Saturday, April 13, 2024
HomeHealthविश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2023 - डिप्रेशन के शुरुआती 10 संकेत -...

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2023 – डिप्रेशन के शुरुआती 10 संकेत – Early Signs Of Depression

हर साल 10 अक्टूबर को World Mental Health Day (विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस ) मनाया जाता है। WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हर आठवें व्यक्ति में मानसिक विकार की समस्या है। जिसके लिए उसे डिप्रेशन के शुरुआती संकेत (Signs Of Depression) भी मिलने लगते है। इसलिए हम पूरी दुनिया में इन संकेतों के बारे में जागरूकता फैलाने का प्रयास कर रहे हैं।

10 early signs of depression
डिप्रेशन के 10 शुरुआती संकेत – 10 Early Signs Of Depression

आज के समय में, डिप्रेशन और तनाव की समस्या लोगों के बीच मामूली हो गई है। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं, जैसे काम का दबाव, वित्तीय समस्याएँ, या रिश्तों में आनेवाली समस्याएँ।

डिप्रेशन एक मानसिक विकार है, जिससे व्यक्ति अकेलापन, निराशा, और अपनी मूल्यक्षमता में कमी महसूस करने लगता है। डिप्रेशन किसी भी व्यक्ति कि डेली लाइफ पर बुरा असर डाल सकता है। हम आज आपको डिप्रेशन के कुछ प्रारंभिक संकेतों के बारे में बता रहे हैं।

डिप्रेशन के शुरुआती संकेत – 10 Early Signs Of Depression

1. हमेशा दुखी और अकेला महसूस करना – डिप्रेशन के कारण, बहुत बार लोग हफ्तों या महीनों तक काफी दुखी और अकेलापन महसूस कर सकते हैं

2. कोई काम रुचिकर न लगना – डिप्रेशन के शिकार हुए लोगों को किसी भी कार्य मे या किसी भी गतिविधि में कोई रुचि नहीं होती है.

3. भूख और वजन में बदलाव आना – डिप्रेशन के कारण, लोगों की भूख में परिवर्तन आ सकता है, जिससे किसी का भी एकदम से वजन कम हो जाता है या बढ़ जाता है

4. नींद में परिवर्तन – डिप्रेशन से ग्रस्त व्यक्ति के साथ नींद से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, जिसके कारण लोगों को या तो नींद नहीं आती है या फिर ज्यादा नींद आती है.

5. थकान और ऊर्जा की कमी- डिप्रेशन से ग्रस्त लोगों को पूरी रात नींद लेने के बाद भी थकान और ऊर्जा में कमी महसूस होती रहती है.

6. ध्यान लगाने में दिक्कत – डिप्रेशन लोगों की निर्णय लेने की और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को बहुत हद तक प्रभावित कर सकता है. जिससे उनके कार्यों पर बुरा असर पड़ सकता है

7. अपराधबोध की भावनाएं आना – डिप्रेशन से पीड़ित व्यक्ति अक्सर नकारात्मक विचारों और निराशा की भावना का अनुभव करते हैं जिससे उनके मन मे अपराधबोध या बेकार की भवनाएं आती रहती है।

8. ज्यादा गुस्सा आना – डिप्रेशन के कारण लोगों में चिड़चिड़ापन और छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आने जैसी समस्याएं जन्म ले सकती है।

9. समाज से बचना – डिप्रेशन से प्रभावित व्यक्ति अक्सर दोस्तों, रिश्तेदारों और सामाजिक गतिविधियों से दूर रहते हैं।

10. आत्महत्या के विचार – डिप्रेशन से ग्रस्त व्यक्ति को अक्सर मौत से जुड़े और आत्महत्या के ख्याल आते रहते हैं, जो बहुत खतरनाक हो सकते है.

यदि आपको इनमें से कोई भी संकेत मिल रहा है, तो आपको मानसिक स्वास्थ्य के विशेषज्ञ से सलाह लेना चाहिए. आपका स्वास्थ्य हमारे लिए महत्वपूर्ण है, और इसकी देखभाल करना आपके हाथ में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular