Saturday, February 24, 2024
HomeAjab-GajabWorld biggest dam: चाइना का सबसे बड़ा डैम, जिसने पृथ्वी के घूमने...

World biggest dam: चाइना का सबसे बड़ा डैम, जिसने पृथ्वी के घूमने की रफ्तार को भी कर दिया है कम

World Biggest Dam In China: दुनिया में कई बांधों का निर्माण किया गया हैं। बांध बनाने के बहुत से लाभ होते हैं। इनको बाढ़ रोकने एवं विद्युत उत्पादन करने जैसे कई कार्यों के लिए बनाया जाता है। मगर क्या आप लोगों को पता है कि चाइना में एक ऐसा बांध भी है जिसके कारण धरती के घूमने की गति तक कम हो गई है एवं दिन का समय भी 24 घंटे से कुछ बढ़ गया हैं। तो चलिए जानते है कितना अजूबा है चाइना का सबसे बड़ा डैम

china ka sabse bada dam

चाइना का सबसे बड़ा डैम “थ्री गोर्जेस डैम”

चीन का सबसे बड़ा डैम Three Gorges Dam वर्ल्ड का सबसे बड़ा डैम है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, यह डैम 2.3 किमी लंबा, 115 मीटर चौड़ा एवं 185 मीटर ऊंचा है। जिसके कारण यह Biggest dam of world बन गया है। यह दुनिया का सबसे बड़ा पनबिजली बांध है। यह चाइना के हुबेई क्षेत्र में यांग्जी रिवर पर बना हुआ है, जिसको वर्ल्ड की तीसरी सबसे लंबी नदी मानते है। इस नदी की लम्बाई छह हज़ार किमी से भी ज़्यादा है।

थ्री गोर्जेस डैम बनाने मे आई थी इतनी लागत

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Three Gorges Dam को बनाने में करीब 4 लाख 63 हज़ार टन स्टील का प्रयोग हुआ है। ये इतनी अधिक स्टील है कि इससे कई एफिल टॉवर टॉवर बनाए जा सकते हैं। अत: इस महाकाय बांध को बनाने में 2.5 लाख करोड़ रुपए से भी अधिक का खर्च आया था तथा इसका निर्माण करने में 18 वर्ष का लम्बा समय लगा था। इस डैम के निर्माण का काम वर्ष 1994 में स्टार्ट हुआ था एवं 2012 में यह बन के रेडी हुआ था।

कितनी बिजली पैदा करता है एशिया का सबसे बड़ा बांध

रिपोर्टस के मुताबिक, एशिया में स्थित यह सबसे बड़ा बांध America के महान Hoover Dam से 11 गुना ज्यादा विद्युत उत्पादन कर सकता है। एक अनुमान के अनुसार, इस डैम में 22,400 मेगावाट एनर्जी उत्पन्न करने की सामर्थ्य है। अर्थात विद्युत के उत्पादन में इसका कोई जबाव नहीं है। ये बांध इतनी अधिक बिजली बनाता है कि इससे दुनिया के कई छोटे देशों को बहुत आराम से रोशन करा जा सकता है।

धरती के घूमने की गति इसलिए हुई कम – highest gravity dam in the world

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, इस बांध (Three Gorges Dam) के जलागार में इतना पानी एकत्रित कर दिया गया है कि यह highest gravity dam in the world बन गया है। इसके डैम ने पृथ्वी का जड़त्व आघूर्ण परिवर्तित कर दिया है। इसके कारण धरती के घूमने की रफ्तार भी कुछ मंद हो गई है। पृथ्वी के घूमने की गति कम होने से एक दिन का समय 0.06 माइक्रोसेकंड्स बढ़ गया है, अर्थात अब दिन थोड़ा लम्बा हो गया है। इसके अतिरिक्त यह भी बताया जाता है कि इस डैम के बनने के कारण से उत्तरी एवं दक्षिणी ध्रुव भी अपनी जगह से 2-2 सेंटीमीटर खिसक गए हैं, जबकि कुछ जगह पर पृथ्वी थोड़ी सी चपटी हो गई है।

Three Gorges Dam से हुए ये बड़े नुकसान

इस डैम से हुए नुकसानों को देखकर साइंटिस्ट भी दंग हैं। इस डैम को बनाने के कई लाभ तो हैं मगर इसके नुकसान भी कम नहीं हैं। इसके बनने से इर्द-गिर्द के इलाकों में भूस्खलन एवं भूकंप का रिस्क बढ़ गया है, क्यूंकि ये बांध भूकंप संवेदनशील क्षेत्र में आता है। इसके अतिरिक्त, 300 से अधिक मछली की प्रजातियां एवं बहुत से जीव-जंतुओं का आवागमन इस बांध के कारण से अवरूद्ध हो गया है, जिससे उन प्राणियों का उत्थान और वजूद संकट में पड़ गया है। इसके साथ ही इस डैम के बनने के उपरांत लगभग 14 लाख व्यक्तियों को स्वयं के घर को छोड़कर दूसरे स्थान पर जाना पड़ा था।

इसके अलावा, थ्री गोर्जेस डैम (Three Gorges Dam) के विशाल जलागार का जल भरने से कई जंगल, कृषि भूमि, मृदा मैदान पानी में डूब गए। इससे मिट्टी की ऊपरी परत का कटाव (Erosion) हो रहा है एवं ये मिट्टी (Silt) नदी की तली और जलाशय के नीचे जमा हो रही है। इसके कारण इर्द-गिर्द के क्षेत्रों में बाढ़ आने की पॉसिबिलिटी बढ़ गई है एवं उपजाऊ मिट्टी जलाशय के तल पर जमा होने से पास के खेतों की भूमि की उर्वरता (Fertility) भी कम हो गई है।

तो दोस्तों आपने इस पोस्ट से world largest water dam के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको निम्न प्रश्नों के उत्तर मिल गए होंगे। अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें। ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए आप हमारेव्हाट्सएप चैनल को फॉलो कर सकते हो। और हमारे फेसबुक पेज पर जुड़ सकते हो।

FAQ’s

एशिया का सबसे बड़ा बांध कौन सा है?

एशिया का सबसे बड़ा बांध थ्री गोर्जेस डैम चाइना में स्थित है। चाइना का यह डैम America के महान Hoover Dam से 11 गुना ज्यादा विद्युत उत्पादन कर सकता है। एक अनुमान के अनुसार, इस डैम में 22,400 मेगावाट एनर्जी उत्पन्न करने की सामर्थ्य है।

विश्व का सबसे बड़ा बांध किस नदी पर है?

विश्व का सबसे बड़ा बांध चाइना के हुबेई क्षेत्र में यांग्जी रिवर पर बना हुआ है, जिसको वर्ल्ड की तीसरी सबसे लंबी नदी मानते है। इस नदी की लम्बाई छह हज़ार किमी से भी ज़्यादा है।

विश्व का सबसे बड़ा बांध कौन सा है

विश्व का सबसे बड़ा बांध थ्री गोर्जेस बांध है जो कि चाइना के हुबेई क्षेत्र विश्व की तीसरी सबसे लंबी नदी यांग्जी नदी पर बना हुआ है।

विश्व का सबसे बड़ा बांध कौन से देश में है?

विश्व का सबसे बड़ा बांध चाइना में है जिसका नाम ‘थ्री गोर्जेस डैम’ है, मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, यह डैम 2.3 किमी लंबा, 115 मीटर चौड़ा एवं 185 मीटर ऊंचा है। जिसके कारण यह Biggest dam of world बन गया है। यह दुनिया का सबसे बड़ा पनबिजली बांध है। यह चाइना के हुबेई क्षेत्र में यांग्जी रिवर पर बना हुआ है, जिसको वर्ल्ड की तीसरी सबसे लंबी नदी मानते है। इस नदी की लम्बाई छह हज़ार किमी से भी ज़्यादा है।

विश्व में सबसे बड़ा डैम कौन सा है?

विश्व में सबसे बड़ा डैम थ्री गोर्जेस डैम है जो कि चीन में है। इस डैम को बनाने में करीब 4 लाख 63 हज़ार टन स्टील का प्रयोग हुआ है। ये इतनी अधिक स्टील है कि इससे कई एफिल टॉवर टॉवर बनाए जा सकते हैं।

चीन का बांध कितना बड़ा है?

रिपोर्टस के मुताबिक, चीन का थ्री गोर्जेस डैम 2.3 किमी लंबा, 115 मीटर चौड़ा एवं 185 मीटर ऊंचा है। जिसके कारण यह विश्व का सबसे बड़ा बांध बन गया है। यह चाइना के हुबेई क्षेत्र में यांग्जी रिवर पर बना हुआ है, जिसको वर्ल्ड की तीसरी सबसे लंबी नदी मानते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular