Sunday, May 26, 2024
HomeTravelगर्मी के मौसम में परिवार के साथ घूमने के लिए, यह रही...

गर्मी के मौसम में परिवार के साथ घूमने के लिए, यह रही भारत की शानदार जगह | Best Places to visit in india

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है गर्मियों के मौसम में परिवार के साथ घूमने के लिए भारत की शानदार जगह के बारे में, अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में फैमली संग घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको ज़रूर पहुँचना चाहिए भारत की इन शानदार जगहों पर।

गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए स्थान ( Best Places to visit in india in summer )

इंडिया में समर वेकेशन होने का अर्थ है बच्चों के लिए घूमने-फिरने का गोल्डन टाइम। जैसे ही समर वेकेशन होती है किड्स के मॉम-डैड के पास सूचना पहुंच जाती है कि बच्चे घूमने के लिए बार-बार जिद्द कर रहे हैं। कई मां-बाप इस प्रकार के भी होते हैं, जो पहले से प्रिपरेशन करके रखते हैं कि जैसे ही किड्स की समर वेकेशंस होंगी तो घूमने के लिए इन स्थानों पर चलेंगे। लेकिन, कुछ इस प्रकार के भी मां-बाप होते हैं, जो कम लागत मूल्य में बेहतरीन से बेहतरीन जगह किड्स के साथ घूमना पसन्द करते हैं। इस स्थिति में यदि आप भी समर वेकेशंस में बच्चों के साथ कम लागत में किसी और अच्छी जगह पर घूमने की योजना बना रहे हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आप लोगों को देश की कुछ इस प्रकार की अच्छी जगहों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जहाँ आप फैमिली और किड्स के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। तो आइए जानते हैंं।

अल्मोड़ा ( Almora )

Kosi River valley Almora

हिमालय पर्वतमाला की गोद में उपलब्ध एक बहुत ही खूबसूरत जगह है अल्मोड़ा। यदि आप कम लागत में उत्तराखंड की कुछ अच्छी जगहों पर घूमने की योजना बना रहे हैं, तो ये जगह आपके लिए सही गंतव्य है। गर्मियों के दिनों इस स्थान पर फैमिली के साथ घूमने के उपरांत जो एक्सपीरियंस आप को मिलेगा मुश्किल से ही आप उस एक्सपीरियंस को भूल पाए। खूबसूरत वन्य जीवन, अद्भुत प्राकृतिक नज़ारा एवं Adventure Activities के लिए फेमस यह जगह किसी विदेशी जगह से कम नहीं है। अल्मोड़ा में आप दूनागिरी, जीरो पॉइंट एवं डियर पार्क जैसी अच्छी जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

Best place to visit in Almora– Chitai Golu Devta Temple, Bright End Corner, Almora, Martola, Kalimat Almora, Deer Park Almora, Govind Ballabh Pant Public Museum, Simtola, Katarmal Sun Temple, Kasar Devi Temple, Kasar Devi, Nanda Devi Temple Almora, Lakhudiyar Rock Painting, Jageshwar

खज्जियार ( Khajjiar)

जिस भांति उत्तराखंड में गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए अल्मोड़ा फेमस है ठीक उसी भांति हिमाचल में गर्मियों के मौसम में घूमने के शानदार जगह है खाज्जिअर। भीड़-भाड़ से दूर एक इस प्रकार की जगह जहाँ आप बच्चों और परिवार संग खूब धमाल और मस्ती कर सकते हैं। हो सकता है आप लोगों को मालूम हो, यदि मालूम नहीं हो तो तो आप लोगों को जानकारी के लिए बता दें कि खाज्जिअर को इंडिया में मिनी स्विटजरलैंड के नाम से जाना जाता है। यहाँ आप खाज्जिअर झील एवं कलातोप वाइल्ड लाइफ सेंचुरी घूमने के साथ साथ एडवेंचर गतिविधियों का मजा भी ले सकते हैं।

Best place to visit in Khajjiar– Khajjiar Lake, Khajji Nag Temple, Kalatop Wildlife Sanctuary, Dainkund Peak, Kailash Village, Panch Pandav Tree, Panchpula, Golden Devi Temple, Lord Shiva Statue, Tibetan Handicrafts Centre

पचमढ़ी ( Pachmarhi )

best places to visit in india Pachmarhi-waterfalls

भारत के दिल के नाम से फेमस मध्यप्रदेश राज्य में गर्मियों के दिनों में घूमने के लिए तो काफी जगह हैं, मगर परिवार और बच्चों के साथ घूमने के लिए सबसे फेमस और पॉपुलर जगह है पचमढ़ी खूबसूरत वादियों एवं अद्भुत नजारों के लिए फेमस ये हिल स्टेशन एक शानदार पर्यटक स्थल है। किड्स के साथ यहां प्रतिवर्ष हजारों परिवार घूमने के लिए आते हैं। पचमढ़ी में आप परिजनों के संग पांडव केव, राजेन्द्रगिरी सनसेट पॉइंट एवं सतपुड़ा राष्ट्रीय पार्क जैसी शानदार जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

Best place to visit in Pachmarhi– Bee Falls, Dhoopgarh, Jatashankar Temple, Satpura National Park, Chauragarh Peak, Reechgarh, Pandav Caves, Handi Khoh, Duchess Falls, Mahadeo Temple, Bison Lodge Museum, Apsara Vihar, Bade Mahadev, Priyadarshini Point (Forsyth Point), Pachmarhi Catholic Church, Chhota Mahadeo, The Bori-Saptura Tiger Reserve

दार्जलिंग ( Darjeeling )

पुराने भारत का ताज मतलब दार्जिलिंग, गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए किसी स्वर्ग से कम नही है। गिरिराज हिमालय की तलहटी में स्थित दार्जिलिंग एक ऐसा जिला है जहाँ आप घर-परिवार के साथ किसी समय भी घूमने-फिरने के लिए जा सकते हैं। गिरिराज हिमालय के अद्भुत दृश्यों को देखने का अवसर प्राचीन भारत में इस प्रकार की जगह आप लोगों को कहीं नहीं मिलेगी। सागर तल से करीब 2134 मीटर की हाइट पर स्थित, दार्जिलिंग में मन को मोह लेने वाली वादियों एवं चाय के बागों में घूमने के साथ साथ आप घर-परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। दार्जिलिंग में आप टाइगर हिल और रॉक गार्डन जैसी खूबसूरत जगहों पर भी घूमने-फिरने जा सकते हैं।

Best place to visit in Darjeeling- Kanchenjunga Mountain, Tiger Hill, Padmaja Naidu Himalayan Zoological Park, Himalayan Mountaineering Institute, Japanese Peace Pagoda, Tinchuley Village, Batasia Loop, Darjeeling Toy Train, Lamahatta, Mahakal Temple, Darjeeling Himalayan Railway, Passenger Ropeway, Barbotey Rock Garden, Happy Valley Tea Estate, Lava, Tea Garden, Ahal Dara View Point, Coronation Bridge, Samsing, Ghoom Monastery, Dali Monastery, Observatory Hill, Tiger Hill Observation Deck, Bindu Dam, Bhutia Busty Gompa Monastery

यदि आप लोगों को यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर अवश्य करेंं, और साथ ही हमें कॉमेंट करके बताए कि गर्मी की छुट्टीयों में आप भारत में कहाँ जाना पसंद करेंगे एवं इसी के जैसे और लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी साइट हिंदुस्तान सपोर्ट के साथ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular