Sunday, April 14, 2024
HomeKnowledgeFASTag FAQs: क्या एक Car का FASTag दूसरी कार में लगा सकते...

FASTag FAQs: क्या एक Car का FASTag दूसरी कार में लगा सकते हैं? कार सेल करने पर फास्टैग का क्या होता है, जानिए

FASTag Mandatory: आज से यदि आप लोगों को राष्ट्रीय राजमार्ग से होकर जाना है तो आपकी Car में FASTag होना जरूरी है, अन्यथा दुगुना टोल देने को तैयार रहिए, साथ ही यदि आप पहले से ही कार में FASTag का प्रयोग कार रहे है तो आपको इन सभी FASTag FAQs का पता होना बहुत ज़रूरी है। दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको सभी महत्वपूर्ण FASTag FAQs की जानकारी दे देंगे।

Frequently Asked Questions Related to FASTag

15 फरवरी रात्रि 12 बजे से देशभर में सभी चार पहिया वाहनों के लिए FASTag ज़रूरी हो चुका है। आपने यदि अब तक स्वयं की गाड़ी में फास्टैग नहीं लगवाया है तो लगवा लीजिए। यदि आपके पास या आपकी फ़ैमिली के पास अपनी कार है तो आप FASTag के बारे में अवश्य ही जानते होंगे यदि नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें कि FASTag एक विशेष प्रकार की चिट होती है जिस पर हर कार के लिए एक बार कोड अंकित होता है। यह चिट कार के आगे के शीशे पर चिपका दी जाती है। जिससे जब आपकी गाड़ी किसी टोल से गुज़रती है तो इस चिट के ज़रिए आपकी टोल फ़ीस का भुगतान ऑटोमैटिकली आपके अकाउंट बैलेंस या प्रीपेड टोल बैलेंस से हो जाता है। दोस्तों अभी तक सभी चार पहिया वाहन चलाने वाले व्यक्तियों को टोल प्लाज़ा पर रुक कर टोल फ़ीस का नगद भुगतान करना होता था परन्तु FASTag के आने के बाद से अब आप को नक़द भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है यह ऑटोमैटिकली आपके FASTag के ज़रिए हो जाता है।

दोस्तों FASTag को लेकर लोगों में तरह तरह की भ्रांतियाँ है इसलिए शायद अन्य लोगों की तरह आपके दिमाग में भी फास्टैग को लेकर कई प्रकार के प्रश्न घूम रहे होंगे, जिनके उत्तर आज हम इस आर्टिकल में आपको उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहे हैं। इस प्रकार के FASTag FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों) के सटीक उत्तर National Highway Authority द्वारा उपलब्ध कराए गए हैं। जो इस प्रकार है।

Frequently Asked Questions (FASTag FAQs) Related to FASTag

सवाल- क्या FASTag से भुगतान पर किसी प्रकार का डिस्काउंट प्राप्त होता है?

जवाब– जो भी ग्राहक FASTag के द्वारा टोल पर भुगतान करते हैं उन्हें 10 प्रतिशत का कैशबैक प्राप्त होता है। वे इस कैशबैक धनराशि को उनके FASTag Account में हफ्ते भर में डाल देते है।

सवाल- क्या सभी व्हीकल्स के लिए अलग अलग FASTag होना आवश्यक है?

जवाब– हां, आप लोगों को सभी व्हीकल्स के लिए अलग अलग FASTag लगवाना होगा।

सवाल- क्या एक व्हीकल का FASTag दूसरी व्हीकल में प्रयोग कर सकते हैं?

जवाब– जी नहीं, FASTag सभी व्हीकल्स के लिए केवाईसी डॉक्यूमेंट्स सबमिट किए जाने के उपरांत जारी किए जाते हैं। यदि मान लें कि एक FASTag किसी Car के लिए लिया गया है एवं उसका प्रयोग किसी ट्रक में करा गया है तो इस प्रकार के FASTag को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। उपयोगकर्ताओं को चेतावनी दी जाती है कि वे ऐसा बिल्कुल न करें।

सवाल- यदि मैंने मेरा FASTag खो दिया है, तो उसमें पड़े Account Balance का क्या होगा?

जवाब– आप लोगों को तुरन्त FASTag उपलब्ध कराने वाली कम्पनी के ग्राहक सेवा केंद्र पर कॉल करके उसे Block कराना होगा। जब आप नया खाता लेंगे तो कम्पनी आपकी बची हुई राशि को नए खाते में स्थानांतरण कर देगी, अर्थात आपकी राशि सुरक्षित बची रहेगी

सवाल- मुझे किस प्रकार से पता लगेगा कि मेरे अकाउंट से सही रुपया कटा है?

जवाब– जब भी आपके FASTag Account से रुपया कटता है तो एक मैसेज आपके मोबाइल फोन पर आता है। इसके अतिरिक्त किस टोल पर कितनी फ़ीस लगती है इसके लिए स्क्रीन लगा होता है जिस पर टोल फ़ीस की पूर्ण जानकारी लिखी होती है

सवाल- मैं एक टोल के 10 किमी की रेंज में निवास करता हूं, क्या मुझे फास्टैग लेने की आवश्यकता है?

जवाब– हां, आप लोगों को इस स्थिति में भी FASTag लेने की आवश्यकता होगी, यदि आप लोगों को FASTag लेन का प्रयोग करना है एवं कैशबैक चाहिए है तो आप लोगों को ये लेना ही होगा।

सवाल- यदि मैं किसी दूसरे डिस्ट्रिक्ट में रहने लगा तो?

जवाब– FASTag पूरे भारत के हर टोल पर चलेगा, जब आप सिटी चेंज करते हैं तो FASTag उपलब्ध कराने वाली कम्पनी के के ग्राहक सेवा केंद्र पर फोन कर अपना एड्रेस अपडेट करवाना चाहिए।

सवाल- क्या एक व्हीकल में एक से अधिक FASTag का प्रयोग कर सकते हैं?

जवाब– आप ऐसा बिल्कुल भी नहीं कर सकते, ये करना एकदम मना है। यदि एक व्हीकल में एक से अधिक FASTags का प्रयोग किया गया तो उपयोगकर्ताओं का दिक्कतों से सामना हो सकता है।

सवाल- क्या होगा यदि मैंने स्वयं की कार बेच दी अथवा स्थानांतरण कर दी?

जवाब– आपने यदि स्वयं की कार सेल कर दी अथवा किसी व्यक्ति को स्थानांतरित कर दी तो केवल FASTag उपलब्ध कराने वाली कम्पनी को बताना होगा।

सवाल- क्या FASTag का प्रयोग राष्ट्रीय राजमार्ग के अतिरिक्त और कहीं भी करा जा सकता है?

जवाब– स्टेट गवर्नमेंट द्वारा नॉर्मल हाईवेज के लिए भी FASTag Scheme का विस्तार करने का प्रोजेक्ट है, इसके साथ ही FASTag के द्वारा पार्किंग शुल्क एवं सड़क के किनारे अन्य फैसिलिटीज के लिए भी इसका प्रयोग बढ़ाने पर चिंतन हो रहा है।

दोस्तों उपरोक्त आर्टिकल में हमने आपने लिए FASTag से संबंधित कुछ ऐसे महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर उपलब्ध कराए हैं जिनका जवाब पाने की इच्छा शायद प्रत्येक व्यक्ति के मन में होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद शायद आपको FASTag से संबंधित सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर मिल गए होंगे। यदि अभी भी आपके मन में कोई अन्य प्रश्न है तो आप हमसे नीचे कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्न व हमारे सटीक उत्तर को इस पोस्ट में अपडेट कर देंगे जिससे आपके प्रश्न की जानकारी सभी पाठकों को मिल सके।

दोस्तों यदि FASTag FAQs से जुड़ी हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इस जानकारी को अपने मित्रों, संबंधियों के साथ शेयर करना बिलकुल न भूलें, साथ ही इसी प्रकार के अन्य अच्छे आर्टिकल्स को रोज़ पढ़ने के लिए हमें सब्सक्राइब करना ना भूलें। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular