Friday, December 8, 2023
HomeAjab-GajabNorth Korea के बारे में कुछ हैरान कर देने वाले Facts

North Korea के बारे में कुछ हैरान कर देने वाले Facts

नॉर्थ कोरिया के संबंध में तो शायद आप जानते ही होंगे। कि यहां का तानाशाह शासक किम जोंग उन सदैव चर्चा में रहता है। नॉर्थ कोरिया इसकी तानाशाही से भयानक रूप से ग्रस्त है, यहाँ जींस की पैंट पहनने एवं मन के हेयर स्टाइल तक की है मनाही। आइए जानते है North Korea के बारे में कुछ हैरान कर देने वाले Facts

shocking facts about north korea

Some shocking Facts about North Korea-

नॉर्थ कोरिया के संबंध में तो शायद आप जानते ही होंगे। कि यहां का तानाशाह शासक किम जोंग उन सदैव चर्चा में रहता है। पूरब में जापान सी और पश्चिम में यलो सी के बीच में बसा नॉर्थ कोरिया वर्ल्ड का ऐसा देश है जहां पर आज भी जनतंत्र नहीं है। यहां का तानाशाह शासक Kim Jong Un अपनी कंट्री के सिटीजनों के लिए सभी तरह के रूल बनाता है। चाहे फिर वो सिर के बाल कटवाने के हों अथवा जींस की पैंट पहनने के। साउथ कोरिया के साथ झगड़ों को लेकर चर्चा में रहने वाले नॉर्थ कोरिया के तानाशाह शासक Kim Jong Un पर यूएन ने भी अनेक प्रतिबंध लगाए हैं। मगर तानाशाह शासक Kim Jong पर इनका कोई इफेक्ट नहीं पड़ता। 
किम जोंग स्वयं के देशवासियों पर तानाशाही शासन चलाता है एवं नॉर्थ कोरिया में उसके द्वारा बनाये गए लॉ ही लागू होते हैं। नॉर्थ कोरिया में सिटीजनों को जींस की पैंट पहनने की अस्वीकृति है। जिसमें आदमी और औरतें दोनों सम्मिलित हैं और यदि कोई सिटीजन इस नियम का निर्वहन नहीं करता है तो उसे बड़ी सजा मिलती है। यही नहीं यदि कोई सिटीजन किसी अपराध में संलिप्त मिलता है एवं उसका यह जुर्म साबित होने पर उसको तो सजा दी ही जाती है इसके साथ ही उसकी आगे आने वाली तीन पीढ़ियों को भी यह सजा झेलनी पड़ती है। उत्तर कोरिया में एक अन्य कठोर कानून बनाया गया जिसके अंतर्गत यदि कोई कोरिया निवासी Bible पढ़ते हुए मिलता है तो उसे केवल और केवल मौत मिलती है।
kim jong un on north korea flag
Kim Jong Un North Korea
नॉर्थ कोरिया के सबसे ज्यादा क्रूर शासक Kim Jong Un ने स्वयं के चाचा को जीवित 120 कुत्तों को खिलाकर मरवा डाला था। यद्यपि आप आज स्वयं के अधिकतर कामों के लिए इंटरनेट पर डिपेंड हों मगर नॉर्थ कोरिया में ऐसा कुछ नहीं है। यहां सिटीजनों के इंटरनेट के प्रयोग पर प्रतिबंध है। इस कंट्री में मात्र सरकारी एवं किम जोंग के विश्वसनीय सिटीजन ही इंटरनेट का प्रयोग कर सकते हैं। नॉर्थ कोरिया के लॉ के अंतर्गत हर 5 वर्ष बाद नॉर्थ कोरिया के शासनकर्ता का चुनाव होता है। मगर आपको यह जानकर अचंभा होगा इस चुनाव में एक मात्र कैंडिडेट ही भागीदार होता है जिसका नेम है किम जोंग। 
North korea challanged america
नॉर्थ कोरिया अमेरिका जैसे देश तक को युद्ध की चुनौती दे चुका है। इसके साथ ही नॉर्थ कोरिया अमेरिकन नेवी के जहाज को स्वयं के कब्जे में लिया हुआ है। यहां के लॉ के अनुसार यहां के सिटीजनों को भिखारियों की तस्वीर खींचने की अस्वीकृति है क्योंकि उत्तर कोरिया में पावर्टी इंडेक्स सबसे अधिक है। यहां कोई भी इंसान अपनी इच्छा से हेयर स्टाइल नहीं रख सकता है। उत्तर कोरिया के लॉ के अनुसार स्त्रियों के लिए 28 और आदमियों के लिए 10 प्रकार के हेयर स्टाइल है यहां के सिटीजनों को इस लॉ का निर्वहन करना पड़ता है एवं लॉ के अंतर्गत ही अपना Hair Style रखना पड़ता है।
नॉर्थ कोरिया के न्यूज चैनल, मैगजीन, न्यूजपेपर 99 प्रतिशत देश की ही खबरें एवं किम जोंग के प्रशंसा सम्बंधी प्रोग्राम चलाते हैं। यहां जाने वाले पर्यटकों पर भी अनेक पाबंदियां लगाई गई हैं जिसके अंतर्गत उन्हें इस कंट्री में मोबाइल, कैमरा आदि लेकर जाने की अस्वीकृति है। नॉर्थ कोरिया वर्ल्ड का एकमात्र ऐसा देश है जहां पर्यटक केवल अपने मार्गदर्शक गाइड की देख-रेख में रहते हैं एवं पर्यटकों को आम पब्लिक से बातचीत करने की अस्वीकृति है। इस कंट्री में सिर्फ सरकारी टेलीविजन ही चलते है यहां कोई प्राइवेट टेलीविजन चैनल नहीं है।
North korea capitak pyongyang
North Korea Capital Pyongyang
इसके अतिरिक्त उत्तर कोरिया के व्यक्ति अन्य देश में जाकर रह भी नहीं सकते एवं ना ही उन्हें वहां का वीजा प्राप्त होता है। यही नहीं उत्तर कोरिया का कोई सिटीजन देश से बाहर घूमने भी नहीं जा सकता है। उत्तर कोरिया की कैपिटल प्योंगयांग में सिर्फ सफल लोग ही रहते है अथवा सरकारी जॉब करने वाले इस सिटी में रह सकते है। बाकि लोगों को कैपिटल के बाहर ही रहना पड़ता है। यही नहीं इस कंट्री के सिटीजन कार भी नहीं ले सकते क्योंकि तानाशाह शासक किंम जोंग ने उनके कार पर्चेस करने पर रोक लगा रखी है।
तो दोस्तों नॉर्थ कोरिया के बारे में यह सब जानकर आपको कैसा लग रहा हमें कॉमेंट में ज़रूर बताएँ साथ ही आगे भी इसी तरह की अन्य पोस्ट के लिए हमारे ब्लॉग को और हमें सोशल मीडिया पर  जरूर फ़ॉलो कर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular