Sunday, May 26, 2024
HomeHealthअच्छी हेल्थ के लिए अभी से फॉलो करें, खान-पान व आपकी रोज...

अच्छी हेल्थ के लिए अभी से फॉलो करें, खान-पान व आपकी रोज की आदतों से जुड़े ये हेल्थ टिप्स

स्‍वस्‍थ बने रहने के लिए अच्‍छी नींद, डाइट एवं व्यायाम बहुत ही आवश्‍यक है। हममें से अधिकांश लोगों को अक्सर सोने से पूर्व करवटें बदलनी पड़ती है। कुछ व्यक्ति जिनको काफी देर बाद भी नींद नहीं आ पाती, उनको नींद की गोलियां तक लेनी पड़ती हैं। नींद न आने का रीजन हमारा अनुचित खान-पान एवं शारीरिक श्रम में कमी होना है। तो चलिए आज जानते हैं फिट एंड हैल्दी शरीर के लिए आवश्यक आहार, व्यायाम एवं प्रॉपर नींद से रिलेटिड कुछ स्पेशल बातें-

free health tips

Some free tips related to health diet and sleep

फिट और फाइन बने रहने के लिए विटामिन एवं कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आहार का सेवन काफी जरुरी है। चेंज होता लाइफस्टाइल एवं बिजी दिनचर्या की वजह से डाइट-चार्ट को फॉलो करना कठिन है मगर स्वयं को डिसीज से दूर रखने में डाइट-चार्ट बहुत सहायता करता है। डाइट चार्ट के हिसाब से खाने से मोटापा, एसिडिटी, डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर, कैंसर जैसी डिसीज से आप बचे रहते हैं। डाइट चार्ट तैयार करते समय गौर में रखें कि आपकी सूची मौसम के अनुसार ही होनी आवश्यक है। गर्मी का वातावरण चल रहा है तो आपकी डाइट में पीने वाले पदार्थ मतलब लिक्विड चीजें अधिक सम्मिलित होनी चाहिए।

ब्रेकफास्ट

ब्रेक फास्ट के दौरान सदैव भारी खाने को करें अवॉयड। आप चाहें तो दुग्ध के साथ ओट्स अथवा इससे रेडी चीले का सेवन कर सकते हैं। प्रातःकाल उठकर ब्रश करने के उपरांत 4 बादाम अवश्य खाएं। इससे सारा दिन आपकी बॉडी एक्टिव और एनर्जेटिक महसूस करेगी। यदि हम चाहें तो नाश्ते के दौरान अंकुरित अन्न एक प्लेट मिक्स अथवा वेजीटेबल उपमा भी ले सकते हैं।

दोपहर के समय

लंच का सही टाइम 1 से लेकर 2 बजे के मध्य का होता है। इस टाइम आप चोकर वाली रोटी, छिलके वाली दाल एक कटोरी अथवा सब्जी के साथ एक छोटी कटोरी दहीं ले सकते हैं। भोजन से 15 मिनट पूर्व सलाद खाना कभी न भूलें। सलाद में आप खीरा, टमाटर एवं एवोकैडो सम्मिलित कर सकते हैं। सलाद खाने से बॉडी को पूरी मात्रा में पोषण प्राप्त होगा।

शाम की चाय

लंच के करीब 3 घंटे बाद चाय के साथ कोई चीज खाने का दिल करता है। इस स्थिति में आप वन कप टी के साथ भेल नमकीन अथवा ओट्स बिस्कुट खा सकते हैं। यदि आप टी पीना लाइक नहीं करते तो आप सेब, कच्चा आम, संतरा, अनार, नाशपाती आदि भी खा सकते हैं। यदि आप इस टाइम लेमन टी लेते हैं तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म हेल्दी बनेगा। रात्रि के खाने की भूख आपको सही तरह लगेगी। 

डिनर

रात के खाने में चावल अधिक मात्रा में सम्मिलित न करें। इसमें दो चपाती, दाल, हल्‍का चावल, वन कप कर्ड एवं वन प्लेट सलाद लीजिए। डिनर करने के लगभग 1 घंटे बाद एक फल एवं आधा गिलास दूध जरुर लीजिए। 

फिटनेस प्लान

डाइट-चार्ट को फॉलो करने के साथ दिनचर्या में व्यायाम अवश्य करें। स्वस्थ एवं हेल्दी बने रहने के लिए फिट रहना बेहद जरूरी होता है। लोग फिट बने रहने के लिए वर्कआउट करते है। वर्कआउट कितना एवं किस प्रकार से किया जाए इसका ध्यान रखना बहुत जरुरी है।

सुबह के दौरान वर्कआउट

सबसे जरुरी बात एक ही टाइम एक्सरसाइज करें। फिट बने रहने के लिए एक टाइम ही वर्कआउट करना लाभदायी होता है। प्रातःकाल का टाइम वर्कआउट के लिए सबसे अच्छा रहता है क्योंकि इस समय की गई एक्सरसाइज आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखती है।

पसंदीदा एक्सरसाइज

अक्सर व्यक्ति वर्कआउट करते-करते थक जाने से अधिक बोर हो जाते हैं। इस स्थिति में सभी एक्सरसाइज करने की बजाय स्वयं की पसंदीदा एक्सरसाइज करें। वो एक्सरसाइज करें जो आपके लिए सर्वाधिक पसंद हो। वर्कआउट सदैव अपने किसी फैमिली मेम्बर अथवा मित्रों के साथ मिलकर करें। उससे भी आप जल्दी बोरियत नहीं महसूस करेंगे।

हेल्दी स्नैक्स

हेल्दी स्नैक्स आपकी बॉडी को स्वस्थ एवं हेल्दी रखता है क्योंकि उनमें इस प्रकार के कई पौष्टिक तत्व होते हैं जो बॉडी को समुचित मात्रा में पोषण देते हैं एवं फिट रखते हैं। वर्कआउट करने के उपरांत दस से पंद्रह मिनट का रेस्ट करना न भूलें। इससे थोड़ी थकान कुछ ही पलों में दूर हो जाएगी।

नींद से रिलेटिड हेल्थ टिप्स

यदि आप स्वयं की डाइट एवं एक्सरसाइज का दिनचर्या में ध्यान रखते हैं तो जाहिर है रात्रि को आप आराम की नींद सोएंगे। नींद से न केवल आपका तन रिचार्ज हो जाता है बजाय इससे आपके माइंड की सीखने और याद रखने की क्षमता में भी बढ़ावा होता है। यदि आपकी नींद कम्प्लीट नहीं हो रही है, तो आपके लिए कई हेल्थ रिलेटिड समस्‍याएं हो सकती हैं। नींद की कमी से हाई ब्लड-प्रेशर, मोटापा एवं डायबिटीज जैसी शारीरिक डिजीज हो सकती हैं। साथ ही आपकी याद रखने और सीखने की सामर्थ्य पर भी निगेटिव इफेक्ट पड़ता है। अत: सदैव अच्छी नींद के लिए सही डाइट एवं व्यायाम को स्वयं की दिनचर्या का भाग बनाएं।

अच्छी नींद के लिए आजमाए ये उपाय

साउंड स्लीप मतलब अच्छी नींद के लिए जितना हो पाए स्ट्रेस कम लें। दोपहर को सोने से भी रात्रि की नींद खराब होती है। स्वयं के सोने एवं उठने का वक्त एक ही रखें। नियम से वर्कआउट करें। रात को सोने से पूर्व, कैफीन, एल्‍कोहल एवं निकोटिन अर्थात स्मोकिंग को अवॉयड करना चाहिये। यदि किसी कारण से नींद नहीं भी आ रही तो गर्म जल से नहाएं, पुस्तक पढ़ें, कैफीन लेस टी पियें एवं इस प्रकार के कार्य करने को करें अवॉयड जिनसे आपके लिए टेंशन होने की पॉसिबिलिटी हो। रात का खाना सोने से कम से कम दो-तीन घंटे पूर्व करें।

सोने के लिए आरामदायक माहौल बनाए। स्वयं के कमरे में पूरा अंधकार रखें एवं तापमान को भी वातावरण के मुताबिक रखें। बेडरूम में टेलीविजन अथवा कंप्‍यूटर प्रयोग न करें। बेडरूम केवल नींद लेने के लिए ही प्रयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular