Sunday, May 26, 2024
HomeBusinessये है ऑनलाइन कमाई करने के सस्ते विश्वसनीय और आसान तरीके -...

ये है ऑनलाइन कमाई करने के सस्ते विश्वसनीय और आसान तरीके – Easy Ways to earn Money Online

ऑनलाइन मनी अर्निंग के बहुत तरीके हैं मगर उनमें से अधिकतर काम नहीं करते हैं। जो काम करते हैं वो आपके लिए कोई बताता नहीं है। परंतु इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे Easy Ways To Earn Money Online बताने वाले है जिनको जानना आपके लिए काफ़ी ज़रूरी है। क्योंकि इन आइडियाज़ से आप अपनी साइड इनकम जेनरेट कर सकते है

Easy Ways To Earn Money Online

आप शायद ही जानते हो लेकिन ऑनलाइन मनी अर्निंग का बस एक ही तरीका है,  More Trust = More Money”  कोई भी ऑनलाइन कार्य करने को आपके लिए विश्वास बनाना बहुत आवश्यक है। चलिये हम आप लोगों को बताते हैं उन तरीकों के संबंध में जिससे आप अच्छी मनी अर्निंग आसानी से कर सकते हैं-

Genuine, Cheap and Easy Ways To Earn Money Online

1. फ्रीलांसिंग- फ्रीलांसिंग से रुपए कमाए।

फ्रीलांसिंग, कम टाइम में अधिक रुपए कमाने का सबसे शानदार तरीका है। ये पूर्णतया विश्वसनीय है एवं इसको आप पार्ट टाइम में भी आसानी से कर सकते हैं। फ्रीलांसिंग का अर्थ है कि आप मल्टिपल क्लाइंट्स के लिए कॉन्ट्रैक्टेड वर्क्स करो। एक फ्रीलांसर वह व्यक्ति भी हो सकता है जो आपके लिए कंटेंट बनाए एवं वह भी जो ऐप डेवलपमेंट कर रहा हो। फ्रीलांसर एक इंडिपेंडेंट कॉन्ट्रैक्टर अथवा सेल्फ एम्प्लॉयड वर्कर होता है। 

आपके लिए जानकर हैरानी होगी मगर एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि सामान्यतः 80% फ्रीलांसर अपनी डेली जॉब्स से अधिक अर्निंग करते हैं। यदि आप फ्रीलांसर बनना चाहते हैं तो आपके पास 500 से अधिक रोजगार विकल्प उपलब्ध हैं जिनमें आप फ्रीलांसिंग कर सकते हैं। आप इसमें भी कई सारे फील्ड्स चुन सकते हैं जैसे कि ग्राफ़िक डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट, ट्रांसलेशन, राइटिंग एंड और अधिक। इसका आशय यह है कि आप यदि किसी भी नीच में एक्सपर्ट हैं तो आप अच्छी जॉब्स पा सकते हैं।

2. कंटेंट राइटिंग से रुपए कमाए। 

यदि आप लिखने के बहुत शौकीन हैं किसी और विशेष नीच पर आपकी पकड़ अच्छी हैं तो आप ऑन-लाइन कंटेंट लिखकर भी अच्छा रुपया बना सकते हैं। एक प्रकार से कंटेंट राइटिंग भी फ्रीलांसिंग का ही भाग है। कंटेंट राइटिंग, कंटेंट मार्केटिंग के भीतर आता है तथा आपको तो पता ही होगा कि ग्राहकों को अट्रैक्ट करने के लिए कंटेंट्स अच्छे ऑप्शन होते हैं। कंटेंट राइटिंग में काफी संभावनाएं हैं क्योंकि इन दिनों कई ब्लॉगर्स एवं मार्केटर्स को कंटेंट की आवश्यकता पड़ती है मगर टाइम की कमी के कारण वो कंटेंट नहीं लिख पाते हैं एवं इसीलिए वो सब कंटेंट रॉयटर्स को हायर करते हैं जिन्हें किसी नीच में लेखन करना होता है।

कंटेंट राइटिंग में स्टार्टिंग में आपके लिए भले ही कम रुपया मिलता है मगर जैसे-जैसे आप अनुभवी होते जाते हैं आपके लिए अधिक अमाउंट और अधिक न्यू क्लाइंट्स मिलने लगते हैं। स्टार्टिंग में आप कंटेंट राइटिंग जॉब्स फेसबुक और व्हाट्सप्प ग्रुप्स के भी माध्यम से सर्च कर सकते हैं। आप चाहते है तो हिंदी लैंग्वेज में भी कंटेंट क्रिएशन कर सकते हैं क्योंकि भारत के मशहूर हिंदी ब्लॉगर्स भी केवल अच्छे हिंदी कंटेंट लेना पसंद करते हैं। यदि आप पार्ट टाइम अर्निंग के लिए सबसे अच्छा तरीका ढूंढ रहे हैं तो कंटेंट राइटिंग आपके लिए सबसे अच्छा सिद्ध होगा।

3. एफिलिएट मार्केटिंग से रुपए कमाए।

रेगुलर जॉब्स पर वर्क करना किसी भी स्टूडेंट के लिए काफी कठिन हो सकता है क्योंकि उसे स्वयं के असाइनमेंट्स, सेमेस्टर एग्जाम्स, इंटरनल्स आदि को भी देखना होता है, इसीलिए इस प्रकार के विद्यार्थियों के लिए जो बहुत से बहुत केवल एक से दो घण्टे ही कार्य कर सकते हैं उनके लिए एफिलिएट मार्केटिंग गुड ऑप्शन हो सकता है क्योंकि इससे आप स्वयं के डेली वेब यूज से अच्छी इनकम कर सकते है। 

जी हां दोस्तों, एफिलिएट मार्केटिंग से आप काफी अर्निंग कर सकते हैं। आज के दौर में एफिलिएट मार्केटिंग का काफी स्कोप है क्योंकि इसमें करीब हर नीच से आपके लिए एफिलिएट एकाउंट्स बनाने का अवसर मिल सकता है और यदि आप एक ब्लॉगर हैं तथा आपकी साइट पर अच्छा ट्रैफिक एवं  यूजर फेथ है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से अधिक से अधिक अर्निंग कर सकते हैं। एक एफिलिएट मार्केटर का कार्य किसी विशिष्ट प्रोडक्ट का प्रमोशन करना होता है एवं उसे स्वयं के वेब ट्रैफिक से लीडस् होने पर सेल्स मिलती है एवं इससे उसे हर सेल पर कुछ प्रतिशत कमिशन प्राप्त होता है।

Affiliate Marketing को अभी शुरू करने के लिए, या इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए Detail में पढ़ने के लिए Click Here

4. ब्लॉगिंग करके रुपए कमाए।

यदि आप पैसिव इनकम करना चाहते हैं तथा आप सहनशील हैं तो ब्लॉगिंग आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकती है। ब्लॉगिंग में आप किसी भी टॉपिक पर स्वयं के आइडियाज लिखकर एवं उस पर ट्रैफिक ड्राइव कर सकते हैं। ज्यादा ट्रैफिक होने पर आप स्वयं के ब्लॉग्स को एडसेंस से मोनेटाइज करके अर्निंग कर सकते हैं। आपके लिए तो मालूम ही होगा कि आज कल इस प्रकार के कई ब्लॉगर्स हैं जो खुद के ब्लॉग्स से मंथली लाखों कमा रहे हैं। 

क्या आपने हर्ष अग्रवाल का नेम सुना है? आपने शायद ही नहीं सुना हो, ये वो हैं जिनके ब्लॉग्स पर मिलियन में विजिटर्स और मिलियन में व्यूज आते हैं ये ब्लॉगिंग इंडस्ट्री के सबसे फेमस फेस है। हर्ष जी की अर्निंग रिपोर्ट्स के मुताबिक हर्ष अग्रवाल मंथली 50000 यूएस डॉलर खुद के ब्लॉग्स से अर्न करते हैं इनके प्रमुख अर्निंग सोर्सेज एफिलिएट मार्केटिंग एवं पेड प्रमोशंस हैं। हर्ष अग्रवाल जी आज अनेक न्यूबी ब्लॉगर्स के आइडियल बन चुके हैं एवं कई ब्लॉगर्स ने इनको देख कर एवं इनसे इंस्पायर्ड होकर ही ब्लॉग्गिंग की स्टार्टिंग की थी। उन ब्लॉगर्स में से एक मैं भी हूं। 

ब्लॉगिंग से आप भी अच्छी अर्निंग कर सकते हैं बस इसके लिए आप सभी को थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी। आपके लिए एक नई ब्लॉग से अर्न करने में अधिकतम  3 से 4 महीने का वक्त लगेगा मगर इस बीच आपके लिए लगन से मेहनत करनी पड़ सकती हैं। याद रखिए मेहनत का परिणाम सदैव मीठा होता है एवं सेम थिंग ब्लॉगिंग में भी एप्लाई होती है आप जितनी ज्यादा मेहनत करोगे उतनी अधिक ही आपकी अर्निंग होगी। 

अच्छी रैंकिंग एवं ट्रैफिक लाने को आपके लिए स्वयं के ब्लॉग पर रोज आर्टिकल डालना होगा क्योंकि इससे आपकी साइट सर्च इंजिन्स में अपडेटेड रहती हैं एवं सर्च इंजिन्स उन्हें तेजी से क्रॉल करता है। ब्लॉग की पोस्ट को रैंक करने को आपके लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की नॉलेज होना चाहिए यद्यपि यदि आप वर्डप्रेस पर हैं तो आप ऑन पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन Yoast SEO प्लगइन के जरिए कर सकते हैं। ऑफ पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को आपके लिए लिंक बिल्डिंग की नॉलेज होना काफी आवशयक है।

5. यूट्यूबर बनकर रुपया कमाए।

दोस्तों यदि आप यूट्यूबर बनना चाहते हैं तो यह काफी आसान तरीका है क्योंकि एक यूट्यूब चैनल स्टार्ट करना सबसे सरल है एवं इसमे किसी निवेश की भी जरूरत नहीं है। आप शायद ही जानते हो मगर यूट्यूब पर हर दिन 5 बिलियन व्यूज आते हैं इससे आप इसके प्रभुत्व का अनुमान लगा सकते हैं। आज के दौर में बहुत से लोग यूट्यूब को कैरियर की फॉर्म में भी चूज कर रहे हैं। यदि हम लोग इससे अर्निंग की बात करेंं तो “Pew Die Pie” यूट्यूब चैनल के स्वामी फेलिक्स केजेलबर्ग ने वर्ष 2017 में यूट्यूब से 12 मिलियन $ यानी करीब 87 करोड़ से भी अधिक कमाए हैं जोकि एक रिकॉर्ड है। 

यदि आप वर्तमान समय में यूट्यूब पर चैनल स्टार्ट करते हैं एवं बहुत अच्छे-अच्छे वीडियोस अपलोड करते हैं तो आप की भी काफी अच्छी अर्निंग होगी। यूट्यूब पर कंटेंट ही किंग है इसलिए अभी से कंटेंट क्रिएट करना स्टार्ट कर दीजिए। यूट्यूब पर बहुत रुपया है हालाँकि आज के दौर में यूट्यूब से अर्निंग्स कम हो रही हैं। 

आपके लिए मोनेटाइजेशन ऑन करने के लिए लिहाजा 10000 व्यूज एवं 4000 आवर्स वाच टाइम एवं 1000 सब्सक्राइबर्स की आवश्यकता होती हैं। साथ ही यदि आपका चैनल अधिक बड़ा बनता है तो फिर आपके पास अर्निंग के कई चांसेस होते हैं। आप चाहते है तो प्रमोशनल वीडियोज बना सकते हैं अथवा किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करके भी बहुत अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। हालांकि यूट्यूब से अधिक कमाई करने के लिए काफी मेहनत की जरूरत पड़ती है। आप जितने ज्यादा अच्छे कंटेंट क्रिएट करोगे आपके लिए उसके बराबर ही फेम एवं पैसे मिलेंगे। 

यदि आप मेहनत में विश्वास रखते हैं तथा आपको वीडियो मेकिंग एवं एडिटिंग की नॉलेज होने के साथ-साथ कंटेंट डेवलपमेंट आइडियाज हैं तो यूट्यूब आपके लिए सबसे अच्छा फुल टाइम अर्निंग विकल्प हो सकता है।यदि आप यूट्यूब से अच्छा रुपया कमाना चाहते हैं तो फिर आपके लिए हमारी ये पोस्ट यूट्यूब चैनल स्टार्ट करके रुपया कैसे कमाए? मनी फ्रॉम यूट्यूब इन हिंदी जरूर पढ़नी चाहिये। 

6. सोशल बुकमार्किंग करके रुपया कमाए।

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि इन दिनों ऑन-लाइन अनेक ब्लॉग्स एवं वेबसाइट्स हैं जिसके कारण वेबमास्टर्स को साइट की रैंकिंग इंक्रीज करने के लिए बहुत जद्दोजहद करना पड़ती है। अधिक विजिटर्स को अट्रैक्ट करने एवं अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए वेबमास्टर्स कभी कभी सोशल बुकमार्किंग साइट्स पर अपनी साइट सबमिट करने का डिसीजन लेते हैं मगर टाइम की कमी की वजह से वेबमास्टर्स ये स्वयं ना करके इसके लिए दूसरे फ्रीलांसर्स को हायर करते हैं। इन फ्रीलांसर्स का कार्य सोशल बुकमार्किंग साइट्स पर वेबसाइट ऑनर्स की साइट का लिंक सबमिट करना होता ताकि उस इंटरनेट साइट पर अधिक ट्रैफिक आए एवं साइट की रैंकिंग इंक्रीज हो। 

आप सोशल बुकमार्किंग करके प्रति 100 सबमिशन पर 5$ से लेकर 10$ तक अर्न कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आप  अपना कार्य जल्द ही समाप्त करें क्योंकि इससे आपके लिए अधिक ऑर्डर्स मिलने के आसार रहते हैं। सामान्यतः आप 100 सबमिशन 1 घण्टे के भीतर करके 10$ तक अर्न कर सकते हैं। 

7. माइक्रो नीच साइट्स बनाकर रुपए कमाए।

माइक्रो नीच वेबसाइट एक छोटी सी इंटरनेट साइट होती है जो एक स्पेशल विषय पर आधारित होती है जो टार्गेटेड ऑडिएंसेस के लिए आवश्यक और दिलचस्प दोनों विषयों से जुड़ी सभी तरह की जानकारी साझा करती है।आज के दौर में कई ब्लॉगर्स इस प्रकार की साइट्स बनाकर अनलिमिटेड अर्निंग्स कर रहे हैं। 

नीच वेबसाइट्स उनके लिए बेस्ट होती है जिनकी किसी विशिष्ट नीच पर पकड़ होती है और वो उस पर सबसे अच्छा लिख सकते हो। नीच वेबसाइट्स सामान्यतः 100 अथवा 100+ पेजेज की होती हैं इन वेबसाइट्स पर इस स्पेसिफिक नीच रिलेटिड प्रोडक्ट्स सेल करके औऱ एड लगाकर अर्निंग्स होती हैं। जिन व्यक्तियों को किसी स्पेसिफिक नीच की नॉलेज डेप्थ में हो एवं उनके पास उस नीच में रैंक करने की स्ट्रेटेजी हैं तो उनके लिए नीच वेबसाइट्स बेस्ट होती है। तो यदि आप भी कम वर्क से पैसिव इनकम करना चाहते हैं तो नीच वेबसाइट्स आपके लिए बेस्ट सिद्ध हो सकती हैं। 

8. किंडल पर ई-बुक पब्लिश करके रुपए कमाए।

दोस्तों आपको शायद ही पता हो मगर एक किंडल ई-बुक पब्लिश करना पैसिव इनकम जेनरेट करने का एक अन्य सरल तरीका है। क्या आपको जानकारी है कि ऑनलाइन शॉपिंग फॉर इलेक्ट्रॉनिक्स, अपैरल, कम्प्यूटर्स, बुक्स, DVDs & अधिक। किसी भी और सर्च इंजन की अपेक्षा यह गूगल के लिए सबसे ज्यादा बड़ा कॉम्पिटिटर बन रहा है? 

मैक्सिमम बायर्स किसी सिंपल सर्च इंजन की अपेक्षा अमेजन पर एक प्रोडक्ट को खोजने के प्रयास करते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि वो प्रोडक्ट, अमेजन पर अवश्य उपलब्ध होगा। जब व्यक्ति किसी स्पेसिफिक टॉपिक पर डीप नॉलेज चाहते हैं तो वे गूगल पर ब्लॉग पोस्ट को सर्च नहीं करते हैं अपितु बजाय इसके अमेजन पर डिटेल में लिखी हुई ई-बुक सर्च करने की कोशिश करते हैं। 

यदि आप ई-बुक लिखने में महारथी हैं तो पैसिव इनकम जेनरेट करने के लिए आप अमेजन की किंडल सर्विस प्रयोग कर सकते है।यदि आपके लिए भी किसी स्पेसिफिक टॉपिक, टाइटल, मिस्ट्री अथवा सीक्रेट टॉपिक के संबंध में ज्ञान है तथा आप इसे सरलता से समझा सकते हैं तो आपके लिए किंडल पर ई-बुक पब्लिश करके सेल करना बेस्ट रहेगा। यहाँ से आप मिनिमम से लेकर  मैक्सिमम अर्निंग्स कर सकते हैं यद्यपि यहां से अर्निंग करना थोड़ा कठिन हैं क्योंकि ई-बुक्स सेल होने मे टाइम लगता है।

9. फ्लिप्पा पर वेबसाइट्स सेल करके रुपए कमाए।

इसको वेबसाइट सेल और पर्चेस करने के लिए सबसे बेहतर मार्केट प्लेस मानते है एवं ये बहुत फेमस भी हैं। ये मार्केट प्लेस उन व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है जो इंटरनेट साइट डेवलप करते हैं एवं उसको सेल करके अच्छी अर्निंग करना चाहते हैं। हालांकि फ्लिप्पा पर वेबसाइट सेल करने के लिए या वेब डेवलपमेंट के लिए आपके पास इन डेप्थ वर्डप्रेस एवं इंटरनेट साइट क्रिएशन की जानकारी होनी चाहिए। 

फ्लिप्पा पर आप को अपनी साइट की अर्निंग के मुताबिक सेलिंग प्राइस रखना होगा उदाहरण के लिए- अगर आपकी साइट की मंथली अर्निंग 50$ है तो आप को फ्लिप्पा पर उसका सेलिंग प्राइस 10 गुना रखना चाहिए अर्थात 500$। वेबसाइट सेलिंग मे अर्निंग के आसार ज्यादा हैं यद्यपि इसके लिए आप सभी को काफी मेहनत एवं सब्र करना पड़ेगा। 

10. Udemy पर वीडियो कोर्सेज सेल करके रुपए कमाए।

Udemy एक ऑन-लाइन लर्निंग एवं टीचिंग मार्केट प्लेस हैं। जहां व्यक्ति कोर्सेज सेल एवं पर्चेस करते हैं। Udemy विद्यार्थियों और टीचर्स दोनों के लिए ही काफी बेस्ट मार्केट प्लेस है क्योंकि एक ओर टीचर्स जहां इससे अर्निंग करते हैं वहीं दूसरी ओर स्टूडेंट्स उन चीजों को सीखते हैं। यदि आप यहां कोर्सेज सेल करने का सोच रहे हैं तो सबसे खास बात यह है कि यहां आप ऑडियो वीडियो और टेक्स्ट किसी भी फॉर्मेट में स्वयं के कोर्सेज सेल कर सकते हैं एवं उससे अच्छी इनकम कर सकते हैं। आमतौर पर एक शॉर्ट कोर्स क्रिएट करने में आपके लिए बहुत से बहुत से 1 दिन का टाइम लगेगा एवं उससे आप पैसिव इनकम कर पाएंगे। जितने अधिक लोग आपके कोर्सेज के लिए नामांकन करेंगे उतनी अधिक आपकी अर्निंग होगी। 

11. eBay पर सेलिंग से रुपए कमाए।

eBay बिजनेस करके आज कुछ व्यक्ति मंथली 5000 $ तक कमा रहे हैं आप भी खुद का eBay बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। eBay से रुपया कमाना काफी आसान है। जितने अधिक लोग आपके द्वारा लिस्टेड प्रोडक्ट्स को खरीदेंगे उतनी ही अधिक आपकी अर्निंग होती है। आज के दौर में रीसेलिंग बिजनेस बहुत अधिक पॉपुलर भी है।

eBay पर सेलिंग के लिए सर्वप्रथम आपको एक eBay सेलर अकाउंट और Paypal Account बनाना होगा। उसके पश्चात आपके लिए अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करने की जरूरत है जिसके लिए आप सभी को कुछ सिमिलर प्रोडक्ट इमेजेज की जरूरत होगी एवं साथ ही यदि आप एक अट्रैक्टिव डिस्क्रिप्शन लिखते हैं तो प्रोडक्ट के बिकने के आसार ज्यादा रहेंगे। eBay आपके सभी ट्रांसक्शन्स को सिक्योर्ड वे से संभालता है जिससे कि आपको किसी भी ट्रांजैक्शन प्रोसेस के मसलों के संबंध में टेंशन लेने की जरूरत न रहे। 

12. अमेजन एसोसिएट से रुपए कमाए।

अमेजन एसोसिएट्स एक एफिलिएट प्रोग्राम है जिसके जरिये वेबमास्टर्स एवं ब्लॉगर्स लिंक क्रिएट कर सकते हैं एवं जब कोई उस लिंक पर क्लिक करके अमेजन से प्रोडक्ट्स खरीदता है तो एफिलिएट मार्केटर की अर्निंग होती है। आज के दौर में अमेजन के इस कार्यक्रम से व्यक्ति मंथली 1000 $ तक कमा रहे हैं तो यदि आप भी एक ब्लॉगर हैं तथा आपका अच्छा सा नेटवर्क है तो आप भी इस कार्यक्रम मे साइन अप करके अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। 

इस पोस्ट को पढ़कर आपके लिए आपके अर्न ऑन-लाइन टॉपिक रिलेटिड सभी क्वेरीज का आंसर मिल गया होगा इसलिए यदि आप ऑन-लाइन अर्निंग की सोच रहे हैं तो अभी से ऑनलाइन वर्क करना स्टार्ट कर दीजिए। भविष्य में इन तरीक़ों के बारे में हम और डिटेल में पोस्ट करेंगे इसके लिए आप हमारे ब्लॉग को सबस्क्राइब करना न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular