्यादा होती है जिससे ये बॉडी के अलग अलग टिशूज में चिपक जाते हैं एवं मोटापे का रीजन बनते हैं। तीसरा ये कि ऑयल मसाले वाले खाने चिकने किस्म के होते हैं, जोकि मेटाबोलिज्म को स्लो कर देते हैं और भोजन को पचाने और वजन कम करने की प्रॉसेस को स्लो कर देते हैं। कुल मिला कर देखे तो ये सब मिल कर मोटापे का रीजन बनते हैं।

6). Good Bacteria का नुकसान

ज़्यादा तेल मसाले वाला भोजन करने से पेट के Good Bacteria को हानि पहुंचती हैं। असल में, तेल मसाले वाला भोजन आंत्र के Microbiome को खराब कर सकता है एवं Good Bacteria को हानि पहुंचाता हैं जोकि भोजन को पचाने एवं हमारे हेल्दी मेटाबॉलिज्म के लिए बहुत आवश्यक होते है। यह सब बॉडी में डायबिटीज, मोटापा व अन्य डिसीज के जोखिम को बढ़ा देता है। अत: पेट के Good Bacteria को हेल्दी रखने के लिए तेल मसालों का सेवन कम करें।

7). स्किन के लिए नुकसानदेह | Harmful For Skin

तेल मसाले वाले चिकने आहार तैलीय त्वचा की वजह बन सकते हैं। इसके साथ ही ये बॉडी में Hormonal imbalance का रीजन भी बनते हैं जिससे एक्ने और पिंपल्स इत्यादि की दिक्कत बढ़ जाती है। इसके साथ ही मसालेयुक्त खाना स्टमक में स्वेलिंग (पेट में सूजन) पैदा करता है एवं इसके लक्षणों के तौर पर आप एक्जिमा अनुभूत कर सकते हैं। इसके साथ ही मसालेदार भोज्य पदार्थ स्किन में रिसेप्टर्स को उत्तेजित करते हैं जो शरीर में गर्मी को बढ़ाते हैं जिससे एक्ने की समस्या और बढ़ जाती है।

8). नींद डिस्टर्ब करता है

यदि आप अधिक तेल मसाले युक्त भोजन पसन्द करते हैं, तो आप इसे दोपहर के आहार तक ही सीमित रखें अन्यथा रात्रि में इसे खाना आपकी नींद को डिस्टर्ब करता है। असल में, रात्रि में इसे खाने के उपरांत आप लोगों को Acid Reflux (GERD) की दिक्कत हो सकती है अथवा बदहजमी की समस्या हो सकती है। जिससे आपकी नींद डिस्टर्ब होगी तथा आप दिन भर आलसी और सुस्त अनुभूत करेंगे।

9). दिल से जुड़ी बीमारियों का डर | Heart Disease

तेल मसाले युक्त भोजन में Trans Fat होता है जोकि कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से आप लोगों का Blood Pressure प्रभावित होता है मतलब आपके रक्त संचरण में कठिनाई पैदा होती है, जोकि समय के साथ उच्च रक्तचाप की वजह बनता है। इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का रिस्क बढ़ जाता है। इसके अतिरिक्त ये Weight Increase करने के साथ-साथ डायबिटीज का संतुलन बिगाड़ता है जिससे भी Heart Attack का रिस्क बढ़ जाता है।

10). गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली स्त्रियों के लिए नुकसानदायक

Oily and Spicy Foods गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली स्त्रियों के लिए भी नुकसानदायक है। ये गर्भवती स्त्रियों में गैस की दिक्कत को बढ़ा देता है एवं स्तनपान कराने वाली स्त्रियों में Breast Milk के Production एवं उसके टेस्ट (स्वाद) को इफेक्ट करता है। अत: इन दोनों ही सिचुएशन (स्थिति) में स्त्रियों को अधिक तेल मसाले युक्त भोजन को खाने से अवॉयड करना चाहिए।

ज्यादा तेल मसाला खाने के नुकसान क्या है

अधिक तेल मसाला खाने के 10 नुकसान – Oily and Spicy Foods Side Effects In Hindi

1). गैस बनने की समस्या
2). रोजाना पेट में गड़बड़
3). अल्सर का कारण
4). लीवर की समस्या
5). मोटापा की समस्या
6). गुड बैक्टीरिया का नुकसान
7). स्किन के लिए नुकसानदायक
8). नींद से जुड़ी समस्याएं
9). दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा
10). गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली स्त्रियों के लिए नुकसानदायक

यदि आप लोगों को चटपटा एवं मसालेदार खाना (Oily and Spicy foods) पसन्द है तो, आप यह कोशिश करें कि इसे थोड़ी मात्रा में खाएं। इसके साथ ही तला-भूना खाने की जगह पर उबला हुई और ओवन अथवा एयर फ्रायर में बनी हुई चीज़ों को ही खाएं। इसके अतिरिक्त यह कोशिश करें कि आप परंपरागत चना अथवा भुजा, हेल्दी नमकीन एवं फ्रूट चार्ट जैसी चीज़ों का सेवन करें।

दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट से तेल मसाला खाने के नुकसान के बारे में जानकारी हुई हो तथा कुछ फ़ायदा हुआ हो तो अपने साथियों के साथ भी इस पोस्ट को शेयर करना न भूले साथ ही हमें कॉमेंट में बताएं आपको Oily and Spicy Foods में सबसे ज़्यादा क्या पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular